चित्तौड़ रहा बंद,प्रदर्शनकारियों-पुलिस के बीच हुई झड़प

पूर्व पार्षद की हत्या के विरोध में तनाव,उग्र प्रदर्शन

 चित्तौड़ रहा बंद,प्रदर्शनकारियों-पुलिस के बीच हुई झड़प

चित्तौड़गढ़। शहरी क्षेत्र में बुधवार रात्रि को पूर्व पार्षद के इकलौते पुत्र की हत्या के विरोध में एवं घटना में शामिल सभी आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर बुधवार को चित्तौड़गढ़ बंद पूरी तरह से सफल रहा। इस दौरान पुलिस अधिकारियों के बीच एवं प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प होती रही। बंद के दौरान एक दुकान एवं टेंपो को आग के हवाले कर दिया। पुलिस ने इस मामले में दो- तीन लोगों को डिटेन किया लेकिन अभी भी अन्य आरोपी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं।

चित्तौड़गढ़। शहरी क्षेत्र में बुधवार रात्रि को पूर्व पार्षद के इकलौते पुत्र की हत्या के विरोध में एवं घटना में शामिल सभी आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर बुधवार को चित्तौड़गढ़ बंद पूरी तरह से सफल रहा। इस दौरान  पुलिस अधिकारियों के बीच एवं प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प होती रही। बंद के दौरान एक दुकान एवं टेंपो को आग के हवाले कर दिया। पुलिस ने इस मामले में दो- तीन लोगों को डिटेन  किया लेकिन अभी भी अन्य आरोपी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं।


चित्तौड़गढ़ के शहरी क्षेत्र में मंगलवार रात्रि को एक  आयोजन से अपने घर लौट रहे पूर्व पार्षद जगदीश सोनी  के इकलौते पुत्र राकेश उर्फ रतन सोनी पर विशेष समुदाय के कुछ लोगों के हथियारों से लैस होकर किए गए हमले में गंभीर रूप से घायल हो गया ,जिसका प्राथमिक उपचार यहां करवाने के बाद उसे उदयपुर रेफर कर दिया  ,लेकिन बीच रास्ते में उसकी मौत हो गई। उसकी मौत होने की जानकारी मिलने पर हिंदू संगठन के कई पदाधिकारी एवं अन्य लोग मंगलवार रात्रि को शहर में विभिन्न स्थानों पर  एकत्रित हो गए तथा बुधवार को   चित्तौड़गढ़ बंद का आह्लान किया।


सांसद-विधायक ने दिया धरना
सांसद सीपी जोशी ,विधायक  चंद्रभान   को इस घटना की जानकारी मिलने पर वह रात्रि में ही सुभाष चौक पहुंचे और बाद में सभी आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर अन्य लोगों के साथ धरने पर बैठ गए। चित्तौड़गढ़ बंद का असर बुधवार सवेरे से ही न केवल शहर में बल्कि उपनगरीय क्षेत्रों में भी देखने को मिला। इस दौरान चाय एवं बीडी-पान की दुकाने ,हाथ ठेले तक नहीं खुले। 


बंद के दौरान रही तनावपूर्ण स्थिति
बंद के दौरान विधायक चंद्रभान हिंदू  संगठनों के पदाधिकारियों के साथ दुपहिया वाहन पर बैठकर बंद को सफल बनाने में लगे रहे। बंद के दौरान स्थिति तनावपूर्ण बनी रही।

Read More एक-दो सीट पर चेहरा बदल सकती है कांग्रेस


पुलिस छावनी में बदला शहर
इस दौरान भारी पुलिस जाब्ता तैनात किया गया। चित्तौड़गढ़ के  साथ ही जिले के अन्य कई स्थानों से, जिले से बाहर से भी पुलिस   जाब्ता   बुलाया गया। बंद के दौरान अश्रु गैस की पार्टी भी तैनात रही ,लेकिन इस दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए बाहर से ऐसे पुलिस अधिकारियों को भी बुलाया गया  ,जो कि पूर्व में विवादों के घेरे में रहे ,और जिनका यहां से स्थानांतरण करना पड़ा।

Read More एसबीआई ग्रीन मैराथन में दौड़े 3000 से अधिक प्रतिभागी


टैंपों व दुकान में लगाई आग
बंद के दौरान मोक्ष धाम के समीप एक टेंपो  एवं दुकान को प्रदर्शनकारियों ने आग  के हवाले कर दिया। बंद के दौरान कच्ची बस्ती  की ओर जाने वाले मार्ग पर पुलिस का भारी  जाब्ता  विशेष रूप से तैनात रहा।  कच्ची बस्तियों में कई लोग छतों पर डटे रहे। कुछ स्थानों पर इस दौरान विभिन्न रास्तों को अलग-अलग साधनों से बंद के दृश्य  भी देखने को मिले।

Read More 23 करोड़ बरसे होली के रंग में


पुलिस के रूट मार्च पर पथराव
 बंद के दौरान पुलिस द्वारा किए गए फ्लैग मार्च पर भी पथराव किए जाने की जानकारी है।  जिला पुलिस अधीक्षक ने भी इसे स्वीकार किया।  शहर की तंग गलियों में बंद के दौरान कुछ मकानों से  पथराव होने के वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल होते रहे।  ऐसी कुछ गलियों में पत्थर ही पत्थर देखने को मिले। एक स्थान पर तो पुलिस के सामने ही एक युवक पथराव करने लगा।  पथराव करने वालों में से कुछ की धरपकड़ भी की गई, जिसके बाद उन्हें छुड़ाने के लिए परिवार के सदस्य  पुलिस से  उलझते हुए देखे गए।


जिले में इंटरनेट 24 घंटे के लिए बंद
जिला प्रशासन ने इस घटना को देखते हुए बुधवार को 24 घंटे के लिए इंटरनेट बंद करने  कि  घोषणा भी की, हालांकि इसके बावजूद कुछ नेटवर्क काम करते रहे ।


घटना दुर्भाग्यपूर्ण-सांसद
सांसद सीपी जोशी ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि राजस्थान में एक के बाद एक लगातार इस तरह की घटनाएं होती जा रही है। उन्होंने कहा कि पुलिस को बिना किसी दबाव में सभी आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार किया जाना चाहिए।  

 
अपराधियों में पुलिस का खौफ नहीं-चंद्रभान
विधायक  चंद्रभान  ने कहा कि ऐसा लगता है कि अपराधियों में पुलिस या कानून  को लेकर किसी तरह का कोई  खौफ नहीं हैऔर अपराधी  बिना किसी डर के इस तरह की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं।


धर्म स्थल के बाहर हनुमानचालीसा
इधर बंद के दौरान कई बार प्रदर्शनकारियों एवं पुलिस के बीच लुका छुपी का खेल भी चलता रहा।  कई बार पुलिस को प्रदर्शनकारियों के पीछे दौड़ लगानी पड़ी।  बंद के दौरान हिंदू संगठन के के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता एक धार्मिक स्थल के बाहर हनुमान चालीसा भी पढ़ते हुए देखे गए। बंद के दौरान जिला पुलिस अधीक्षक  प्रीति जैन भी शहर का जायजा लेने में लगी रही। प्रदर्शनकारी बीच-बीच में  सुभाष चौक   एवं अन्य  स्थानों पर टायर जलाकर विरोध दर्ज कराने में लगे रहे।


राज्यपाल के नाम सौंपा ज्ञापन
इस बीच अंतरराष्ट्रीय हिन्दू परिषद के पदाधिकारियों द्वारा  इस घटना के विरोध में राज्यपाल  के नाम ज्ञापन  देकर  हत्या में  शामिल सभी  आरोपियों की गिरफ्तारी करने की मांग करते हुए कहा गया कि लगातार हो रही इस तरह की घटनाओं से राज्य में अशांति का वातावरण बनता जा रहा है/ ज्ञापन में रतन सोनी के परिवार जन को 50 लाख मुआवजा व एक सदस्य को  सरकारी नौकरी  देने की मांग की गई। इस दौरान प्रान्त मंत्री विनीत द्विवेदी,राष्ट्रीय बजरंगदल जिलाध्यक्ष अमृत माली,नगर कार्यकारी अध्यक्ष राजेश सुथार, गौ रक्षा प्रमुख शिव लोधा,नगर अध्यक्ष हिमांशु जैन, प्रखंड सहयोजक लोकेश सोनी,कमल राजपुरोहित, गोपाल तेली, राजेन्द्र शर्मा, निलेश सोनी, अर्जुन सोनी, महेश सोनी, रामप्रसाद सोनी आदि मौजूद थे।

पुलिस और परिजनों के बीच  वार्ता
इस बीच चित्तौड़गढ़ पहुंचे संभागीय आयुक्त  राजेंद्र भट्ट ने प्रशासन की ओर से मृतक की पत्नी को प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से     नौकरी ,   25 लाख रुपए मुआवजे और आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार कर न्याय दिलवाने का  भरोसा दिया। तनाव की स्थिति के बीच
राज्य धरोहर संरक्षण व प्रोन्नति प्राधिकरण अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह जाड़ावत,  विधायक चंद्रभान सिंह आक्या, सांसद सीपी जोशी, श्री चंद कृपलानी व अन्य जनप्रतिनिधियों , समाज के प्रतिनिधियों, कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल, एस पी प्रीति जैन की मौजूदगी में   अपराहन बाद इस पूरे घटनाक्रम को लेकर बातचीत हुई। इसके बाद शाम मृतक का अंतिम संस्कार कर दिया गया।  


Post Comment

Comment List

Latest News

कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
जनसभा को संबोधित करते हुए विजया रहाटकर ने कहा कि देश में लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व...
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी
अनदेखी के चलते लगभग 3 करोड़ के राजस्व की हानि