अवैध रॉयलटी वसूली पर विधायक जोशी का एक्शन मोड - तम्बू लगाकर बनाया ‘नाका’, हजार रुपए तक कर रहे अवैध वसूली

अवैध रॉयलटी वसूली पर विधायक जोशी का एक्शन मोड - तम्बू लगाकर बनाया ‘नाका’, हजार रुपए तक  कर रहे अवैध वसूली

उदयपुर।उदयपुर के नजदीकी अंबेरी पुलिया से आगे तम्बू में रॉयल्टी नाका लगाकर अवैध रूप से हजारों रुपए की वसूली पर मावली विधायक धर्मनारायण जोशी ने तीखे तेवर दिखाए। एक तरफ उन्होंने अवैध वसूली करने वालों को पकड़ा तो दूसरी तरफ हाइवे पर जाम लगा दिया।

 उदयपुर। उदयपुर के नजदीकी अंबेरी पुलिया से आगे तम्बू में रॉयल्टी नाका लगाकर अवैध रूप से हजारों रुपए की वसूली पर मावली विधायक धर्मनारायण जोशी ने तीखे तेवर दिखाए। एक तरफ उन्होंने अवैध वसूली करने वालों को पकड़ा तो दूसरी तरफ हाइवे पर जाम लगा दिया। दरअसल, विधायक जोशी का कहना है कि मामले में रॉयल्टी रेवेंयू विभाग की भी मिलीभगत है। यही कारण है कि विभाग के अधिकारी भी मौके पर उपस्थित थे, जो भाग छूटे। मामले में जोशी ने मौके से ही कलक्टर, एसपी को सूचना दी तथा रॉयल्टी डिपार्टमेंट के रेवेंयू हेड को मौके पर लाने की बात कही। ऐसा नहीं होने पर जोशी ने हाइवे पर जाम लगा दिया। विधायक धर्मनारायण जोशी के साथ रहे विजयप्रकाश विपल्वी एवं दीपक डांगी ने बताया कि दो दिन पूर्व इस संबंध में शिकायत प्राप्त हुई थी। क्योंकि, यह क्षेत्र मावली विधानसभा में आता है तो विधायक जोशी ने मामले की पड़ताल करने का मानस बनाया। बुधवार शाम को अचानक मौके पर जा पहुंचे। जहां अवैध रूप से रॉयल्टी की वसूली हो रही थी। मौके पर जोशी के पहुंचते ही कुछ अज्ञात लोग वहां से भाग निकले। मौके पर विभाग के रेवेंयू हेड भी उपस्थित थे, उन्होंने भी वहां से रवानगी ले ली। मौका देखा तो सामने आया कि वहां तम्बू लगा रखा था, जिसके बाहर एक छोटा बोर्ड लगा रखा था, जिस पर ‘रॉयल्टी नाका’ लिखा हुआ था। जिसमें एक कुर्सी रखी हुई थी तथा वहां बैठे कर्मचारी आने जाने वाहनों से 500 से 1000 रुपए तक की वसूली कर रहे थे। मामले में कलक्टर ताराचंद मीणा ने कहा कि माइनिंग इंजीनियर्स को भेजकर मामला दिखवाया जा रहा है। रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति पता चलेगी।

फर्जी रसीदों से वसूल रहे रॉयल्टी
विधायक जोशी ने आरोप लगाया है कि इस मामले में सरकारी महकमे के कई जिम्मेदार भी शामिल हैं। यही कारण है कि इतने व्यस्त और मुख्य मार्ग पर तम्बू लगाकर रॉयल्टी की अवैध रूप से वसूली की जा रही है। विधायक जोशी ने कहा कि इसकी पुष्टि रॉयल्टी नाके से कटी फर्जी रसीदों से होती है। इन रसीदों पर रॉयल्टी वसूली करने वाले विभाग का नाम है, न सरकार का ठप्पा है और न किसी कंपनी का नाम ही है। मामले में जब कर्मचारियों से बातचीत की गई तो उनके पास भी कोई सटीक जवाब नहीं था।


इसलिए लगाया जाम
विधायक जोशी ने बताया गया कि जब हम मौके पर पहुंचे तो यहां रॉयल्टी डिपार्टमेंट के रेवेंयू हेड भी उपस्थित थे। जिन्होंने सारी स्थितियों को अनदेखा कर दिया और वहां से रवानगी ले ली। इसे लेकर कलक्टर-एसपी को शिकायत दर्ज करवाई तथा रेवेंयू हेड को मौके पर साथ लाने की बात कही, लेकिन कोई जिम्मेदार मौके पर नहीं पहुंचा। ऐसे में जाम लगाया गया।

 

Read More अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित 

Read More कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने में जुटे कांग्रेस नेता

 

Read More अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित 

Read More कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने में जुटे कांग्रेस नेता

 

Read More अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित 

Read More कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने में जुटे कांग्रेस नेता

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित