दिल्ली की 109 वर्ष पुरानी मारवाड़ी सार्वजनिक पुस्तकालय  में 201 निर्धन एवं मेधावी छात्रों को छात्रवृत्तियों और पाठ्यक्रम वितरण

दिल्ली की 109 वर्ष पुरानी मारवाड़ी सार्वजनिक पुस्तकालय  में 201 निर्धन एवं मेधावी छात्रों को छात्रवृत्तियों और पाठ्यक्रम वितरण

दिल्ली के चाँदनी चौक में  आजादी के आन्दोलन का केन्द्र और साक्षी रही 109 वर्ष पुराने मारवाड़ी सार्वजनिक पुस्तकालय में 201 निर्धन एवं मेधावी छात्रों को छात्रवृत्तियों का वितरण किया गया।

नई दिल्ली। दिल्ली के चाँदनी चौक में  आजादी के आन्दोलन का केन्द्र और साक्षी रही 109 वर्ष पुराने मारवाड़ी सार्वजनिक पुस्तकालय में 201 निर्धन एवं मेधावी छात्रों को छात्रवृत्तियों का वितरण किया गया।

संस्था के प्रधान प्रेम सिंघानिया, महामंत्री राज कुमार तुलस्यान तथा अतिथियों ने इन छात्रों को 1200 रु प्रति छात्र छात्रवृत्ति, स्कूल बेग्स, पाठ्य और लेखन सामग्री प्रदान की ।

महामंत्री राज कुमार तुलस्यान ने इस मौके पर बताया कि संस्था अपने सामाजिक और शिक्षा के प्रति दायित्वों को हर वर्ष बख़ूबी निभाती है। उन्होंने बताया कि मारवाड़ी पुस्तकालय में  संविधान को मूल कोपी की प्रति सहित दुर्लभ पुस्तकों का भण्डार  संग्रहित हैं। साथ ही दर्शक पंजिका में अति विशिष्ट लोगों की टिप्पणिया भी अंकित हैं।

तुलस्यान ने बताया कि इस पुस्तकालय और वाचनालय में जन सुविधाओं का विस्तार किया गया है। साथ ही बच्चों के लिए वातानुकूलित कक्ष बना उनके अध्ययन के लिए आदर्श वातावरण भी सृजित किया गया है। 

Read More डीके शिवकुमार ने संभाली राहुल के लिए प्रचार की कमान

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय महत्व की इस ऐतिहासिक संस्था मारवाड़ी सार्वजनिक पुस्तकालय की स्थापना 1915 में हुई थी । इस पुस्तकालय से राष्ट्र के लब्ध प्रतिष्ठित बुद्धिजीवी गणमान्य लोग, शिक्षाविद ,शोध कर्ता, स्वतंत्रता सेनानी और शीर्ष नेता राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी, महामना मदन मोहन मालवीय, बाल गंगाधर तिलक, राष्ट्र कवि मैथिली शरण गुप्त , डॉ हरिशंकर राय बच्चन आदि का गहरा जुड़ाव और अभूतपूर्व योगदान एवं सहयोग रहा है।

Read More Share Market की तीन दिन की तेजी थमी

उन्होंने बताया कि हिन्दी साहित्य की प्राचीनतम और श्रेष्ठतम पुस्तकों के लिए यह पुस्तकालय और वाचनालय देश भर में अपना एक विशेष स्थान रखता है। पुरानी दिल्ली के हृदय स्थल चांदनी चौक में ऐतिहासिक लाल किला के सामने स्थित माँ सरस्वती का मन्दिर कहलाने वाला यह प्राचीन पुस्तकालय ज्ञान का अथाह भंडार है। 

Read More Mandi Loksabha Seat से कंगना रनौत ने भरा नामांकन, मेगा रोड शो

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर में आतंकवादी हमले में घायल दंपत्ति के घर पहुंचे आरआर तिवाड़ी, सरकार से की मुआवजे की मांग  कश्मीर में आतंकवादी हमले में घायल दंपत्ति के घर पहुंचे आरआर तिवाड़ी, सरकार से की मुआवजे की मांग 
तिवाड़ी ने जिला कलेक्टर से मुख्यमंत्री की ओर से पीड़ितों को 5 - 5 लाख रुपए का मुआवजा देने की...
एयर इंडिया के विमान के इंजन में लगी आग, एयरपोर्ट पर की आपात लैंडिंग 
अग्रवाल समाज समिति के त्रैवार्षिक चुनाव : महावीर स्कूल में मतदान
आप पार्टी को खत्म करना चाहते है मोदी, भाजपा ने शुरू किया ऑपरेशन झाड़ू : केजरीवाल
राजस्थान से हुई एनडीए के खिलाफ माहौल की शुरुआत, 200 सीट भी नहीं आएगी : गहलोत
प्लास्टिक के कट्टों में तस्करी कर लाए 21 क्विंटल अफीम की खेप पकड़ी, कीमत 3 करोड़
Bhajan Lal ने जम्मू - कश्मीर के आतंकवादी हमले में घायल दंपती की हरसंभव मदद के दिए निर्देश