रोडवेज बेड़े में बसों की कमी, कई रूटों पर बसों का संचालन बंद

जेसीटीएसएल की 305 बसें प्रतिदिन संचालित हो रही हैं

रोडवेज बेड़े में बसों की कमी, कई रूटों पर बसों का संचालन बंद

संचालन के बाद लगातार नुकसान में चल रही रोडवेज और जेसीटीएसएल की अगले साल करीब 1700 बसें खराब घोषित होगी। बसों की खरीद नहीं हुई, तो अगले साल कई रूटों पर बसों का संचालन बंद हो जाएगा।

जयपुर। संचालन के बाद लगातार नुकसान में चल रही रोडवेज और जेसीटीएसएल की अगले साल करीब 1700 बसें खराब घोषित होगी। बसों की खरीद नहीं हुई, तो अगले साल कई रूटों पर बसों का संचालन बंद हो जाएगा। जेसीटीएसएल प्रशासन की अनियमितता के कारण डेढ़ साल से 53 नई मिडी बसें डिपो में ही है, जिनमें से कई पाटर्स गायब भी हो गए। रोडवेज की करीब 3800 (800 अनुबंधित सहित) और जेसीटीएसएल की 305 बसें प्रतिदिन संचालित हो रही हैं। रोडवेज ने करीब तीन साल पहले 875 बसों की खरीद की थी, लेकिन अगले साल करीब 1600 से अधिक बसें खराब हो जाएगी। वहीं जेसीटीएसएल की 100 बसें मार्च में खराब होगी।

खराब घोषित करने के नियम
बसों की खरीद से आठ साल या आठ लाख किलोमीटर संचालित होने के बाइ इन्हें खराब घोषित किया जाता है। इसक बाद में इन बसों को नीलाम किया जाता है। हादसे वाली बस को कमेटी द्वारा खराब घोषित किया जाता है।

सरकार से मांगी थी बसें
रोडवेज प्रशासन ने पिछले दिनों प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर एक हजार नई बसों की मांग की थी, लेकिन सरकार ने अभी तक प्रस्ताव पर कोई सहमति नहीं दी है। अब रोडवेज स्वयं बैंक से लोन लेकर 550 बसें खरीदने की योजना बना रहा है। जेसीटीएसएल के बगराना डिपो में 100, विद्याधर नगर में 74 और टोडी डिपो से 131 शेड्यूल संचालित हो रहे हैं। वहीं जेसीटीएसएल ने मार्च 2021 में 100 नई मिडी बसें खरीदी थी, जिनमें से 47 को रूट पर चलाया गया। बाकी 53 बसें डिपो में ही हैं, जो अब खराब हो गई। इनको रिपेयरिंग करने के भी आदेश दिए थे, लेकिन परिचालकों की कमी के चलते यह बसें अभी तक संचालित नहीं हुई।

Post Comment

Comment List

Latest News