आईआईएम उदयपुर के इनक्यूबेशन सेंटर ने लॉन्च किया वीमैन-इन-टेक एक्सेलेरेटर प्रोग्राम

इस प्रोग्राम का उद्देश्य स्टार्ट-अप की महिला संस्थापकों को सशक्त करना

आईआईएम उदयपुर के इनक्यूबेशन सेंटर ने लॉन्च किया वीमैन-इन-टेक एक्सेलेरेटर प्रोग्राम

तकनीकी व्यवसायों में केवल 24 फीसदी महिलाएं एक्जीक्यूटिव लीडरशिप की पोजीशन में

उदयपुर। तकनीक, डेटा और प्रबंधन करियर में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने और उन्हें सपोर्ट करने के लिए, आईआईएम उदयपुर के इनक्यूबेशन सेंटर ने नए वीमैन-इन-टेक (वाईटी) एक्सेलेरेटर प्रोग्राम के पहले बैच का उद्घाटन किया। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा संचालित 12-सप्ताह का यह प्रतिभागी-केंद्रित एक्सेलेरेटर प्रोग्राम ऐसे इनोवेटिव और स्केलेबल टैक्नीकल स्टार्ट अप को सपोर्ट करेगा, जिन्हें महिला उद्यमियों ने कायम किया है। यह पाठ्यक्रम उन महिला संस्थापकों के लिए बनाया गया है जो अपने स्टार्टअप को और ऊंचाई तक ले जाने के लिए टूल्स, नॉलेज और कनेक्शन हासिल करने की इच्छा रखती हैं। प्रत्येक क्वालीफाइंग स्टार्टअप को 50,000 रुपए तक का नकद पुरस्कार मिलेगा। इसके साथ ही उन्हें व्यापक प्रशिक्षण, सलाह और तकनीकी मार्गदर्शन हासिल करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, कॉर्पाेरेट क्षेत्र के अग्रणी लोगों और उद्योग के विशेषज्ञों से परिचय, संभावित निवेशकों के साथ नेटवर्किंग के अवसर और अगले 12 महीनों के लिए जारी सलाहकार सहायता भी उन्हें हासिल होगी। योग्य स्टार्टअप अब इस कार्यक्रम के पहले बैच, वीमैन-इन-टेक एक्सेलेरेटर प्रोग्राम में आवेदन कर सकते हैं।

आईडीसी के अनुसार, केवल 24 प्रतिशत महिलाएं ही तकनीकी व्यवसायों में एक्जीक्यूटिव लीडरशिप की पोजीशन में हैं। नतीजतन, यह पाठ्यक्रम इस आधार पर संचालित किया जा रहा है कि कार्यस्थल में लिंग विविधता हमारे कारोबार, अर्थव्यवस्था और समाज के लिए अत्यधिक मूल्य जोड़ती है।

वीमैन-इन-टेक एक्सेलेरेटर प्रोग्राम के शुभारंभ पर टिप्पणी करते हुए, आईआईएम उदयपुर के इनक्यूबेशन सेंटर के सीईओ सुरेश ढाका ने कहा, ‘‘खास तौर पर महिलाओं के प्रतिनिधित्व के मामले में दुनिया भर में टैैक्नोलॉजी के क्षेत्र में पर्याप्त विविधता, समानता और समावेशिता की कमी होने से यह हम सबके लिए चिंता का विषय बन गया है। आईआईएम उदयपुर इनक्यूबेशन सेंटर में, हम अधिक महिलाओं को तकनीकी भूमिकाओं में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां उन्हें अपने ग्राहकों की बेहतर समझ हो सकती है। उन्हें अपनी कंपनी के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय मॉडल, फाइनेंस के विभिन्न स्रोत, और अच्छी व्यावसायिक साझेदारी बनाने के तरीकों के बारे में जानकारी हो सकती है। . हम इस कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं के नेतृत्व वाली कुल 15 टैक्नोलॉजी फर्मों को आगे बढ़ाने की उम्मीद कर रहे हैं।’’

इस पाठ्यक्रम के लिए निम्नलिखित पूर्वापेक्षाएं हैं-
- महिला को एक महत्वपूर्ण इक्विटी हिस्सेदारी के साथ या सी-सूट लीडरशिप की स्थिति में संस्थापक की टीम का सदस्य होना चाहिए
- एआई, मशीन लर्निंग, ऑगमेंटेड रियलिटी, वर्चुअल रियलिटी, ब्लॉकचेन और ऐसी ही अन्य टैक्नोलॉजी का लाभ उठाने वाले डीप-टेक स्टार्टअप को प्राथमिकता दी जाती है।
- आवेदक के पास संबंधित क्षेत्र से जुड़ी कोई डिग्री/कोर्स होना चाहिए- प्रोजेक्ट कुछ ऐसा हो जो बाजार के अनुकूल, पूरी तरह वाएबल और जिसे आगे ले जाने की भरपूर संभावनाएं हों।
 - जो कानूनी रूप से निगमित हो और एक वर्ष से अधिक समय से अस्तित्व में हो

उपरोक्त मानदंडों के आधार पर, आईआईएम उदयपुर इनक्यूबेशन सेंटर दो चरणों की प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के माध्यम से एक्सेलेरेटर प्रोग्राम के लिए 15 महिला उद्यमियों का चयन करेगा। प्रक्रिया के पहले भाग में आवेदकों को एक आवेदन पत्र भरना होगा, जबकि भाग 2 में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के साथ साक्षात्कार शामिल है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 जून, 2022 है।

Post Comment

Comment List

Latest News