एक जून होंगे बैंकिंग और हॉलमार्किंग सहित कई बदलाव

जेब और जिंदगी पर पड़ेगा असर

एक जून होंगे बैंकिंग और हॉलमार्किंग सहित कई बदलाव

एक जून से देशभर में कई बदलाव होने वाले हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा। एक जून से बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है।

नई दिल्ली। एक जून से देशभर में कई बदलाव होने वाले हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा। एक जून से बैंक ऑफ  बड़ौदा में चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है।

बदल जाएंगे सिलेंडर के दाम
सरकारी कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं। कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है। एक जून को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है। इससे पहले एक मई को 19 किलो वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 102 रुपए महंगा हुआ था।

बचत खाता के नियमों में बदलाव
एक्सिस बैंक ने सेविंग्स अकाउंट पर लगने वाले सर्विस चार्ज को बढ़ाने का फैसला किया है। न्यूनतम बैलेंस रखने की सीमा में बढ़ोतरी की गई है। इसके तहत सेमी अर्बन और ग्रामीण इलाकों के ग्राहकों को एक्सिस बैंक के सभी तरह के सेविंग अकाउंट में 15,000 की जगह न्यूनतम 25,000 रु. रखने होंगे।

होम लोन लेना हो जाएगा महंगा
स्टेट बैंक ऑफ  इंडिया (एसबीआई) ने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (ईबीएलआर) को 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 7.05 फीसदी कर दिया है, जबकि आरएलएलआर 6.65% प्लस क्रेडिट जोखिम प्रीमियम (सीआरपी) होगा। बढ़ी हुई ब्याज दरें एक जून से प्रभावी होंगी। इससे होम लोन की ब्याज दरों में इजाफा होगा।

Read More Stock Market : मॉरीशस से आने वाले निवेश के नियम सख्त होने  से बाजार में हाहाकर

गाड़ियों का थर्ड पार्टी बीमा महंगा
दोपहिया और चार पहिया वाहनों के साथ अन्य बड़े वाहनों का थर्ड पार्टी बीमा महंगा होने वाला है। यानी, अब आपको थर्ड पार्टी बीमा के लिए ज्यादा प्रीमियम देना होगा। दोपहिया वाहनों के मामले में 150 सीसी से 350 सीसी तक के वाहनों के लिए 1,366 रुपए बतौर प्रीमियम देना होना, जबकि 350सीसी से अधिक के वाहनों के लिए प्रीमियम 2,804 रुपए होगा।

Read More Upcoming Week of Stock Market : तिमाही नतीजों और ईरान-इजरायल विवाद पर रहेगी बाजार की नजर

गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण
सोने की हॉलमार्किंग का दूसरा चरण शुरू होगा। अब 256 पुराने जिलों के अलावा 32 नए जिलों में भी हॉलमार्किंग सेंटर्स खोले जाएंगे। अब इन सभी 288 जिलों में सोने के गहने की हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाएगी। इन जिलों में अब 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के गहने ही बेचे जा सकेंगे। ये भी हॉलमार्किंग के बाद ही बेच पाएंगे।

Read More हीरो मोटोकॉर्प की प्रीमियम बाइक मैवरिक लाँच

आईपीपीबी में लेन-देन पर फीस
जून के महीने से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के जरिए लेनदेन करना भी महंगा हो जाएगा। आईपीपीबी ने 15 जून से नगद लेन-देन फीस लेने का फैसला किया है। नए नियमों के तहत हर महीने पहले तीन नकद निकासी, नकद जमा और मिनी स्टेटमेंट लेने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा हैं। मुफ्त लेन-देन के बाद प्रत्येक नकद निकासी या नकद जमा पर 20 रुपए और जीएसटी लगेगा, जबकि एक मिनी स्टेटमेंट लेन-देन पर 5 रुपए प्लस जीएसटी देना होगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर
पिछले दो दिन से प्रदेश में चल रहा आंधी-बारिश का दौर आज थम जाएगा। अब अगले दो दिन आज और...
कांग्रेस ओबीसी विभाग के नेताओं ने कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में की जनसभा
Congress List : झारखंड की तीन सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा, गोड्डा से दीपिका सिंह मैदान में
गहलोत कल बाड़मेर-जैसलमेर, नागौर और सीकर लोकसभा क्षेत्रों में करेंगे प्रचार
राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस पर पुलिस मुख्यालय में औपचारिक कार्यक्रम
अरविंद केजरीवाल के साथ जेल में आतंकवादियों की तरह हो रहा है व्यवहार : संजय सिंह
बिना किसी भेदभाव के मोदी सरकार ने 80 करोड़ देशवासियों को दिया मुफ्त राशन: मुख्यमंत्री