मोदी ने जारी की सिक्कों की नई सीरीज

इन सिक्कों पर ब्रेल लिपि में भी मूल्य अंकित है

मोदी ने जारी की सिक्कों की नई सीरीज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्कों की नई सीरीज जारी की, जो ‘दृष्टिहीनों के अनुकूल’ भी हैं। एक रुपए, दो रुपए, पांच रुपए, दस रुपए और बीस रुपए मूल्यवर्ग के इन सिक्कों पर ब्रेल लिपि में भी मूल्य अंकित है, ताकि दृष्टिबाधित व्यक्ति भी उसे पहचान सकें।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्कों की नई सीरीज जारी की, जो ‘दृष्टिहीनों के अनुकूल’ भी हैं। एक रुपए, दो रुपए, पांच रुपए, दस रुपए और बीस रुपए मूल्यवर्ग के इन सिक्कों पर ब्रेल लिपि में भी मूल्य अंकित है, ताकि दृष्टिबाधित व्यक्ति भी उसे पहचान सकें। इन सिक्कों पर आजादी के अमृत महोत्सव (एकेएएम) का डिजाइन बना है। ये विशेष रूप से जारी किए सिक्के नहीं है, बल्कि आम चलन में बने रहेंगे। वित्त और कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के आइकानिक वीक समारोह का उद्घाटन करते हुए मोदी ने कहा कि ये सिक्के लगातार लोगों को अमृत काल के लक्ष्यों की याद दिलाएंगे और उन्हें राष्ट्र के विकास में योगदान करने के लिए प्रेरित करेंगे। मोदी ने जन समर्थ पोर्टल की शुरुआत भी की, जो 12 सरकारी योजनाओं का क्रेडिट-लिंक्ड पोर्टल है।

देशवासियों को भूख की आशंका से मुक्ति दिलाई
मोदी ने 8 वर्षों में अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि स्वच्छ भारत अभियान ने गरीब को सम्मान से जीने का अवसर दिया, पक्के घर, बिजली, गैस, पानी, मुफ्त इलाज जैसी सुविधाओं ने गरीब की गरिमा बढ़ाई, सुविधा बढ़ाई, कोरोना काल में मुफ्त राशन की योजना ने 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को भूख की आशंका से मुक्ति दिलाई, सबसे बड़ी बात देश के लोगों में अभाव से बाहर निकलकर सपनें देखने और उन्हें साकार करने का नया हौंसला हमें देखने को मिला। देश की आधी आबादी, जो देश के विकास के विमर्श से, फॉर्मल सिस्टम से वंचित थी, उसका इन्क्लूजन हमने मिशन मोड में किया। वित्तीय समावेशन का इतना बड़ा काम, इतने कम समय में दुनिया में कहीं नहीं हुआ है, आज 21वीं सदी का भारत पीपल-सेंट्रिक गवर्नेंस एप्रोच के साथ आगे बढ़ा है।

Post Comment

Comment List

Latest News