आज विश्व साइकिल दिवस: जयपुर समेत कई जिलों में साइकिल रैली का आयोजन

अनुराग ठाकुर दिल्ली में करेंगे राष्ट्रव्यापी कार्यक्रमों की शुरुआत

आज विश्व साइकिल दिवस: जयपुर समेत कई जिलों में साइकिल रैली का आयोजन

विश्व साइकिल दिवस पर युवा मामलों का विभाग अपने दो अग्रणी युवा संगठनों नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) और राष्ट्रीय सेवा योजना की सहायता से एक साथ चार गतिविधियों का आयोजन कर रहा है।

 जयपुर। आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के एक हिस्से के रूप में खेल मंत्रालय 3 जून को पूरे देश में विश्व साइकिल दिवस का आयोजन करेगा। 12 मार्च 2021 को आजादी का अमृत महोत्सव के पूर्वालोकन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उद्घाटन भाषण से प्रेरणा लेते हुए युवा मामले और खेल मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की शुरुआत की है। शुक्रवार को विश्व साइकिल दिवस पर युवा मामलों का विभाग अपने दो अग्रणी युवा संगठनों नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) और राष्ट्रीय सेवा योजना की सहायता से एक साथ चार गतिविधियों का आयोजन कर रहा है। ये कार्यक्रम हैं- दिल्ली में विश्व साइकिल दिवस का शुभारंभ, 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियों, देश भर के 75 प्रतिष्ठित स्थानों और देश के सभी ब्लॉकों में साइकिल रैलियों का आयोजन।

7.5 किमी साइकिल चलाएंगे ठाकुर
खेलमंत्री अनुराग ठाकुर शुक्रवार को दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम से राष्टÑव्यापी कार्यक्रमों का शुभारंभ करेंगे, जिसके दौरान वे 750 युवा साइकिल चालकों के साथ 7.5 किमी की दूरी साइकिल चलाकर तय करेंगे। इसके अलावा  एनवाईकेएस द्वारा 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियों तथा देश भर के 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर साइकिल रैलियों का आयोजन किया जाएगा।  इस दौरान 75 प्रतिभागी 7.5 किलोमीटर साइकिल चलाएंगे।

राज्य स्तरीय आयोजन जयपुर में
प्रदेश में नेहरू युवा केंद्र संगठन राजस्थान द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष के अंतर्गत विश्व साइकिल दिवस के उपलक्ष में राज्य स्तरीय साइकिल यात्रा का आयोजन जयपुर में किया जाएगा। इसके अलावा जोधपुर, उदयपुर, अलवर, चुरू  और बूंदी जिले में भी साइकिल रैलियां आयोजित की जाएंगी। ये साइकिल रैलियां जयपुर में जवाहर सर्किल, जोधपुर में महरानगढ़ फोर्ट, बूंदी में गढ़ पैलेस और अलवर, चूरू, उदयपुर में शहीद स्मारक से आयोजित की जाएंगी।

फिटनेस के लिए साइकिल चलाने का देंगे संदेश
इन रैलियों का उद्देश्य लोगों को शारीरिक फिटनेस के लिए साइकिल चलाने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित करना तथा मोटापे, आलस्य, तनाव, चिंता जैसी बीमारियों से मुक्ति दिलाना है। आम नागरिकों द्वारा साइकिलिंग को अपनाने से कार्बन उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी। विश्व साइकिल दिवस के आयोजन के माध्यम से नागरिकों को अपने जीवन फिटनेस की खुराक आधा घंटा रोज में कम से कम 30 मिनट शारीरिक गतिविधियों को शामिल करने का संकल्प लेने का आह्वान किया जाएगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

आज का 'राशिफल' आज का 'राशिफल'
आय से अधिक व्यय के कारण परेशान रहेंगे। मानसिक परेशानी महसूस करेंगे। कार्यक्षेत्र में अनचाही बाधाएं आएंगी।
पूर्ववर्ती गहलोत सरकार का बड़ा प्रोजेक्ट अटका, पैसों के अभाव में आगे नहीं बढ़ पा रहा काम
भारत में लोकसभा चुनाव का इतिहास
विदेशी स्टूडेंट्स व प्रवासी भारतीयों को प्रवेश का मौका
रेलवे: गर्मी में यात्रियों को सस्ती दरों पर उपलब्ध करवा रहा भोजन-पानी
प्रदेश में तेज गर्मी का असर, जयपुर @ 38.6 डिग्री पहुंचा तापमान, 26 से बदलेगा मौसम
Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव