बिल्ली से नहीं केले से डरता है चूहा, अनजाने में वैज्ञानिकों ने की अजीबोगरीब खोज

सूंघने की शक्ति से समझ जाते हैं संकेत

बिल्ली से नहीं केले से डरता है चूहा, अनजाने में वैज्ञानिकों ने की अजीबोगरीब खोज

चूहों को लेकर आपने सुना होगा कि वह बिल्ली से डरते हैं। लेकिन शोधकर्ताओं ने चूहों के डर से जुड़ी एक अबीजोगरीब खोज की है। उन्होंने पता लगाया है कि चूहा केले से डरता है। हालांकि यह खोज अनजाने में हुई है। वैज्ञानिक गर्भवती और स्तनपान कराने वाली मादा चूहों को लेकर नर चूहों की प्रतिक्रिया का अध्ययन कर रहे थे।

ओटावा। चूहों को लेकर आपने सुना होगा कि वह बिल्ली से डरते हैं। लेकिन शोधकर्ताओं ने चूहों के डर से जुड़ी एक अबीजोगरीब खोज की है। उन्होंने पता लगाया है कि चूहा केले से डरता है। हालांकि यह खोज अनजाने में हुई है। वैज्ञानिक गर्भवती और स्तनपान कराने वाली मादा चूहों को लेकर नर चूहों की प्रतिक्रिया का अध्ययन कर रहे थे। इस दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि केले का रासायनिक यौगिक नर चूहों में तनावपूर्ण प्रतिक्रिया पैदा करता है। साइंस एडवांस में पब्लिश एक स्टडी में बताया गया कि नर चूहों में तनाव देखने को मिला। मॉन्ट्रियल में मैगकिल विश्वविद्यालय की शोध टीम ने पाया कि गर्भवती और स्तनपान कराने वाली मादा चूहों ने अजनबी नर चूहों को आक्रामकता दिखाई और मूत्र चिन्ह के साथ प्रतिक्रिया दी। नर चूहों को उनकी आक्रामक के लिए जाना जाता है लेकिन उन्हें भगाने और उन्हें चेतावनी देने के लिए मादा चूहे ने रसायन छोड़ा। जिसके बाद नर चूहे ने दूरी बना ली।

सूंघने की शक्ति से समझ जाते हैं संकेत

अध्ययन के वरिष्ठ लेखक प्रोफेसर जेफरी मोगिल के मुताबिक चूहे और कई अन्य स्तंधारी अपनी सूंघने की शक्तियों का इस्तेमाल करते हैं। अलग-अलग समय पर जानवरों में यूरिन की गंध के अपने मतलब होते हैं। लेकिन हमें इस रिसर्च में जो मिला है वह कुछ अलग है। सूघने वाले संकेत आमतौर पर नर किसी मादा को भेजते हैं, लेकिन मादा का नर को भेजने के कम उदाहरण हैं।  शोधकर्ताओं ने स्तनपान कराने वाली और मादा चूहों के मूत्र में एन-पेंटाइल एसीटेट नाम का एक यौगिक पाया। केला समेत कई फलों में पाए जाने यौगिक के ये समान है। केले का अर्क बनाने के लिए इसे फल से निकाला जाता है। ये वह रसायन है जो नर चूहों में हार्मोन बदलाव पैदा करते हैं।
 टीम ने जब केले के अर्क को नर चूहों के पिंजरे में डाला तो उनका तनाव बहुत ज्यादा बढ़ गया। ये तनाव चूहों के लड़ाई के दौरान होने वाले तनाव के बराबर था। इससे पता चला कि अगर मादा चूहा न भी हो तो कैमिकल नर चूहे को भड़का सकता है।

Post Comment

Comment List

Latest News

मोदी-राहुल गांधी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस मोदी-राहुल गांधी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस
चुनाव आयोग ने दोनों पार्टियों के प्रमुखों को जारी नोटिसों में मोदी या गांधी का सीधे उल्लेख नहीं किया है,...
जैसलमेर में वायुसेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त
चांदी 500 रुपए और सोना 300 रुपए सस्ता
इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे 
दूसरे फेज में निष्क्रिय रहे कांग्रेसियों की रिपोर्ट मांगी, शहरी क्षेत्रों में प्रचार पर बढाया जोर
जदयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या
ब्राजील में टक्कर के बाद वाहन में लगी आग, 4 लोगों की मौत