एक जुलाई से प्रतिबंध होगा, सिंगल यूज प्लास्टिक

पर्यावरण की रक्षा के लिए बड़ा कदम

एक जुलाई से प्रतिबंध होगा, सिंगल यूज प्लास्टिक

विश्व पर्यावरण दिवस मिठाई के डिब्बों के इर्द-गिर्द लपेटने, पैक करने वाली फिल्म, निमंत्रण कार्ड और सिगरेट पैकिट, 100 माइक्रोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक, पीवीसी बैनर के विनिर्माण, आयात, भण्डारण, वितरण, विक्रय एवं उपयोग पर 1 जुलाई 2022 से प्रतिबंध लागू किया जाएगा।

टोंक। प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 5 जून 2022 को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाएगा। पर्यावरण की रक्षा के लिए राज्य में सिंगल यूज प्लास्टिक पॉलीस्टाइरीन और विस्तारित पॉलीस्टाइरीन वस्तुओं पर 1 जुलाई 2022 से प्रतिबंध लागू किया जा रहा है।

पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान, राष्ट्र निर्माण में भागीदारी

जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र,टोंक के महाप्रबंधक ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के तहत प्लेटे, कप, गिलास, कांटे, चम्मच, चाकू, स्ट्रा, ट्रे, जैसे कटलरी, मिठाई के डिब्बों के इर्द-गिर्द लपेटने, पैक करने वाली फिल्म, निमंत्रण कार्ड और सिगरेट पैकिट, 100 माइक्रोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक, पीवीसी बैनर के विनिर्माण, आयात, भण्डारण, वितरण, विक्रय एवं उपयोग पर 1 जुलाई 2022 से प्रतिबंध लागू किया जाएगा। महाप्रबंधक ने कहा कि सभी ईकाइयां एवं उपभोक्ता सिंगल यूज प्लास्टिक का निर्माण, उपयोग, क्रय-विक्रय तुरंत प्रभाव से त्यागने, पर्यावरण को साफ-सुथरा, हरा-भरा बनाने और पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान देकर राष्ट्र निर्माण में भागीदारी निभाएं।

Post Comment

Comment List

Latest News