पीसीसी में मंत्री दरबार: पानी की किल्लत और मौसम से हुए नुकसान की शिकायतें लेकर पहुंचे फरियादी

रात के अंधड़ में नहीं हुआ ज्यादा नुकसान, फिर भी मंगवाई रिपोर्ट: कटारिया

पीसीसी में मंत्री दरबार: पानी की किल्लत और मौसम से हुए नुकसान की शिकायतें लेकर पहुंचे फरियादी

उर्दू शिक्षकों की समस्याओं का करेंगे समाधान: जाहिदा

जयपुर। पीसीसी में मंगलवार को जनसुनवाई में मंत्री लालचन्द कटारिया और जाहिदा खान ने लोगों की समस्याएं सुनी। इस दौरान पीसीसी सचिव जसवंत गुर्जर, देशराज मीणा भी सहयोग के लिए मौजूद रहे।जनसुनवाई के दौरान जयपुर सहित आसपास के जिलों से भी लोग और कार्यकर्ता पीसीसी पहुंचे। बड़ी संख्या में आई समस्याओं में पानी की किल्लत, अंधड़-बारिश के मौसम से खेतों और घरों में हुए नुकसान, शहरी क्षेत्रों में पट्टों, मदरसों, उर्दू शिक्षकों की समस्याओं, बिजली,सड़क जैसी समस्याओं को लेकर लोग मिलने पहुंचे। मंत्री कटारिया और जाहिदा ने लोगों को समस्याओं के समाधान के लिए जल्दी ही उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया। कुछ मामलों में सीधे अफसरों को फोन कर निर्देश दिए। जनसुनवाई में कोविड हेल्थ वर्कर भी पहुंचे,लेकिन पीसीसी पदाधिकारियों और पुलिस प्रशासन ने उन्हें अंदर नही जाने दिया।

रात के अंधड़ में नहीं हुआ ज्यादा नुकसान, फिर भी मंगवाई रिपोर्ट: कटारिया
जयपुर: कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने अंधड़ और बारिश से हुए नुकसान पर कहा कि रात में आए अंधड़ और बारिश से बहुत ज्यादा नुकसान होने की सूचनाएं नहीं मिली है। नुकसान के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।पीसीसी में जन सुनवाई के लिए पहुंचे कटारिया ने मीडिया से बातचीत में कहा कि सोमवार रात कई जिलों में अंधड़ और बारिश से लोग और फसलें प्रभावित हुई हैं, हालांकि कहीं भी बहुत ज्यादा नुकसान की सूचनाएं हमें नहीं मिली है, फिर भी अफसरों से रिपोर्ट तैयार कर मंगवाई जा रही है। केंद्र सरकार के 3 साल के कार्यकाल के सवाल पर कटारिया ने कहा कि राजस्थान की जनता ने सभी सीटों पर भाजपा को सांसद जिता कर भेजें, उसके बावजूद भी इन सांसदों ने राजस्थान के लिए कोई काम नहीं किया। राजस्थान के विकास में इन सांसदों का कोई योगदान नहीं होने से जनता बहुत नाराज है। आगामी चुनावों में जनता इनको सबक सिखा देगी। राज्यसभा चुनाव को लेकर कटारिया ने कहा कि इस बारे में पार्टी आलाकमान मुख्यमंत्री और पीसीसी चीफ ही बेहतर जानकारी दे सकते हैं। जनसुनवाई में आए प्रकरणों को लेकर कटारिया ने कहा कि सुनवाई के दौरान पानी की किल्लत, आवासों के पट्टे, सड़क बिजली पानी जैसी मूलभूत समस्याओं को लेकर अधिकांश शिकायतें मिली है। इन प्रकरणों को जल्द ही संबंधित विभागीय अधिकारियों के माध्यम से निस्तारित करा दिया जाएगा।

उर्दू शिक्षक संघ पहुंचा पीसीसी
पीसीसी में एक नज़ारा यह भी देखने को मिला कि उर्दू शिक्षा को लेकर के राजस्थान उर्दू शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अमीन कायमखानी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने शिक्षा राज्यमंत्री जाहिदा खान से मांग पत्र पर विस्तृत चर्चा कर उर्दू शिक्षा की विभिन्न मांगों को लेकर प्रभावी ढंग से पक्ष रखा। मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की अक्षरशः पालना करवाने उर्दू भाषा विद्यार्थियों को विश्व को किताबें उपलब्ध कराने लेवल प्रथम उर्दू लेवल द्वितीय उर्दू वरिष्ठ अध्यापक उर्दू और स्कूल व्याख्याता उर्दू के पदों पर शीघ्रता शीघ्र भर्ती करने की मांग रखी, जब तक शिक्षक भर्ती हो तब तक गेस्ट फैकल्टी के रूप में विभिन्न श्रेणी के उर्दू शिक्षकों को नियुक्त करने की बात रखी। प्रदेश के समस्त जिलों में उर्दू, हिंदी, पंजाबी और गुजराती विषय के प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी संबंधित अल्पभाषा का पद सृजित करने की मांग रखी। शाला दर्पण और शैक्षिक प्रकोष्ठ द्वारा उर्दूभाषी विद्यार्थियों के हितों की रक्षा करने के लिए निदेशालय स्तर पर विशेष प्रकोष्ठ गठन करने की मांग भी रखी।

उर्दू शिक्षकों की समस्याओं का करेंगे समाधान: जाहिदा
शिक्षा राज्यमंत्री जाहिदा खान ने कहा की जनसुनवाई में उर्दू शिक्षकों की भी समस्याएं हमारे सामने आई है। जनसुनवाई में आई सभी समस्याओं के निदान के लिए हमने अफसरों को निर्देश दिए हैं। जल्द ही सभी समस्याओं पर उचित कार्रवाई कर समाधान किया जाएगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित