भारत से कुवैत निर्यात होगा गाय का गोबर

92 मीट्रिक टन गोबर होगा निर्यात

भारत से कुवैत निर्यात होगा गाय का गोबर

जयपुर। पशु उत्पादों के निर्यात का भारतीय कृषि क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण और सार्थक योगदान है। अब देशी गाय का गोबर भी निर्यात होने जा रहा है। वह भी सरकारी स्तर पर नहीं, बल्कि गोभक्तों के प्रयासों से, तो आपको कैसा लगेगा। यह बात सही है। अब भारत से पहली बार गाय का गोबर कुवैत भेजा जाएगा।

जयपुर। पशु उत्पादों के निर्यात का भारतीय कृषि क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण और सार्थक योगदान है। अब देशी गाय का गोबर भी निर्यात होने जा रहा है। वह भी सरकारी स्तर पर नहीं, बल्कि गोभक्तों के प्रयासों से, तो आपको कैसा लगेगा। यह बात सही है। अब भारत से पहली बार गाय का गोबर कुवैत भेजा जाएगा।  वह भी एक-दो क्विंटल नहीं बल्कि 192 मीट्रिक टन। भारतीय जैविक किसान उत्पादक संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अतुल गुप्ता के गोमाता के संरक्षण को लेकर निस्वार्थ भाव से किए जा रहे प्रयास रंग लाए हैं। इनके प्रयासों की बदौलत जयपुर की सनराइज एग्रीलैंड एंड डवलपमेंट रिसर्च को यह ऑर्डर मिला है। कंपनी के डायरेक्टर प्रशांत चतुर्वेदी ने बताया कि संभवतया ऐसा पहली बार हो रहा है जब भारत से देशी गाय का केवल गोबर मुस्लिम बाहुल्य देश कुवैत आयात का ऑर्डर दे चुका है। जयपुर की टोंक रोड स्थित श्रीपिंजरापोल गोशाला में स्थित सनराइज ऑर्गेनिक पार्क में कस्टम विभाग की निगरानी में कटेनर में गोबर की पैकिंग का कार्य चल रहा है। इसकी पहली खेप के रूप में 15 जून को कनकपुरा रेलवे स्टेशन से रवाना की जाएगी।

भारतीय जैविक किसान उत्पादक संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अतुल गुप्ता ने बताया कि भारत में पशु उत्पाद का निर्यात 27,155.56 करोड़ रुपए यानी 3,67024 मिलियन अमेरीकी डॉलर था। इसके अलावा जैविक खाद की मांग निरंतर बढ़ रही है, लेकिन अब कई देशों ने देशी गाय के गोबर पर रिसर्च के बाद पाया है कि इससे न केवल फसल के उत्पादन को बढाया जा सकता है, बल्कि इससे पैदा हुए उत्पादों के मानव जीवन में उपयोग से गंभीर बीमारियों से भी निजात मिलती है। यही कारण है कि कई देश जैविक खाद के साथ-साथ देशी गाय के गोबर का भी भारत से आयात करने लगे है।
कुवैत के कृषि वैज्ञानिकों ने गहन रिचर्स के बाद पाया है कि देशी गाय के गोबर का पाउडर के रूप में खजूर की फसल में इस्तेमाल करने से फल के आकार में वृद्धि के साथ-साथ उत्पादन में भी आशानुरूप बढ़ोतरी देखी गई है। यही कारण है कुवैत की कंपनी लैमोर ने जयपुर से 192 मीट्रिक टन देशी गाय के गोबर के आयात का ऑर्डर सनराइज एग्रीलैंड डवलपमेंट एंड रिसर्च को दिया है।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें