पदोन्नति के नए नियमों के विरोध में अध्यापकों ने शुरू की भूख हड़ताल

30 मई को शहीद स्मारक पर विशाल धरना प्रदर्शन के बाद 31 मई से शिक्षा संकुल पर शुरू

पदोन्नति के नए नियमों के विरोध में अध्यापकों ने शुरू की भूख हड़ताल

व्याख्याता पदों पर पदोन्नति के लिए शिक्षा विभाग की ओर से जारी नए नियमों के विरोध में पिछले 11 दिनों से वरिष्ठ अध्यापकों का अनिश्चितकालीन धरना जारी है। 30 मई को शहीद स्मारक पर विशाल धरना प्रदर्शन के बाद 31 मई से शिक्षा संकुल पर शुरू हुआ अनिश्चितकालीन धरना अब क्रमिक भूख हड़ताल में बदल गया है।

जयपुर।  व्याख्याता पदों पर पदोन्नति के लिए शिक्षा विभाग की ओर से जारी नए नियमों के विरोध में पिछले 11 दिनों से वरिष्ठ अध्यापकों का अनिश्चितकालीन धरना जारी है 30 मई को शहीद स्मारक पर विशाल धरना प्रदर्शन के बाद 31 मई से शिक्षा संकुल पर शुरू हुआ अनिश्चितकालीन धरना अब क्रमिक भूख हड़ताल में बदल गया है। 11 दिनों में भी कोई सुनवाई नहीं होने के चलते पदोन्नति संघर्ष समिति के बैनर तले आज 5 वरिष्ठ अध्यापक क्रमिक भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं तो वहीं 11 जून को होने वाली कैबिनेट की मीटिंग में वरिष्ठ अध्यापकों के पक्ष में कोई फैसला नहीं होने पर वरिष्ठ अध्यापकों ने आमरण अनशन की चेतावनी दे डाली है। गौरतलब है कि 3 अगस्त 2021 को शिक्षा विभाग की ओर से नया नियम लाते हुए व्याख्याता पदों पर होने वाली पदोन्नति में सेवारत वरिष्ठ अध्यापकों द्वारा यूजी और पीजी एक विषय में होने की अनिवार्यता लागू की गई। जिसके चलते प्रदेश के करीब एक लाख वरिष्ठ अध्यापक व्याख्याता पदों पर होने वाली पदोन्नति से बाहर हो गए है। ऐसे में वरिष्ठ अध्यापकों द्वारा जिस दिन ये नियम लागू किया गया उस दिन से पहले वाले वरिष्ठ अध्यापकों को राहत देने की मांग की है जिन्होंने यूजी अन्य विषय और पीजी अन्य विषय से कर रखी है।

क्रमिक भूख हड़ताल पर बैठे वरिष्ठ अध्यापकों का कहना है कि एक ही भर्ती में दो नियम लागू नहीं किए जा सकते हैं। जहां व्याख्याता के 50 फीसदी पद जो भर्ती प्रक्रिया से भरे जाएंगे उन पर यूजी-पीजी के विषयों की अनिवार्यता नहीं है तो वहीं पदोन्नति से भरे जाने वाले 50 फीसदी पदों पर यूजी-पीजी समान विषय से रहने की अनिवार्यता रखी गई है। ऐसे में 3 अगस्त 2021 से पहले लगे सेवारत वरिष्ठ अध्यापकों को इस नियम से राहत देनी चाहिए पिछले 11 दिनों से प्रदेशभर के वरिष्ठ अध्यापक अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं लेकिन शिक्षा विभाग के किसी भी प्रतिनिधि से कोई वार्ता नहीं की गई  जिसके चलते अब हमें क्रमिक भूख हड़ताल का रास्ता अपनाना पड़ा है साथ ही अगर हमारी मांग जल्द पूरी नहीं की जाती है तो आंदोलन को और उग्र करते हुए आमरण अनशन शुरू किया जाएगा।

 

Read More Jhalawar-Baran : चार दशक से जीत की तलाश में हैं कांग्रेस इस सीट पर, फिर से भाया परिवार से ही उम्मीद

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी