टीनशेड पर व्यापारियों का कब्जा, किसानों का माल खुले में पड़ा

तपती दोपहरी में माल बेचने की मजबूरी , भामाशाह कृषि उपज मंडी के हालात

टीनशेड पर व्यापारियों का कब्जा, किसानों का माल खुले में पड़ा

एशिया की प्रमुख अनाज मंडी में शुमार भामाशाह कृषि उपजमंडी में अभी भी अव्यवस्था का आलम बना हुआ है। लम्बा चौड़ा परिसर और टीनशेड की व्यवस्था होने के बावजूद किसानों को अपनी उपज बेचने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। टीनशेड पर व्यापारियों ने कब्जा कर रखा है।

कोटा। एशिया की प्रमुख अनाज मंडी में शुमार भामाशाह कृषि उपजमंडी में अभी भी अव्यवस्था का आलम बना हुआ है। लम्बा चौड़ा परिसर और टीनशेड की व्यवस्था होने के बावजूद किसानों को अपनी उपज बेचने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। टीनशेड पर व्यापारियों ने कब्जा कर रखा है। जिससे भामाशाहमंडी में आने वाले किसानों को अपने माल का ढेर खुले आसमान के तले करना पड़ता है। यहीं पर व्यापारी वर्ग आकर किसान के माल की बोली लगाता है। इस दौरान कोई प्राकृतिक आपदा हो जाए तो इसका नुकसान किसान के खाते में डाल दिया जाता है। पूर्व के सालों में ऐसे कई घटनाक्रम हो चुके हैं, जिनमें किसानों को तेज हवा व बारिश से नुकसान उठाना पड़ा था। वर्तमान में भामाशाह मंडी मे रोजाना विभिन्न जिंसों की करीब 45 हजार बोरी की आवक हो रही है। इनमें लगभग 15 से 20 हजार बोरी गेहूं और लगभग 7 से 8 हजार कट्टे लहसुन की आवक है। इसके अलावा चना, मसूर व अन्य कृषि जिंस शामिल हैं।

यह नजर आई स्थिति
भामाशाहमंडी में शुक्रवार को चारों तरफ अव्यवस्था की स्थिति बनी हुई थी। सुबह से ही गेहूं व लहसुन से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉलियां मंडी में प्रवेश कर रही थी। लहसुन और गेहूं यार्ड में बने टीनशेडो पर व्यापारियों ने अपना माल जमाकर कब्जा कर रखा था। ऐसे में किसानों को मजबूरी में अपने माल का ढेर टीनशेड के बाहर करना पड़ा। दोपहर के समय तो सड़कों पर जगह-जगह कृषि जिंस के ढेर लग गए थे। खुले में ढेर करने से किसान तपती दोपहरी में बेहाल हो गए। माल की नीलामी में समय लगता है ऐसे में किसान आसपास छांव की तलाश करते रहे। काफी समय बाद माल की बोली लगने पर किसानों को तेज धूप से राहत मिली।

व्यापारियों के माल से अटे टीनशेड
भामाशाहमंडी में रोजाना माल की आवक हो रही और रोजाना ही बोली लगाई जा रही है। इसके बावजूद टीनशेड खाली नहीं हो पा रहे हैं। इसका सबसे कारण यह सामने आया कि किसानों से खरीदे गए माल को व्यापारियों द्वारा टीनशेड के नीचे कब्जा करके जमा दिया जाता है। उसके बाद माल का समय पर उठाव नहीं किया जाता है।इस कारण टीनशेड कभी खाली ही नहीं हो पाते हैं। इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ता है। टीनशेड के बाहर पड़ा माल यदि बारिश से खराब हो जाता है तो किसानों को ही इसका नुकसान वहन करना पड़ता है।

अगर राम भी रुठ गए तो
भामाशाहमंडी में माल बेचने आए किसानें ने बताया कि इस समय भीषण गर्मी का दौर चल रहा है। वहीं मौसम विभाग ने आगामी दिनों में आंधी और प्री मानसून बारिश की चेतावनी जारी की है।
टीनशेड के अभाव में उनका पूरा माल खुले में पड़ा हुआ है। यदि अचानक से बारिश हो जाती है तो वह पूरी तरह से बर्बाद हो जाएंगे। राज तो उनसे पहले ही रुठा हुआ और अगर राम भी रुठ गए तो उनका क्या होगा।

गर्मी में यह प्यास है बड़ी
भामाशाहमंडी परिसर काफी बड़ा होने से अलग-अलग कृषि जिंसों के लिए यार्ड बना रखे हैं। मंडी में कई जगह पर वाटर कूलर होने की बात बताई जा रही थी, लेकिन मौके पर अधिकांशों यार्डों में वाटर कूलर नजर नहीं आए। कई यार्डों में पक्की प्याऊ बनी हुई हैं। जिनमें रखी मटकियों से पेयजल की व्यवस्था की जा रही है। तेज गर्मी के कारण मटकियों का पानी भी उबलने लगा है। ऐसे में गर्म पानी से ही किसानों व मंडी में काम करने वाले मजदूरों को प्यास बुझानी पड़ रही है। वहीं प्याऊ की दूरी भी किसानों व मजदूरों पर भारी पड़ रहा है। एक यार्ड में एक ही प्याऊ है। यार्ड काफी लम्बा होता है। इसलिए प्यास बुझाने के लिए किसानों व मजदूरों को काफी दूरी तय करनी पड़ती है।

 भामाशाहमंडी परिसर में टीनशेड किसानों की सुविधा के लिए लगाए गए हैं। इन टीनशेडों में रखे माल को हटाने के लिए समय-समय पर व्यापारियों को नोटिस दिए जाते हैं। वहीं हर दिन माल उठाव के लिए मुनादी भी करवाई जाती है। यदि फिर भी व्यापारी अपना माल नहीं उठाता है तो उसे जब्त कर किसान भवन में रखवा दिया जाता है। मंडी में पेयजल की व्यवस्था के लिए यार्डों में प्याऊ लगी हुई। इनमें पर्याप्त मात्रा में मटकियां रखी हुई है। यदि परेशानी आ रही है तो मामले को दिखवाया जाएगा।
-जवाहरलाल नागर, सचिव भामाशाहमंडी

Post Comment

Comment List

Latest News

इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे  इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे 
सूत्रों ने कहा कि इराकी न्याय मंत्रालय की एक टीम ने इराकी राष्ट्रपति के अनुसमर्थन सहित सभी कानूनी प्रक्रियाओं को...
ब्राजील में टक्कर के बाद वाहन में लगी आग, 4 लोगों की मौत
2nd Phase वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान
तेलंगाना में बस से टकराई अनियंत्रित बाइक, 10 लोगों की मौत
प्रदूषण नियंत्रण जांच केंद्रों को लेकर परिवहन विभाग हुआ सख्त
अमिताभ बच्चन को मिला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार
ऑफिस में घुस महिला कर्मचारी से लूट ले गए 15 लाख रुपए