वजन कम करने के लिए पिएं ये खास ड्रिंक

आधुनिक समय में मोटापा आम समस्या

वजन कम करने के लिए पिएं ये खास ड्रिंक

कुछ लोग डायटिंग का सहारा लेते हैं। वहीं कुछ लोग घंटों एक्सरसाइज करते हैं। हालांकि बढ़ते वजन को कम करने के लिए संतुलित आहार और नियमित व्यायाम जरुरी है। विशेषज्ञों की मानें तो कैलोरी गेन के समानुपात में कैलोरी बर्न करनी चाहिए।

आधुनिक समय में मोटापा आम समस्या बन गई है। लोग बढ़ते वजन को कम करने के लिए नाना प्रकार के उपाय करते हैं। कुछ लोग डायटिंग का सहारा लेते हैं। वहीं कुछ लोग घंटों एक्सरसाइज करते हैं। हालांकि बढ़ते वजन को कम करने के लिए संतुलित आहार और नियमित व्यायाम जरुरी है। विशेषज्ञों की मानें तो कैलोरी गेन के समानुपात में कैलोरी बर्न करनी चाहिए। वहीं जंक फÞूड से परहेज करें। साथ ही रोजाना सुबह और शाम में एक्सरसाइज अवश्य करें। इसके अलावा, बढ़ते वजन को कम करने के लिए रोजाना सुबह में लौकी का जूस पिएं।लौकी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। वहीं, लौकी के छिलकों में मैंगनीज, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी पाए जाते हैं। विशेषज्ञ बढ़ते वजन को कम करने के लिए लौकी के छिलके का सेवन करने की सलाह देते हैं। साथ ही बदहजमी, पेट में जलन आदि बीमारियों में भी आराम मिलता है।

वजन को कम करने के लिए संतुलित आहार और नियमित व्यायाम जरुरी

लौकी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। फाइबर से भूख कम लगती है। फाइबर रिच  के सेवन से बार-बार खाने की आदत से छुटकारा मिलता है। इसके लिए कद्दू के छिलके उतारकर उसे कद्दूकस कर इसे ब्लेंड कर लें। अपने स्वाद अनुसार नमक मिलाकर सेवन करें। इसके सेवन से जल्द असर देखने को मिलेगा। इसके अलावा पाइल्स की समस्या से परेशान लोगों के लिए भी लौकी के छिलके किसी वरदान से कम नहीं है।

Read More महारानी कॉलेज में पानी की टंकी पर चढ़ी छात्राएं 

Post Comment

Comment List

Latest News