शिक्षा विभाग में होगी 90 हजार शिक्षकों की भर्तियां

90 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्तियां भी की जाएगी

शिक्षा विभाग में होगी 90 हजार शिक्षकों की भर्तियां

शिक्षा विभाग ने अगले एक साल में प्रदेश में दो हजार महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने का लक्ष्य तय किया है। अगले एक साल तक 90 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्तियां होगी।

जयपुर। शिक्षा विभाग ने अगले एक साल में प्रदेश में दो हजार महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने का लक्ष्य तय किया है। अगले एक साल तक 90 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्तियां होगी। शिक्षा मंत्री डॉ.बीडी कल्ला की अध्यक्षता में सचिवालय में विभागीय समीक्षा बैठक में यह बात सामने आई। बैठक में कल्ला ने बताया कि राजस्थान के सरकारी स्कूलों में 98 लाख से अधिक नामांकन हुए हैं, लेकिन हम नामांकन का लक्ष्य एक करोड़ तक पहुंचाना चाहते हैं। वर्ष 2023 शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले हम गांवों और शहरों में दो हजार इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने के प्रयास कर रहे हैं।

इन स्कूलों के लिए दस हजार शिक्षकों की भर्तियां करने की कवायद तेज होगी। आगामी दिनों में भर्तियों की संख्या और बढ़ेगी। विभाग में दिसम्बर 2018 तक 64,706 पदों पर नियुक्तियां दी जा चुकी,जबकि 24,966 पदोन्नतियां दी गईं। शिक्षा विभाग में 94,845 पदों पर भर्ती प्रक्रियाधीन है। प्रारम्भिक शिक्षा के अन्तर्गत साढ़े 15 हजार पदों पर जिला परिषदों के माध्यम से इस महीने में नियुक्तियां कर दी जाएगी। प्रीडीलएल परीक्षा की तैयारियों को लेकर प्रारम्भिक पंजीयक परीक्षा कार्यालय बीकानेर सहित शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए। कल्ला ने मीडिया से बातचीत में कहा कि शिक्षकों की तबादला नीति विभाग ने तैयार करके मुख्यमंत्री के पास भेज दी। सीएम से मंजूरी के बाद तबादला प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें