दो कॉटन फैक्ट्रियों में भीषण आग, हे श्रमिकों ने भाग कर बचाई जान

लाखों का माल स्वाह

  दो कॉटन फैक्ट्रियों में भीषण आग, हे श्रमिकों ने भाग कर  बचाई जान

अजमेर से भी बुलानी पड़ी दमकल

ब्यावर। शहर के अजमेर रोड रीको क्षेत्र में बुधवार दोपहर एक बजे दो कॉटन फैक्ट्रियों में भीषण आग लग गई। इससे वहां रखा लाखों रुपए का माल जलकर राख हो गया। मौके पर काम कर रहे श्रमिकों ने भाग कर अपनी जान बचाई। क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई। मौके पर बड़ी संख्या में लोग आग बुझाने में जुट गए, मगर हवा के संपर्क में आते ही आग विकराल होती चली गई। कई मीटर ऊंचे धुएं के गुबार उठने लगे। नौबत यह आई कि नगर परिषद की दमकल सहित श्री सीमेंट और अजमेर से भी दमकलें बुलानी पड़ गई। आग ने अंदर ही अंदर इतना विकराल रूप धारण कर लिया कि फैक्ट्री परिसर की दीवारों को जेसीबी के जरिए तोड़ा गया। देर शाम तक आग पर काबू पाया गया। घटना में हालांकि कोई जनहानि नहीं हुई है। लेकिन फैक्ट्री संचालक को भारी नुकसान पहुंचा है।

रीको क्षेत्र में स्थित गोल्डन कॉटन फैक्ट्री में दोपहर अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग बढ़ती गई और पास ही स्थित एक अन्य फैक्ट्री को भी अपनी चपेट में ले लिया। बताया जा रहा है कि यह फैक्ट्री सौरभ यादव की है। मगर उसे किराए पर लेकर मोहम्मद फकीर संचालन कर रहा है। पास की फैक्ट्री को भी इसी ने किराए पर ले रखा है। दोनों फैक्ट्रियों में कपास एवं रूई बनाने का काम हो रहा है। करीब एक बजे अचानक आग लग जाने से वहां रखा माल जल उठा। आग देख मजदूरों में अफरा-तफरी मच गई। 

देखते ही देखते आग ने पास की फैक्ट्री को भी अपनी चपेट में ले लिया। आसपास के श्रमिक एकत्रित हो गए तथा आग पर काबू पाने का प्रयास किया मगर असफल रहे। बाद में नगर परिषद की दो दमकलें पहुंची और आग बुझाने का प्रयास किया। आग विकराल होने के कारण श्री सीमेंट लिमिटेड तथा अजमेर से एक-एक दमकल बुलाई गई। कुल चार दमकलों की सहायता से देर शाम तक भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका। पानी की कमी को देखते हुए मौके पर टैंकर मंगवाकर दमकलों में भरा गया। घटना की जानकारी मिलने पर सिटी थाना प्रभारी संजय शर्मा मय टीम मौके पर पहुंचे। जहां क्षेत्रवासियों की सहायता से गोदाम के बाहर पड़े माल को हटवाकर एक तरफ किया। बताया जा रहा है कि विद्युत शॉर्ट सर्किट से फैक्ट्री में रखी कॉटन ने आग पकड़ ली। इस घटना में दोनों फैक्ट्रियों में रखा लाखों रुपए का माल जलकर राख हो गया। वही फैक्ट्री भवनों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। 

 

Read More एलन कोचिंग के 61 स्टूडेंट की जान पड़ी जोखिम में

Read More  चीन में एक दुकान में लगी आग, 5 लोगों की मौत

 

Read More एलन कोचिंग के 61 स्टूडेंट की जान पड़ी जोखिम में

Read More  चीन में एक दुकान में लगी आग, 5 लोगों की मौत

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर
पिछले दो दिन से प्रदेश में चल रहा आंधी-बारिश का दौर आज थम जाएगा। अब अगले दो दिन आज और...
कांग्रेस ओबीसी विभाग के नेताओं ने कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में की जनसभा
Congress List : झारखंड की तीन सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा, गोड्डा से दीपिका सिंह मैदान में
गहलोत कल बाड़मेर-जैसलमेर, नागौर और सीकर लोकसभा क्षेत्रों में करेंगे प्रचार
राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस पर पुलिस मुख्यालय में औपचारिक कार्यक्रम
अरविंद केजरीवाल के साथ जेल में आतंकवादियों की तरह हो रहा है व्यवहार : संजय सिंह
बिना किसी भेदभाव के मोदी सरकार ने 80 करोड़ देशवासियों को दिया मुफ्त राशन: मुख्यमंत्री