हादसों को रोकने के लिए रेलवे ने किए विभिन्न कार्य

स्टेशनों पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग प्रणाली उपलब्ध कराई

हादसों को रोकने के लिए रेलवे ने किए विभिन्न कार्य

रेलवे में संरक्षा को सुदृढ़ करने के लिए विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं। रेलवे की ओर से नई तकनीक का उपयोग, सिग्नल प्रणाली का अपग्रेडेशन, ट्रैक अनुरक्षण, ट्रैक नवीनीकरण, संरक्षा जागरूकता और मानवरहित समपार फाटकों पर होने वाले हादसों को रोकने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं।

जयपुर। रेलवे में संरक्षा को सुदृढ़ करने के लिए विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं। रेलवे की ओर से नई तकनीक का उपयोग, सिग्नल प्रणाली का अपग्रेडेशन, ट्रैक अनुरक्षण, ट्रैक नवीनीकरण, संरक्षा जागरूकता और मानवरहित समपार फाटकों पर होने वाले हादसों को रोकने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे में वर्ष 2021-22 में मात्र दो हादसे हुए है। उत्तर पश्चिम रेलवे ने वर्ष 2021-22 में 30 स्टेशनों पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग प्रणाली उपलब्ध कराई है। वर्तमान में ब्रॉडगेज पर स्थित 98 प्रतिशत से अधिक स्टेशनों पर आधुनिकतम सिग्नल प्रणाली स्थापित की जा चुकी है। रेलवे पर कुल 532 समपार फाटक को इंटरलॉक किया जा चुका है।

1586 कि.मी. रेलमार्ग पर होगी कवच प्रणाली स्थापित
रेलवे पर 436 करोड़ रुपए की लागत से 1586 किलोमीटर रेलमार्ग पर कवच प्रणाली स्थापित करने के लिए सैद्वान्तिक मंजूरी मिली है। रेलवे पर ‘कवच’ प्रणाली रेवाड़ी-पालनपुर वाया जयपुर, जयपुर-सवाई माधोपुर, फुलेरा-जोधपुर-मारवाड़ एवं लूनी-भीलड़ी रेलखंड पर स्वीकृत की गई है। इस प्रणाली के स्थापित होने से रेल संचालन की संरक्षा में वृद्धि होगी।

समपार फाटकों को किया समाप्त
मानवरहित समपार फाटकों पर होने वाले हादसों को रोकने की कार्ययोजना के तहत उत्तर पश्चिम रेलवे के ब्रॉडगेज मार्ग पर सभी मानव रहित समपार फाटकों को समाप्त कर दिया गया है। मानवरहित समपार फाटकों को मानवसहित करना, मानवरहित समपार फाटकों को सब-वे सीमित ऊंचाई के पुल तथा सड़क के ऊपरी पुल बनाकर बन्द करने के कार्य किए गए। वर्ष 2014 से अब तक 61 रोड ओवर ब्रिज तथा 683 आरओबी का निर्माण किया गया। जिससे दुर्घनाओं में कमी आई। उत्तर पश्चिम रेलवे पर वर्ष 2021-22 में 184 किलोमीटर मार्ग का ट्रेक नवीनीकरण किया गया। संरक्षा के लिए इस वर्ष प्रस्तुत बजट में 1100 करोड़ रूपए से अधिक का प्रावधान किया गया है। संरक्षा के अहम मद ट्रैक नवीनीकरण के लिए 495 करोड़ रुपए, रेलवे समपारों पर रोड ओवर ब्रिज तथा रोड अण्डर ब्रिज के लिए 480 करोड़ रुपए का बजट में प्रावधान है।

संरक्षा को लेकर रेलवे की ओर से विभिन्न कार्य किए जा रहे है। इससे दुर्घटनाओं में कमी आई है। रेलवे ने 61 रोड ओवर ब्रिज व 683 आरओबी का निर्माण कराया है।
- शशि किरण, सीपीआरओ

Read More अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित 

Post Comment

Comment List

Latest News

मतदान प्रतिशत की बड़ी गिरावट परिणाम को करेगी प्रभावित मतदान प्रतिशत की बड़ी गिरावट परिणाम को करेगी प्रभावित
पहले चरण में ही मोदी लहर की हवा निकल गई। इसी वजह से जिन विधनसभा क्षेत्रों में भाजपा के विधायक...
माइक्रोसॉफ्ट ने लाँच किया नया एआई टूल, फोटो से वीडियो बनाने में होगी आसानी 
पहला चरण पूरा : दूसरे की बारी, बारह सीटों पर 58% वोटिंग
मोटर साइकिल रिपेयरिंग में लापरवाही मैकेनिक पर एक लाख रुपए का हर्जाना
आमजन को किया लिवर रोगों के प्रति जागरूक
कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट