अलर्ट: बिजली के खुले पैनल बन सकते है बारूद

गुमानपुरा मेन रोड पर बिजली के पैनल बॉक्स से ढक्कन ही चोरी , वाहनों से कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा, खंबे हटाकर अंडरग्राउंड की बिजली लाइन

अलर्ट: बिजली के खुले पैनल बन सकते है बारूद

शहर में चोर व स्मैकचियों के हौंसले इतने बुलंद हैं कि गुमानपुरा जैसे व्यस्त बाजार और मेन रोड से बिजली के पैनल बॉक्स के ढक्कन तक चोरी कर ले गए। खुले पैनल बॉक्स से करंट का खतरा बना हुआ है।

कोटा । शहर में चोर व स्मैकचियों के हौंसले इतने  बुलंद हैं कि गुमानपुरा जैसे व्यस्त बाजार और मेन रोड से बिजली के पैनल बॉक्स के ढक्कन तक चोरी कर ले गए। खुले पैनल बॉक्स से करंट का खतरा बना हुआ है। इससे बचने के लिए दुकानदारों ने प्लास्टिक की थैली व कपड़ों से पैनल बॉक्स को ढक तो दिया लेकिन वे टाट में पैबंद लग रहे हैं। नगर विकास न्यास द्वारा गुमानपुरा में इंदिरा गांधी तिराहे पर फ्लाई ओवर का निर्माण कराया है। ज्वाला तोप सब्जीमंडी से इंदिरा गांधी तिराहा होते हुए वल्लभ नगर चौराहे तक फ्लाई ओवर बनाया है। करीब 45 करोड़ रुपए की लागत से बने इस फ्लाई ओवर के साथ ही गुमानपुरा बाजार में बिजली के खंबे भी हटाए गए हैं। क्षेत्र के पोल लेस(खंबा रहित) बनाने के साथ ही घरों व दुकानों के  ऊपर से निकल रहे बिजली के तारों को भी हटाया गया। उन तारों को अंडरग्राउंड किया गया है। जिससे बिजली के तारों का जंजाल खत्म हो जाए और क्षेत्र खुला-खुला नजर आए।साथ ही  उनके कनेक् शन दुकानों व घरों के आगे करीब दो-दो फीट के पैनल बॉक्स लगाकर उनसे किए। नगर विकास न्यास के अधिकािरयों ने तो एक अच्छी सोच के साथ इस काम को किया। लेकिन चोर व स्मैकची अधिकािरयों से दो कदम आगे निकले। जैसे ही बॉक्स नीचे दिखाई दिए। उन्होंने अधिकतर बॉक्स के ढक्कन ही गायब कर दिए। हालत यह है कि वर्तमान में अधिकतर पैनल बॉक्स खुले पड़े हैं। जिनसे बिजली के तार लटके हुए हैं। ऐसे में गुमानपुरा जैसे व्यस्त बाजार में जहां रोजाना हजारों की संख्या में लोग खरीदारीे के लिए आ रहे हैं। उनके साथ ही दुकानदारों के लिए भी खतरा बना हुआ है।

करीब 70 से 80 बॉक्स
नगर विकास न्यास द्वारा फ्लाई ओवर के काम के साथ ही बिजली के खंबों को हटाकर केबल को अंडरग्राउंड करने का काम किया गया। लाखों रुपए कीमत के करीब 70 से 80 बॉक्स लगाए गए हैं। ये बॉक्स इंदिरा गांधी तिराहे के आस-पास से गुमानपुरा मेन बाजार तक और पुराना रावतभाटा बस स्टैंड की तरफ लगाए हैं। दुकानों व घरों के आगे एक निर्धारित दूरी पर इस तरह के बॉक्स लगाए गए हैं। न्यास सूत्रों के अनुसार एक-एक बॉक्स से मकानों व दुकानों की दूरी के हिसाब से 2 से 8 तक कनेक्शन किए गए हैं।

खंबों का काम कर रहे पैनल बॉक्स
न्यास के अधिकरिक सूत्रों ने बताया कि  जिस तरह से पहले बिजली के खंबों से दुकानों व घरों के बिजली कनेक्शन होते थे। उन खंबों को हटाकर तारों को अंडरग्राउंड कर दिया है।  साथ ही घरों व दुकानों के कनेक्शन इन पैनल बॉक्स से कर दिए हैं। ऐसे में अब ये पैनल बॉक्स बिजली के खंबे की तरह ही काम कर रहे हैं।

वर्तमान में यह है हालत
गुमानपुरा जैसे व्यस्त बाजार में मेन रोड पर लगे सभी पैनल बॉक्स की हालत यह है कि उनके ढक्कन गायब होने पर करंट के खतरे से बचने के लिए अधिकतर दुकानदारों ने उन बॉक्स को प्लास्टिक की थैलियां लपेटकर व पानी के कैम्पर के पास कपड़ा ढक रखा है। जिससे उन बॉक्स की सुंदरता खत्म होने के साथ ही खतरा कम नहीं हुआ है।

नगर विकास न्यास ने दुकानों के आगे कुछ समय पहले ही बिजली के पैनल बॉक्स लगाए थे। तारों को अंडरग्राउंड कर उनके कनेक्शन पैनल बॉक्स से किए थे। लेकिन बॉक्स लगने के कुछ दिन बाद ही सभी बॉक्स के ढक्कन चोरी हो गए हैं। जिससे करंट का खतरा बना हुआ है। बॉक्स के पास ही वाहन खड़े होने से गर्मी व बरसात के समय कभी भी करंट फैलने से बड़ा हादसा हो सकता है।
संजय शर्मा, अध्यक्ष ,गुमानपुरा व्यापार संघ

स्मैकचियों व चोरों की हालत तो यह है कि घर में ही सामान नहीं छोड़ते। उन्हें तो लोहा व अन्य सामान दिखना चाहिए। अभी तक बिजली के  पैनल बॉक्स के ढक्कन चोरी होने की जानकारी किसी ने नहीं दी है। अब उसे दिखवाकर सभी के नए सिरे से ढक्कर लगवा देंगे। साथ ही उनकी सुरक्षा के लिए गार्ड भी लगाने पड़ेंगे। जिससे दोबारा से वे चोरी नहीं हों।
राजेश जोशी, सचिव ,नगर विकास न्यास

 

Post Comment

Comment List

Latest News

अफ्रीका में बस हादसा, 45 लोगों की मौत अफ्रीका में बस हादसा, 45 लोगों की मौत
परिवहन मंत्री सिंदिसिवे चिकुंगा ने कहा कि मैं ममातलाकला के पास दुखद बस दुर्घटना से प्रभावित परिवारों के प्रति अपनी...
बिहार में INDIA गठबंधन में हुआ सीटों का बंटवारा; आरजेडी 26, कांग्रेस 9 और लेफ्ट 5 सीट पर लड़ेंगे
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने किया सांगानेर सीएचसी का निरीक्षण
कांग्रेस नेताओं के है अजीब हालात, चुनाव से दूरी
कश्मीर में यात्री वाहन के खाई में गिरने से 10 लोगों की मौत
सीरियाई में मिसाइलों को रोकने के कारण विस्फोट
Kota-Bundi Seat : कांग्रेस प्रत्याशी गुंजल और धारीवाल के बीच तकरार, धारीवाल बोले- अब आपको सेक्युलर बनना पड़ेगा