द्रोपदी का चीर साबित हो रहा सीवरेज और नाला निर्माण

शहर में चल रहे सीवरेज व नाला निर्माण के काम बन रहे परेशानी का सबब, व्यापार हो रहा प्रभावित, हजारों दुकानदार ठाले बैठे, उधार लाकर कर रहे गुजारा

द्रोपदी का चीर साबित हो रहा सीवरेज और नाला निर्माण

स्मार्ट सिटी बनने जा रहे कोटा शहर में हजारों करोड़ रुपए से विकास कार्य तो करवाए जा रहे हैं। लेकिन जिस धीमी गति से शहर के वार्डों व मेन रोड पर काम हो रहे हैं। उनसे हालत यह है कि कई इलाकों में तो लोग सात-सात महीनों से घरों में कैद होकर रह गए। घरों व दुकानों के आगे से सड़क व नालियों को खोदकर पटका हुआ है। मजदूर व ठेकेदार एक दिन काम करते हैं दो दिन छु्ट्टी करते हैं।

कोटा । स्मार्ट सिटी बनने जा रहे कोटा शहर में हजारों करोड़ रुपए से विकास कार्य तो करवाए जा रहे हैं। लेकिन जिस धीमी गति से शहर के वार्डों व मेन रोड पर काम हो रहे हैं। उनसे हालत यह है कि कई इलाकों में तो लोग सात-सात महीनों से घरों में कैद होकर रह गए। इन इलाकों के लोगों का व्यापार प्रभावितहो रहा है. दुकानदारों का कहना है कि अब स्थिति  विकट होती जा रही है। सीवरेज और अन्य कार्य के चलते दुकानों के रास्ते बंद हैं। ग्राहक आ नहीं रहे। ऐसे में दुकानदोरों को अपना घर चलाने तक के लिए उधारी पर पैसा लाना पड़ रहा है।यह स्थिति शहर में किसी एक जगह की नहीं है। वरन् कोटा उत्तर से कोटा दक्षिण तक, नए कोटा से पुराने कोटा तक, बारां रोड से कुन्हाड़ी तक की है। वर्तमान में बारां रोड पर सीवरेज का काम चल रहा है। सरस्वती कॉलोनी के सामने से लेकर बोरखेड़ा तक ये काम पिछले साल नवम्बर में शुरू हुए थे। उसके बाद रूक-रूक कर काम किए जा रहे हैं जो द्रोपदी के चीर की तरह बढ़ते ही जा रहे हैं। काम पूरे होने का नाम ही नहीं ले रहे। हालत यह है कि घरों व दुकानों के आगे से सड़क व नालियों को खोदकर पटका हुआ है। मजदूर व ठेकेदार एक दिन काम करते हैं दो दिन छु्ट्टी करते हैं। सड़क खुदी होने से लोग न तो घरों में अपने वाहन ले जा पा रहे हैं और न ही खुद सुरक्षित जा पा रहे हैं। अधिकतर लोगों को अपने वाहन घरों से दूर ही खड़े करने पड़ रहे हैं। जिससे वाहन के चोरी होने या उसमें टूटफूट होने का खतरा बना हुआ है।

अभी बजरंग नगर क्षेत्र में नगर विकास न्यास द्वारा नाला निर्माण का काम कराया जा रहा है। स्थानीय लोगों व दुकानदारों का कहना है कि करीब एक महीने से अधिक हो गया। ठेकेदार ने नाला खोदकर छोड़ दिया है। वह भी थोड़ा बहुत नहीं काफी बड़े हिस्से में नाला खोदा हुआ है। उसकी निर्माण सामग्री भी सड़क पर ही दुकानों के आगे पटकी हुई है। जिससे एसपी कार्यालय के सामने से  बजरंग नगर पुलिस चौकी तक एक सड़क तो पूरी तरह से बंद है जबकि दूसरी तरफ से ही वन वे ट्रैफिक चल रहा है। जिससे वहां दिनभर जाम और परेशानी का सामना लोगों को करना पड़ रहा है। वहीं दुकानदारों का कहना है कि जिस तरह से यहां काम चल रहा है। उससे उनका पूरा धंधा ही खत्म हो गया। दिन में एक-दो ग्राहक आ जाए तो गनीमत हो रही है। घड़ी ठीक करने वाले एक दुकानदार का तो यहां तक कहना है कि उसकी दुकान के आगे काम चलने से सड़क खुदी हुई है। पहले उसकी दुकान अच्छी चल रही थी। लेकिन जब से यह काम शुरू हुआ है पांच दिन में एक ग्राहक आया था। जिससे उसका धंधा पूरी तरह से खम् हो गया है। उसकी कमाई होना तो दूर उसने जिस कर्मचारी हो 6 हजार रुपए महीने में रखा हुआ है उसका खर्चा तक नहीं निकल पा रहा है।

दुकानों तक पहुंचने के रास्ते बंद
इधर कंसुआ चौराहे से एसएफएस चौराहे तक सड़क तो सीसी कर दी। लेकिन अब नालियां बनाने का काम किया जा रहा है। सड़क के दोनों तरफ की नालियां खोद दी है। निर्माण सामग्री सड़क पर पटककर छोड़ दी है। जिससे उस क्षेत्र के दुकानदारों की दुकानोंव घरों पर जाने का रास्ता ही नहीं है। दुकानदारों का कहना है कि उनकी दुकान पर जाने के लिए पत्थर व लकड़ी के पाटे रखकर रास्ता बनाया हुआ है। लेकिन गिरने के डर से ग्राहक विशेष रूप से महिलाएं आने से कतराने लगी हैं। लोगों का कहना है कि  घर पर दो पहिया वाहन ले जाना ही मुश्किल हो रहा है। ऐसे में चार पहिया वाहन तो घर से दूर ही खड़े करने पड़ रहे हैं। रात भर उनकी सुरक्षा की चिंता सताती रहती है। यही हालत महावीर नगर विस्तार योजना क्षेत्र कीे  है। यहां भी करीब एक महीने से अधिक समय से सीवरेज का काम चल रहा है। सभी गलियों में एक साथ काम करने से लोग घरों से बाहर ही नहीं निकल पा रहे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि एक तो काम धीमा दूसरे आए दिन पाइप लाइन फूटने से उसे ठीक करने के कारण  काम बंद करना पडता है। एक-एक महीने से काम चल रहा है। जिससे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इधर नगर विकास न्यास के अभियंताओं का कहना है कि संवेदकों को पाबंद किया हुआ है कि बरसात से पहले सभी काम पूरे कर लेें।

दुकानदारों की पीड़ा
बजरंग नगर निवासी ब्रेकरी संचालक राजेश कुमार ने बताया कि उनकी दुकान के आगे सड़क खुदी होने से काफी परेशानी हो रही है। कई दिन से ग्राहक ही नहीं आ रहे। उनका रोजगार प्रभावित हो रहा है। संवेदक को कई बार काम जल्दी करने को कह दिया लेकिन कोई सुनराई नहीं हो रही। किराना दुकानदार प्रशांत खत्री का कहना है कि   दुकान के आगे नाले का काम चल रहा है। जिससे उनकी दुकान पर  जाना मुश्किल हो रहा है। दिन भर में गिनती के ही ग्राहक आ रहे है। जिससे  वे दिनभर खाली बैठे रहते हैं। उनका दुकान खोलना ही बेकार हो रहा है।

Post Comment

Comment List

Latest News

मतदान जरूर करे, एक वोट भी करता है जीत-हार का फैसला मतदान जरूर करे, एक वोट भी करता है जीत-हार का फैसला
मिजोरम विधानसभा चुनाव में तुइवावल (एसटी) सीट पर मिजोरम नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के लालछंदमा राल्ते ने कांग्रेस विधायक आरएल पियानमाविया...
पिछले वर्ष के मुकाबले दोगुने स्टूडेंट्स टेस्ट पेपर देंगे
भारत में लोकसभा चुनाव, कनाडा के नागरिक रहे अधिक सतर्क : ट्रूडो
युवा चेहरों ने बढ़ाई भाजपा-कांग्रेस की परेशनी, निर्दलीय प्रत्याशी भी दे रहे चुनौती
चुनाव का पहला चरण : 16.63 करोड़ मतदाता करेंगे 1605 प्रत्याशी के भविष्य का फैसला 
लोकसभा चुनाव : शहर में 49 लाख से अधिक मतदाता करेंगे मतदान
Loksabha Election 1st Phase Voting Live : 21 राज्यों-केन्द्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग जारी