अगर आप धूल से एलर्जिक हैं, तो इम्यून सिस्टम को है खतरा

इस एलर्जी की वजह से नाक बहना, छींक आना, बुखार और सांस लेने में तकलीफ होने लगती है।

अगर आप धूल से एलर्जिक हैं, तो इम्यून सिस्टम को है खतरा

अगर आप धूल से एलर्जिक हैं, तो इसका मतलब आपके इम्यून सिस्टम को खतरा है। जिन लोगों का इम्यून सिस्टम अच्छा होता है, वे भी कई बार डस्ट एलर्जी की चपेट में आ जाते हैं।

 
धूल से होने वाली एलर्जी का मतलब है जब सांस के जरिए धूल में मौजूद कण शरीर में पहुंच जाते हैं। इस एलर्जी की वजह से नाक बहना, छींक आना, बुखार और सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। अगर आप धूल से एलर्जिक हैं, तो इसका मतलब आपके इम्यून सिस्टम को खतरा है। जिन लोगों का इम्यून सिस्टम अच्छा होता है, वे भी कई बार डस्ट एलर्जी की चपेट में आ जाते हैं। अगर आपको बार-बार धूल की वजह से जÞुकाम या गला खराब होता है, तो इसका मतलब आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है।

आपकी लाइफस्टाइल, डाइट और वर्कआउट रुटीन इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं। ऐसे कई सुपरफूड्स हैं, जिनमें कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर पर बुरा असर नहीं करते। अदरक के समान लहसुन भारतीय और दक्षिणी एशियाई व्यंजनों में नियमित रूप से उपयोग किया जाने वाला एक लोकप्रिय सुपरफूड है। इसमें कमाल की इम्यूनिटी बूस्टिंग और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं।

अदरक एक और पॉपुलर सुपरफूड है, जिसमें कई तरह की हीलिंग प्रोपरटीज होती हैं। धूल से होने वाला कंजेशन और सूजन को अदरक कम करने का काम करता है। प्याज में क्वेरसेटिन नामक तत्व होता है। यह घटक हिस्टामाइन के उत्पादन को कम करने में मदद करता है। हिस्टामाइन एक यौगिक है, जो शरीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के रूप में जारी करता है जो सूजन, भीड़ आदि का कारण बनता है।

शहद एक और ऐसा सुपरफूड है, जो कई तरह के फायदों से भरपूर है। इसके एंटी.इंफ्लामेटरी गुण एलर्जी के लक्षणों को कम करने का काम करते हैं। दही जैसे अन्य फूड्स जो प्रोबायोटिक से भरपूर होते हैं, शरीर को कई रैडिकल्स और इंफेक्शन से लड़ने की ताकत देते हैं। इसमें एंटी.इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं।

Read More बढ़ते तापमान के साथ मच्छर सक्रिय, मलेरिया का खतरा बढ़ा, जनवरी से अब तक 116 मरीज मिले

Post Comment

Comment List

Latest News

म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 संदिग्ध गिरफ्तार म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 संदिग्ध गिरफ्तार
रिपोर्ट के मुताबिक गत 08 से 21 तक छेड़े गये अभियान के दौरान संदिग्धों को गिरफ्तार कर 637.65 टन लकड़ी,...
मोदी-राहुल गांधी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस
जैसलमेर में वायुसेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त
चांदी 500 रुपए और सोना 300 रुपए सस्ता
इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे 
दूसरे फेज में निष्क्रिय रहे कांग्रेसियों की रिपोर्ट मांगी, शहरी क्षेत्रों में प्रचार पर बढाया जोर
जदयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या