कोटा आयुर्वेद कॉलेज का मामला : क्लॉस रूम तैयार नहीं, शुरू कर दिया कॉलेज

ईएसआई डिस्पेंसरी में प्रस्तावित कक्षों में संचालित करना था , बिंल्डिग नहीं हुई हैंड ओवर

कोटा आयुर्वेद कॉलेज का मामला : क्लॉस रूम तैयार नहीं, शुरू कर दिया कॉलेज

कोटा जिले में बिना पूर्व तैयारियों के ही आयुर्वेद कॉलेज का पहला सत्र शुरू हो गया है। जहां अस्थाई रूप से कॉलेज का संचालन करना था वहां का भवन ही अभी तक आयुर्वेद विभाग के हस्तातंरण नहीं हुआ। ऐसे में नये सत्र में आए विद्यार्थियों के लिए क्लास रूम ही नहीं है।

कोटा । कोटा जिले में बिना पूर्व तैयारियों के ही आयुर्वेद कॉलेज का पहला सत्र शुरू हो गया है। जहां अस्थाई रूप से कॉलेज का संचालन करना था वहां का भवन ही अभी तक आयुर्वेद विभाग के हस्तातंरण नहीं हुआ। ऐसे में नये सत्र में आए विद्यार्थियों के लिए क्लास रूम ही नहीं है। इन विद्यार्थियों को आयुर्वेद कॉलेज से संलग्न वैद्य दाऊ दयाल जोशी जिला आयुर्वेद चिकित्सालय तलवंडी में क्लास रूम लगाकर अध्ययन कराया जा रहा है। आयुर्वेद के अधिकारियों ने सत्र शुरू होने से पूर्व क्लॉस रूम की व्यवस्था नहीं करने का खामियाजा अब विद्यार्थियों को उठाना पड़ रहा है। अभी विद्यार्थियों के ग्रीष्मकालीन अवकाश पर जाने बाद से आयुर्वेद विभाग हरकत में आया और अब आनन -फानन प्रस्तावित रूम चालू कराने की जुगाड़ कर रहा है। ईएसआई डिस्पेंसरी में प्रस्तावित कक्षों में कॉलेज संचालन को लेकर आयुर्वेद विभाग के आला अधिकारी मिल चुके लेकिन स्थिति अभी तक जस की तस ही बनी हुई है।

भवन का नहीं हुआ जुगाड़
आयुर्वेद महाविद्यालय का स्थाई भवन नहीं बनने तक ईएसआई डिस्पेंसरी विज्ञान नगर में कॉलेज का संचालन करना था वहीं बच्चों की क्लॉस और अध्ययन करना था। लेकिन विभाग की उदासिनता के चलते अभी तक ईएसआई डिस्पेंसरी का भवन ही विभाग के पास हस्तातंरण नहीं हुआ ऐसे में विद्यार्थियों को आयुर्वेद कॉलेज में ही पढ़ाई कराई जा रहा है।

30 बच्चों को मिला प्रवेश
आयुर्वेद कॉलेज की उप अधीक्षक डॉ. अंजना शर्मा ने बताया कि आयुर्वेद कॉलेज के पहले सत्र में 30 विद्यार्थियों को प्रवेश मिला है। इनकी पढ़ाई अभी आयुर्वेद अस्पताल के कक्षों में कराई जा रही है। विभाग की ओर से ईएसआई डिस्पेंसरी में कॉलेज शिफ्ट करने प्रयास किए जा रहे है। अभी बच्चें अवकाश गए हुए है।

 अतिरिक्त निदेशक कर चुके निरीक्षण , नहीं जागा विभाग
 प्रशासनिक अतिरिक्त आयुर्वेद निदेशक महेंद्र लोढ़ा  ने 19 मई को आयुर्वेद महाविद्यालय  एवं संलग्न वैद्य दाऊ दयाल जोशी जिला आयुर्वेद चिकित्सालय तलवंडी का निरीक्षण किया था।  साथ ही महाविद्यालय के निर्माण के लिए भूमिका अवलोकन किया एवं विज्ञान नगर स्थित ईएसआई डिस्पेंसरी में प्रस्तावित कक्षों का जायजा भी लिया। ईएसआई अस्पताल के कक्षों में शीघ्र अध्ययन कराने और वहां कॉलेज शुरू करने के आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए लेकिन उनके आदेश अभी मूर्तरूप नहीं ले सके।

महाविद्यालय के नव निर्माण एवं विकास कार्यो सहित चिकित्सालय की सेवाओं में विस्तार के लिए प्रशासनिक अतिरिक्त निदेशक महेंद्र अरोड़ा  ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए उनको अमल में लाया जा रहा है। नवीन आयुर्वेद महाविद्यालय की वैकल्पिक व्यवस्था हेतु प्रस्तावित ईएसआई डिस्पेंसरी में कॉलेज संचालन के लिए प्रयास किए जा रहे शीघ्र वहां क्लॉस शुरू हो जाएगी।  
- डॉ. अंजना शर्मा, उपअधीक्षक आयुर्वेद कॉलेज

Post Comment

Comment List

Latest News

पाकिस्तान, ईरान ने देश में आतंकवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का किया फैसला पाकिस्तान, ईरान ने देश में आतंकवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का किया फैसला
मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्ष आपसी समर्थन में सुधार लाने और खुफिया सूचनाओं के आदान-प्रदान के साथ-साथ आतंकवादी खतरे...
सुनील नारायण ने आगामी टी-20 विश्वकप में खेलने की संभावनाओं को किया खारिज
मोदी का मौन रह कर वोट अपील का यूनिक प्रयोग, केवल हाथ में कमल का फूल लेने से पार्टी की बात जन-जन तक पहुंची : यादव
सोना और चांदी धड़ाम, चांदी 2000 रुपए सस्ती और सोना 1400 रुपए टूटा
निर्भया स्क्वाड ने 4 माह में 2 लाख से ज्यादा महिलाओं और बालिकाओं को किया जागरूक
2016 में रेस्क्यू कर लाई गई राधा हुई 8 साल की
लेजर प्रपल्शन बना रहा चीन, समुद्र में गायब हो जाएंगी ड्रैगन की सबमरीन