जनता की सुविधाएं विकसित करने में जमीन का रोड़ा

कोटा उत्तर में नहीं मिल रही फायर स्टेशन के लिए जमीन : नगर निगम भाजपा बोर्ड का प्रस्ताव अभी तक नहीं हुआ लागू

जनता की सुविधाएं विकसित करने में जमीन का रोड़ा

एक के बाद एक गर्मी के तीन सीजन बीत चुके हैं। चौथा सीजन भी बीतने को है। लेकिन नगर निगम कोटा उत्तर में अभी तक भी नए फायर स्टेशन के लिए नगर निगम को जमीन तक नहीें मिल सकी है। नगर निगम द्वारा पिछले कई सालों से नगर विकास न्यास को जमीन उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव दिया हुआ है। लेकिन न्यास द्वारा अभी तक भी निगम को फायर स्टेशन के लिए जमीन उपलब्ध नहीं करवाई गई है।

कोटा । एक के बाद एक गर्मी के तीन सीजन बीत चुके हैं। चौथा सीजन भी बीतने को है। लेकिन नगर निगम कोटा उत्तर में अभी तक भी नए फायर  स्टेशन के लिए नगर निगम को जमीन तक नहीें  मिल सकी है। नगर निगम के पूर्व भाजपा बोर्ड में फायर स्टेशन बनाने का प्रस्ताव लिया गया था। जिसे अभी तक भी लागू नहीं किया गया है। नगर निगम कोटा उत्तर में जनता की सुविधाएं विकसित करने में नगर निगम को जमीन का टोटा हो रहा है। नगर निगम द्वारा पिछले कई सालों से नगर विकास न्यास को जमीन उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव दिया हुआ है। लेकिन न्यास द्वारा अभी तक भी निगम को फायर स्टेशन के लिए जमीन उपलब्ध नहीं करवाई गई है। जिससे करीब तीन साल से अधिक समय होने के बाद भी अभी तक कोटा उत्तर में नया फायर स्टेशन नहीं बन सका है।
शहर के विकास और बढ़ती आबादी के साथ ही दूर-दूर व नई-नई कॉलोनियां विकसित हो रही हैं। ऐसे में उन कॉलोनियों में आग लगने की घटना पर दमकल की तुरंत आवश्यकता महसूस की जा रही है। कोटा उत्तर में एक ही फायर स्टेशन होने से दूर दराज के क्षेत्रों में आग लगने पर दमकलों में पहुंचने में समय अधिक लग रहा है। इस कारण से यहां नए फायर स्टेशनों की आवश्यकता महसूस की जा रही है।

भाजपा बोर्ड में बनाया था प्रस्ताव
नगर निगम के पूर्व भाजपा बोर्ड में शहर में 5 नए फायर स्टेशन बनाने के प्रस्ताव तैयार किए गए थे। जिनमें से एक कोटा दक्षिण, एक लाड़पुरा और तीन कोटा उत्तर निगम क्षेत्र के हैं। उनमें से नगर निगम कोटा दक्षिण क्षेत्र के रानपुर में तो नया फायर स्टेशन बनकर तैयार भी हो गया है। जबकि कोटा उत्तर में अभी तक जमीन ही नहीं मिली है। नगर निगम द्वारा कोटा उत्तर में पटरी पार रेलवे  स्टेशन क्षेत्र में, नदी पार कुन्हाड़ी क्षेत्र में और बारां रोड पर नए फायर स्टेशन बनाने का प्रस्ताव पारित किया हुआ है।

उत्तर में एक और दक्षिण में तीन फायर स्टेशन
नगर निगम कोटा उत्तर में मात्र एक फायर स्टेशन है। सब्जीमंडी स्थित फायर स्टेशन काफी पुराना है।  इसके भी जीर्णोद्धार की दरकार है। साथ ही यहां आस-पास जिस तरह से अतिक्रमण हो रहा है और फ्लाई ओवर बनने से जगह संकरी हो गई है। ऐसे में दमकलों को घूमने में ही परेशानी  होने लगी है।  जबकि कोटा दक्षिण निगम में तीन फायर स्टेशन हैं। इनमें एक श्रीनाथपुरम्, दूसरा भामाशाह मंडी और तीसरा कुछ समय पहले ही रानपुर औद्योगिक क्षेत्र में बना फायर स्टेशन है। तीसरा फायर स्टेशन रीको द्वारा तैयार कराया गया है।  जिसे गत दिनों उद्घाटन कर चालू भी कर दिया है।

इन सुविधाओं के लिए भी जमीन का टोटा
नगर निगम कोटा उत्तर में न केवल फायर स्टेशन के लिए वरन् आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशन, ट्रेचिंग ग्राउंड व गैराज निर्माण के लिए भी जमीन का टोटा हो रहा है। नगर निगम द्वारा इन तीनों सुविधाओं को विकसित करने के लिए नगर विकास न्यास में जमीन के लिए आवेदन किया हुआ है। लेकिन अभी तक निगम को कहीं भी जमीन नहीं मिल सकी है। स्टेशन रोड पर जिन बाबा के पीछे  जहां ट्रांसफर स्टेशन व गैराज के लिए जमीन मिली थी। वहां पहले सेना ने और बाद में वन विभाग ने आपत्ती लगा दी। जिससे वह जमीन भी निरस्त हो गई। ट्रेचिंग ग्राउंड के लिए जहां भी जमीन देखी वह अभी तक फाइनल नहीं हो सकी है।

हर साल करीब दो सौ से अधिक घटनाएं
शहर में हर साल आग लगने की करीब दो सौ घटनाएं हो रही हैं। जिनमें से अधिकतर शहरी क्षेत्र की हैंं। अग्निशमन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले साल शहर में आग लगने की 159 घटनाएं हुई हैं।

नगर निगम कोटा उत्तर में नदी पार, पटरी पार व बारां रोड पर दूर-दूर कॉलोनियां बस रही हैं। उनमें बहुमंजिला आवासीय व हॉस्टल व व्यवसायिक प्रतिष्ठान भी हैं। ऐसे में वहां कभी भी आग लगने की घटना होने पर दमकलों को पहुंचने में समय अधिक लगेगा। जबकि नियमानुसार आग लगने पर अधिकतम 5 मिनट में दमकलों को मौके पर पहुंचना चाहिए। कोटा उत्तर में सब्जीमंडी स्थित एक ही फायर स्टेशन है।  वहां से भी दमकलों को मोड़ने में परेशानी होने लगी है। ऐसे में कुन्हाड़ी, रेलवे स्टेशन व बारां रोड पर नए फायर स्टेशन के लिए न्यास में जमीन के आवेदन किए हुए हैं। न्यास अधिकारियों ने अभी तक कोई जमीन नहीं दी है और न ही दिखाई है। मेन रोड पर सुविधाजनक स्थान पर करीब 2 से 3 हजार वर्ग फीट जमीन फायर स्टेशन के लिए चाहिए। कोटा उत्तर में संसाधनों व फायरमैन की कोई कमी नहीं है।
- जलज घसिया, मुख्य अग्निशमन अधिकारी, नगर निगम कोटा उत्तर 

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें