वायु प्रदूषण के साथ गर्मी से भी राहत दे रही एंटी स्मोक गन

नगर निगम द्वारा रोजाना 20000 लीटर पानी का किया जा रहा छिड़काव

वायु प्रदूषण के साथ गर्मी से भी राहत दे रही एंटी स्मोक गन

शहर में वायु प्रदूषण के साथ बढ़ती गर्मी को देखते हुए नगर निगम द्वारा एंटी स्मॉग गन मशीनों से पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

कोटा । शहर में वायु प्रदूषण के साथ बढ़ती गर्मी को देखते हुए नगर निगम द्वारा एंटी स्मॉग गन मशीनों से पानी का छिड़काव किया जा रहा है। नगर निगम कोटा उत्तर व दक्षिण में रोजाना करीब 20000 लीटर पानी का छिड़काव किया जा रहा है । नगर निगम कोटा उत्तर क्षेत्र में 3000 लीटर की 3 एंटी स्मोक गन मशीनों से पानी का छिड़काव किया जा रहा है ।

नगर निगम कोटा उत्तर के गैराज प्रभारी प्रखर गोयल ने बताया कि एक एंटी स्मोक नयापुरा से स्टेशन और भदाना क्षेत्र में दूसरी कुन्हाड़ी सकतपुरा नांताऔर नांता क्षेत्र में और तीसरी  बोरखेड़ा इलाके में पानी का छिड़काव कर रही है । उन्होंने बताया कि वर्तमान में कोटा शहर में चल रहे निर्माण कार्यों के चलते वायु प्रदूषण काफी अधिक हो रहा है जिससे धूल के कण हवा में फैल रहे हैं । उन्हें नियंत्रित करने के लिए एंटी स्मोक गन मशीनों से छिड़काव किया जा रहा है लेकिन जिस तरह से शहर में गर्मी पड़ रही है उसे भी पानी के छिड़काव से राहत देने का प्रयास किया जा रहा है । वही कोटा दक्षिण नगर निगम में भी इसी तरह से तीन मशीनें काम कर रही है ।

महापौर राजीव अग्रवाल ने बताया कि तीन मशीनों से अलग-अलग जगह पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है। जिससे धूल के कण तो नीचे बैठ ही रहे हैं साथ ही लोगों को गर्मी से भी राहत मिल रही है । जिस जगह से एंटी स्मोक गन मशीन पानी का छिड़काव करती हुई निकल रही है वहां कई लोग उस पानी में भीगने का भी आनंद ले रहे हैं । गौरतलब है कि नगर निगम कोटा द्वारा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मिले बजट से करीब डेढ़ करोड रुपए की लागत से एंटी स्मोक गन मशीन खरीदी गई है जिनका उपयोग शहर में किया जा रहा है।

Post Comment

Comment List

Latest News

अनदेखी के चलते लगभग 3 करोड़ के राजस्व की हानि अनदेखी के चलते लगभग 3 करोड़ के राजस्व की हानि
चाहे ग्रामीण क्षेत्र के गरीब काश्तकार हों, या शहरी क्षेत्र के बिजली उपभोक्ता, किसी भी व्यक्ति को बिजली विभाग द्वारा...
शिवसेना (शिंदे गुट) में शामिल हुए गोविंदा, उत्तर पश्चिम मुंबई से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव
Stock Market : वित्त वर्ष के अंतिम दिन बाजार गुलजार
फिजिक्सवाला कोचिंग की छात्रा ने फंदा लगाकर की खुदकुशी
गाजा में इजरायल की बमबारी से 212 विद्यालय प्रभावित : संरा
जब वोट गलत हाथों में जाता था तो लोग मुजफ्फरनगर आने से डरते थे: CM योगी
दोपहिया से चार गुना चौपहिया के बन रहे प्रदूषण सर्टिफिकेट