भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी-20 मुकाबला आज, रिषभ करेंगे कप्तानी

राहुल-कुलदीप बाहर

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी-20 मुकाबला आज, रिषभ करेंगे कप्तानी

टीम इंडिया के कप्तान केएल राहुल दाईं ग्रोइन की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज से बाहर राहुल के चोटिल हो जाने के बाद युवा विकेट कीपर रिषभ पंत भारत की कप्तानी संभालेंगे

नई दिल्ली। टीम इंडिया के कप्तान केएल राहुल दाईं ग्रोइन की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं जबकि कुलदीप यादव कल शाम नेट अभ्यास में बल्लेबाजी करते हुए दाएं हाथ में चोट लगने के कारण यह सीरीज नहीं खेल पाएंगे। राहुल के चोटिल हो जाने के बाद युवा विकेट कीपर रिषभ पंत भारत की कप्तानी संभालेंगे। बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 9 जून को होने वाले पहले टी-20 मुकाबले की पूर्व संध्या पर यह जानकारी दी।

अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने रिषभ पंत को कप्तान और आईपीएल विजेता हार्दिक पांड्या को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए उप कप्तान बनाया है। चयन समिति ने राहुल और कुलदीप की जगह लेने के लिए खिलाड़ियों के नामों की घोषणा नहीं की है। दोनों क्रिकेटर अब एनसीए को रिपोर्ट करेंगे जहां मेडिकल टीम उनकी आगे जांच करेगी और आगे के इलाज की कार्रवाई तय करेगी।

रोहित और विराट को आराम
नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिए जाने के बाद राहुल को इस सीरीज के लिए टीम की कप्तानी सौंपी गई थी। विराट कोहली को भी आराम दिए जाने के बाद अब भारत अपने नियमित शीर्ष क्रम के बिना ही इस सीरीज़ में उतरेगा। इशान किशन, वेंकटेश अय्यर और रुतुराज गायकवाड़ ओपनिंग की जिम्मेदारी निभा सकते हैं जबकि मध्य क्रम में दीपक हुड्डा और श्रेयस अय्यर मौजूद हैं।

टी-20 इंटरनेशनल में भारत के 8वें कप्तान होंगे पंत
रिषभ पंत टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के 8वें कप्तान होंगे। उनसे पहले वीरेंद्र सहवाग, एमएस धोनी, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा और शिखर धवन इस फॉर्मेट में भारत की कप्तानी कर चुके हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में पंत भारत के 42वें कप्तान होंगे। यह पहला मौका होगा जब पंत को टीम इंडिया की कप्तानी करने का मौका मिलेगा। इससे पहले वह आइपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर चुके हैं।

Read More सिंधु, लक्ष्य और किदांबी स्विस ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे

टीम इंडिया के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका
भारत अभी तक लगातार 12 टी-20 मैच जीत चुका है और फिलहाल अफगानिस्तान और रोमानिया के बराबर खड़ा है। अगर टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला टी-20 मुकाबला अपने नाम कर लेती है तो वह लगातार 13 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले जीतने वाली विश्व की पहली टीम बन जाएगी।

Read More महेन्द्र सिंह धोनी ने छोड़ी चेन्नई की कप्तानी, गायकवाड़ बने नए कप्तान

टीम : रिषभ पंत (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), इशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

Read More श्रीकांत स्विस ओपन सेमीफाइनल में, राजावत और जॉर्ज बाहर

Post Comment

Comment List

Latest News

कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
जनसभा को संबोधित करते हुए विजया रहाटकर ने कहा कि देश में लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व...
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी
अनदेखी के चलते लगभग 3 करोड़ के राजस्व की हानि