यूक्रेन और खुद को मुक्त कराने के लिए युद्ध में शामिल हुए बेलारूस के लोग

यूक्रेन के लोगों को भाई मानते हैं बेलारूस के निवासी

यूक्रेन और खुद को मुक्त कराने के लिए युद्ध में शामिल हुए बेलारूस के लोग

पुतिन के कमजोर होने से लुंकाशेंको भी कमजोर होगा

वारसा (पोलैंड)। रूस-यूक्रेन युद्ध को अब चार महीने हो गए हैं, और अभी तक दोनों देशों में कोई सुलह का रास्ता दिखाई नहीं दे रहा है। दोनों देश एक दूसरे पर ताबड़तोड़ हमले कर रहे हैं। वहीं रूस ने दावा किया है कि उसने यूक्रेन के मारियोपोल पर भी पूर्ण कब्जा कर लिया है। दूसरी ओर इस लड़ाई में अब बेलारूस के लोग भी खूद पड़े हैं। वहां के लोगों का कहना है कि वे यूक्रेन को बचाने के लिए हर मुमकिन कोशिश करेंगे। बता दें कि बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के प्रति वहां की जनता में काफी आक्रोश भरा हुआ है।

यूक्रेन के लोगों को भाई मानते हैं बेलारूस के निवासी
बेलारूस के लोग उन लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की द्वारा विदेशी लड़ाकों के यूक्रेन जाने और यूक्रेन के क्षेत्रीय रक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय सेना में शामिल होने के आह्वान का जवाब दिया है। स्वयंसेवकों ने संघर्ष में उस आह्वान को स्वीकारा है जिसे कई लोग स्वतंत्रता के खिलाफ तानाशाही को एक सभ्यतागत लड़ाई के रूप में देखते हैं। बेलारूस के लोग यूक्रेन के लोगों को भाई मानते हैं।

पुतिन के कमजोर होने से लुंकाशेंको भी कमजोर होगा
बेलारूसी स्वयंसेवकों का मानना है कि पुतिन को कमजोर करना लुकाशेंको को भी कमजोर करेगा, जिन्होंने 1994 से सत्ता संभाली है. पुतिन के कमजोर होना, लुकाशेंको की दमनकारी सरकार को गिराने और लगभग 10 मिलियन लोगों के देश में लोकतांत्रिक परिवर्तन लाने के अवसर की एक खिड़की तैयार करेगा। कई बेलारूसियों के लिए उनका आधार पोलैंड है, जो नाटो के पूर्वी हिस्से के साथ एक देश हैं। यह बेलारूस और यूक्रेन की सीमा में है।

 पोलैंड लोकतंत्र समर्थक बेलारूसी असंतुष्टों के लिए एक आश्रय बना
 पोलैंड लोकतंत्र समर्थक बेलारूसी असंतुष्टों के लिए एक आश्रय बन गया है। कुछ लड़ाके पहले से ही पोलैंड में हैं और कुछ केवल यूक्रेन के रास्ते में पारगमन में थोड़े समय के लिए गुजरते हैं। मिन्स्क में रेस्तरां चलाने वाले 50 वर्षीय व्यवसायी वादिम प्रोकोपीव ने कहा कि हम समझते हैं कि बेलारूस को मुक्त करने के लिए यह एक लंबी यात्रा है और यात्रा यूक्रेन में शुरू होती है। हालांकि  प्रोकोपीव एक अफवाह फैलने के बाद देश छोड़कर भाग गया कि उसे सार्वजनिक रूप से यह कहने के लिए गिरफ्तार किया जाएगा कि सरकार छोटे व्यवसायों के लिए पर्याप्त काम नहीं कर रही है।

Post Comment

Comment List

Latest News