तालाब में जलकुम्भी का अम्बार, सात करोड़ की मशीन बेकार

जलकुम्भी के कारण दुर्गंध से हो रही घूमने वालों को परेशानी

तालाब में जलकुम्भी का अम्बार, सात करोड़ की मशीन बेकार

शहर के बीचों बीच स्थित पर्यटक स्थल किशोर सागर तालाब में जल कुम्भी का अम्बार लगने से वहां दुर्गंध फेल रही है। जिससे वहां घूमने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कोटा ।  एक तरफ तो शहर को पर्यटन नगरी के रूप में विकसित किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ तरफ शहर के बीचों बीच स्थित पर्यटक स्थल किशोर सागर तालाब में जल कुम्भी का अम्बार लगने से वहां दुर्गंध फेल रही है। जिससे वहां घूमने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

किशोर सागार तालाब में सत्येवर महादेव मंदिर  के पास से लेकर कोटड़ी चौराहे की तरफ मेन रोड की साइड में ही जलकुम्भी  की चादर सी बिछी हुई है। काफी दूर तक जलकुम्भी ही जल कुम्भी नजर आ रही है। जिससे एक तो देखने में तालाब की खूब सूरती खत्म हो रही है। वहीं दूसरी तरफ जलकुम्भी के कारण वहां दुर्गंध फेल रही है। जिससे तालाब के किनारे से मेन रोड पर होकर गुजरने वाले लोगों को ही नहीं सुबह-शाम तालाब की पाल पर घूमने आने वालों को भी दुर्गंध का सामना करना पड़ रहा है। जग मंदिर तक पूरे तालाब  में जल कुम्भी होने से उसकी दुर्दशा हो रही है।

लोगों का कहना है कि शहर के बीच स्थित होने के बावजूद नगर विकास न्यास के अधिकारी इसकी साफ सफाई पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। जबकि न्यास ने करीब 7 करोड़ रुपए की मशीन तालाब में जलकुम्भी साफ करने के लिए ही रखी हुई है। हालत यह है कि मशीन को चलते हुए ही नहीं देखा। लोगों का कहना है कि करोड़ों की मशीन का उपयोग नहीं हो रहा है तो उसे दिखावे के तौर पर रखी हुई है। साथ ही अभी तालाब में पानी कम है लेकिन जब पानी छोड़ेंगे तो वह स्वत: ही पानी के साथ बहकर चली जाती है। ऐसे में  मशीन का कोई उपयोग ही नहीं है। वहीं न्यास द्वारा इन दिनों तालाब में घोड़े लगाने के लिए पैडेस्टल बनाने व चार दीवारी हटाकर लोहे की रैलिंग लगाने का काम भी किया जा रहा है। ऐसे में जल कुम्भी के कारण वहां काम  करने वालों तक को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इधर नगर विकास न्यास के अधिकारी का कहना है कि  जल कुम्भी साफ करने के लिए तालाब में मशीन लगी हुई है। उस मशीन से रोजाना जल कुम्भी साफ करवाई जा रही है। हर बार कई ट्रॉली जल कुम्भी निकल रही है। लेकिन फिर से वह पानी के ऊपर आ जाती है। अभी जो जल कुम्भी है उसे भी साफ करवा दिया जाएगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

मोदी सरकार में महिलाओं पर बढ़े अत्याचार, रोकने में विफल रही है भाजपा : कांग्रेस मोदी सरकार में महिलाओं पर बढ़े अत्याचार, रोकने में विफल रही है भाजपा : कांग्रेस
ये रवैया वैसा ही रहा, जैसा कोरोना के लॉकडाउन में दिखा था। क्योंकि जब देश में बच्चे, महिलाएं सड़कों पर...
सोनिया गांधी 6 अप्रैल को जयपुर में करेंगी जनसभा, घोषणा पत्र भी जारी होगा
घाना में कार हादसे में 3 पुलिसकर्मियों की मौत
कार्तिक आर्यन की फिल्म भूल भुलैया 3 के पहले शेड्यूल की शूटिंग पूरी
लोकसभा चुनावों में पड़ोसी राज्यों से समन्वय कर बरतनी होगी सतर्कता : पंत
केजरीवाल को सीएम पद से हटाने की याचिका खारिज, कोर्ट ने कहा- हम न्यायिक समीक्षा नहीं कर सकते
एसबीआई ग्रीन मैराथन में दौड़े 3000 से अधिक प्रतिभागी