8वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल बदला: अब 6 की जगह 5 मई से होंगी परीक्षाएं, सुबह 8.30 से 11 बजे की शिफ्ट

8वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल बदला: अब 6 की जगह 5 मई से होंगी परीक्षाएं, सुबह 8.30 से 11 बजे की शिफ्ट

प्रदेश में 8वीं बोर्ड की परीक्षाएं मई महीने में सुबह 8.30 से 11 बजे की शिफ्ट में होगी। परीक्षा के टाइम टेबल में भी बदलाव किया है। अब परीक्षा 5 मई से शुरू होगी, पहले 6 मई से शुरू होनी थी। दोपहर 2 से 4.30 बजे तक परीक्षा आयोजित करने का टाइम टेबल शिक्षा विभाग ने जारी किया था।

जयपुर। प्रदेश में 8वीं बोर्ड की परीक्षाएं मई महीने में सुबह 8.30 से 11 बजे की शिफ्ट में होगी। परीक्षा के टाइम टेबल में भी बदलाव किया है। अब परीक्षा 5 मई से शुरू होगी, पहले 6 मई से शुरू होनी थी। दोपहर 2 से 4.30 बजे तक परीक्षा आयोजित करने का टाइम टेबल शिक्षा विभाग ने जारी किया था। मई में राज्य के कई शहरों का पारा 45 डिग्री को पार कर जाता है। इसके बाद विभाग ने परीक्षा समय में बदलाव किया है। दरअसल, 6 मई से ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। बोर्ड ने पहले ही इन कक्षाओं का परीक्षा कार्यक्रम सुबह 8.30 से 12.45 के बीच तय कर दिया था। ऐसे में शिक्षा निदेशालय ने इन्हीं तारीखों में 8वीं बोर्ड परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से 4.30 बजे कर दिया था। अब कार्यक्रम में परिवर्तन के आदेश दिए। अब दोपहर की पारी में 10वीं व 12वीं के बच्चों को परीक्षा देनी होगी। जबकि सुबह की पारी में 8वीं बोर्ड के बच्चे परीक्षा देंगे।

करीब 13 लाख देंगे एग्जाम
आठवीं बोर्ड की परीक्षा में इस बार करीब 13 लाख बच्चे परीक्षा देंगे। इस बार 8वीं बोर्ड की परीक्षा दे रहे बच्चे पिछले सत्र यानी 7वीं का एग्जाम दिए बगैर ही प्रमोट हो गए थे। शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि विभाग ने 8वीं कक्षा के परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया है। अब सुबह की पारी में कक्षा 8वीं की परीक्षाएं आयोजित होंगी।

रविवार को भी होंगे पेपर
विभाग ने 8वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल भी पूरी तरह से बदल दिया। अब 5 मई को होगा। हिन्दी का पेपर पहले 11 मई को होना था, लेकिन अब 9 मई रविवार को होगा। इसी तरह गणित का पहले 15 मई शनिवार को पेपर हो रहा था, जो अब 12 मई बुधवार को होगा। इसी तरह विज्ञान के पेपर में अब 11 दिन का अंतराल दिया गया है। पहले विज्ञान का पेपर 19 मई बुधवार को होना था। अब 24 मई सोमवार को होगा। वहीं सामाजिक विज्ञान का पेपर 22 मई शनिवार को हो रहा था। अब यह 28 मई शुक्रवार को होगा। इसी तरह तृतीय भाषा का पेपर पहले मंगलवार 25 मई को था, लेकिन अब 29 मई को होगी।

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत