ट्रक यूनियन की बकाया राशि ने अटकाई समर्थन मूल्य पर जिंसों की खरीद

225 किसानों के जिंसों की हुई तुलाई, जबकि 900 किसान करा चुके है रजिस्ट्रेशन

ट्रक यूनियन की बकाया राशि ने अटकाई समर्थन मूल्य पर जिंसों की खरीद

लालसोट में समर्थन मूल्य पर फसल खरीद शुरू कि गई थी, सैकड़ों किसानों ने अपनी फसल बेचान के लिए ऑनलाइन पंजीयन भी कराया था, करीब आठ हजार कट्टों की तुलाई भी हुई लेकिन गत कई दिनों से खरीद केन्द्रों पर फसल तुलाई का कार्य पड़ा ठप, राजफैड पर ट्रक यूनियन के बीस लाख रुपए गत वर्ष से बकाया ।

रामगढ़ पचवारा। विधानसभा क्षेत्र में रामगढ़ पचवार, राहूवास सहित लालसोट में समर्थन मूल्य पर फसल खरीद केन्द्र शुरू किए गए थे और इसे लेकर सैकड़ों किसानों ने अपनी फसल बेचान के लिए ऑन लाइन पंजीयन भी कराया था, करीब आठ हजार कट्टों की तुलाई भी हुई लेकिन गत कई दिनों से खरीद केन्द्रों पर फसल तुलाई का कार्य ठप पड़ा है। नवज्योति की पड़ताल में सामने आया कि राजफैड पर ट्रक यूनियन के  बीस लाख रुपए गत वर्ष के किराया के बकाया हैं।

जिसके चलते ट्रक यूनियन ने माल उठाव के लिए वाहन उपलब्ध कराने से साफ इंकार कर दिया। इस वर्ष अपनी जिंस समर्थन मूल्य पर  बेचने के लिए करीब 900 किसानों ने ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन कराया है, जिसमें से 225 किसानों के 8 हजार 309 कट्टे चने की तुलाई हो पाई है।  लालसोट क्रय विक्रय सहकारी समिति ने इस वर्ष हुई खरीद के 8 हजार 309 कट्टों की तुलाई के माल को अपने गोदामों में रखवा दिया, अब जिंसों को रखने के लिए क्रय-विक्रय के पास भी गोदाम नहीं है, जिसके चलते क्रय-विक्रय समिति ने सभी खरीद केन्द्रों पर जिंसो की तुलाई रोक दी। दूसरी ओर अपनी फसल बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके किसान आए दिन खरीद केन्द्रों सहित क्रय विक्रय समिति पर चक्कर काटने को मजबूर हैं।

क्रय-विक्रय सहकारी समिति प्रबंधक मुनिराज मीना का ये है कहना

मामले को लेकर क्रय-विक्रय सहकारी समिति प्रबंधक मुनिराज मीना का कहना है कि  राजफैड पर गत वर्ष खरीद केन्द्रों से मूंगफली व गेहूं  उठाव का बीस लाख रुपए किराया ट्रक यूनियन का बकाया है, जिसके चलते ट्रक यूनियन ने माल उठाव के लिए वाहन उपलब्ध कराने से इंकार दिया है। राजफैड ट्रक यूनियन का बकाया भुगतान करे तो खरीद केन्द्रों पर किसानों के जिंसों की तुलाई शुरू होगी। प्रधान व्यवस्थापक ने बताया कि हाल ही में राजफैड द्वारा बकाया किराए में से  7 लाख की राशि का चेक ट्रक यूनियन को दे दिया गया है लेकिन ट्रक यूनियन सम्पूर्ण भुगत पर अड़ी है।

Read More एसबीआई ग्रीन मैराथन में दौड़े 3000 से अधिक प्रतिभागी

जल्द निस्तारण होने की उम्मीद

Read More घर के बाहर खेल रहे बालक पर जरख ने किया हमला

मामले से चिकित्सा मंत्री परसादीलाल मीना, उपखंड अधिकरी, पंचायत समिति प्रधान को भी अवगत करा दिया है, जल्द निस्तारण होने की उम्मीद है। वहीं मामले को लेकर ट्रक यूनियन ब्रांच अध्यक्ष  जयराम मीना का कहना है कि गत वर्ष के माल उठाव के बीस लाख रुपए बकाया हैं, जिसमें से मंगलवार को सात लाख की राशि का चेक राजफैड द्वारा दिया गया है। दो चार दिन में शेष भुगतान और दे दिया जाता है तो वाहन उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

Read More कांग्रेस ने हमेशा वोट की राजनीति की, हम सभी लोगों के हित में काम करेंगे: भजनलाल शर्मा

 राहूवास जीएसएस नी खरीद से इंकार

समर्थन मूल्य पर खरीद केन्द्र जीएसएस राहूवास को भी किराया की राशि,मजदूरी सहित समिति कमीशन नहीं दिए जाने से तंग आकर समिति ने खरीद केन्द्र पर कार्य करने से इंकार कर दिया, समिति व्यवस्थापक का कहना है कि वाहन किराया सहित मजदूरी व समिति कमीशन के करीब 5-6 लाख रूपये क्रय-विक्रय सहकारी समिति की तरफ बकाय है।ऐसे में समिति की ओर से भुगतान प्राप्त होने तक कार्य नही करने का निर्णय लिया है। 

वहीं इस मामले को लेकर क्रय विक्रय सहकारी समिति के प्रधान व्यवस्थापक मुनिराज मीना का कहना है कि राजफैड से वाहनो का किराया प्राप्त होते ही समिति को भुगतान कर दिया जायेगा, राहूवास जीएसएस द्वारा खरीद कार्य नही करने की स्थिति में  क्रय-विक्रय सहकारी समिति द्वारा  फसल खरीद का कार्य किया जा रहा है।

Post Comment

Comment List

Latest News