सीवरेज पाइप लाइन के नाम पर उधेड़ी जा रही शहर की सड़कें

विज्ञान नगर विस्तार योजना मुख्य मार्ग पर पटक गए बजरी-सरिए : एक ही सड़क दो बार खोदी, नालों का ढकान तोड़ा, चोटिल हो रहे लोग

सीवरेज पाइप लाइन के नाम पर उधेड़ी जा रही शहर की सड़कें

आरयूआईडीपी द्वारा शहरभर में सीवरेज पाइप लाइन बिछाने का कार्य करवाया जा रहा है। जिसमें संवदेक फर्म डीआरएडी कम्पनी के अधिकारी व ठेकेदार जमकर लापरवाही बरत रहे हैं। मनमर्जी से सड़कों की खुदाई की जा रही है। एक ही सड़कों को दो-दो बार खोदा जा रहा है।

कोटा। आरयूआईडीपी द्वारा शहरभर में सीवरेज पाइप लाइन बिछाने का कार्य करवाया जा रहा है। जिसमें संवदेक फर्म डीआरएडी कम्पनी के अधिकारी व ठेकेदार जमकर लापरवाही बरत रहे हैं। मनमर्जी से सड़कों की खुदाई की जा रही है। एक ही सड़कों को दो-दो बार खोदा जा रहा है। इतना ही नहीं, एक जगह काम पूरा होने से पहले ही दूसरी जगह सड़कें उधेड़ रहे हैं। बदइंतजामी का आलम यह है, खुदाई के बाद मलबों का ढेर यूं ही खुला छोड़ रहे। अधिकारी व ठेकेदारों के बीच तालमेल नहीं होने से हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं और लोगों की जिंदगी खतरे में डाल रहे हैं। विज्ञान नगर विस्तार योजना मुख्य मार्ग की सड़क पर पड़े बड़े-बड़े पत्थर हादसे का कारण बन रहे हैं। आए दिन वाहन चालक चोटिल हो रहे हैं। 

सड़क पर बड़े-बड़े पत्थर कर रहे जख्मी
व्यापारी आशिष मित्तल का कहना है, तीन महीने पहले सीवरेज पाइप लाइन बिछाने के लिए विज्ञान नगर विस्तार योजना की मुख्य सड़क खोदी थी। 28 दिन तक मलबा सड़क पर ही पड़ा रहा। वाहनों के गुजरने के दौरान गिट्टियां उछलकर राहगीरों को चोटिल कर रही है।  वहीं, बाइक फिसलने से लोग जख्मी हो रहे हैं। व्यापारियों के विरोध पर ठेकेदार ने मलबा हटवाकर सड़क समतल कर दी। इसके कुछ दिनों बाद ही चेम्बर डालने के लिए फिर से यही सड़क दोबारा खोद दी। उधड़ी सड़कों को अधूरा छोड़ दूसरी जगह काम शुरू कर दिया। हालात यह है, सड़क पर बड़े-बड़े पत्थर पड़े हुए हैं। आए दिन वाहन चालक चोटिल हो रहे हैं।

नाले में गिरा युवक, पैर जख्मी
दुकानदार मुरली मनोहर ने बताया कि सड़क खुदाई के लिए आई जेसीबी ने दो फीट चौड़े नाले का ढकान तोड़ दिया। एक महीने से नाला खुला पड़ा है। ठेकेदार से शिकायत की थी लेकिन अनसुनी कर दी। नतीजन, रविवार को एक युवक नाले में गिर गया। जिससे उसके पैर में गंभीर चोट लगी। आए दिन चारपहिया वाहनों के टायर फंसने से चालक चोटिल हो रहे हैं।

शारीरिक व मानसिक रूप से हो रहे परेशान
विस्तार योजना निवासी राकेश सिंह का कहना है, वे गुमानपुरा स्थित दुकान पर काम करते हैं। दुकान जाने के लिए यही एक मुख्य मार्ग है। यहां से गुजरने के दौरान 15 दिन पहले बाइक फिसलने से हाथ-पैर छिल गए। ऐसे में दुकान नहीं जा पाने से आर्थिक समस्या हो गई। 

बजरी से फिसली बाइक, कांस्टेबल चोटिल
व्यापारी अली मुश्ताक के अनुसार, विस्तार योजना मेन रोड की हालत बद से बदतर हो गई। खुदाई के दौरान निकला मलबा सड़क पर जगह-जगह फैला है।  बजरी और सरिए भी खुले पड़े हैं। शनिवार रात ड्यूटी से घर लौट रहा बाइक सवार पुलिस कांस्टेबल मलबों के ढेर से टकराकर चोटिल हो गया।

गड्ढ़ों में फंस रहे वाहन
आॅटो चालक हरिओम व गफ्फार ने बताया कि सड़क खुदाई के दौरान नालों के ढकान तोड़ दिए। दो फीट चौड़े नाले खुले पड़े हैं। व्आए दिन आॅटों सहित अन्य बड़े वाहनों के टायर फंसने से ट्रैफिक जाम हो जाता है।

खतरा बन रही सड़क पर पड़ी बजरी और सरिए
विज्ञान नगर मुख्य मार्ग से विस्तार योजना चौराहे की ओर आने वाली सड़क पर बजरी फैली हुई है। आवागमन के दौरान दुपहिया वाहन फिसलने से बाइकर्स घायल हो रहे हैं। वहीं, सड़क पर खुले पड़े सरिये हादसों का सबब बन रहे हैं। संवेदक फर्म के अधिकारी व ठेकेदारों के बीच तालमेल नहीं होने से एक ही काम को बार-बार किया जा रहा है। तय समय पर काम पूरा नहीं होने से लोग शारीरिक व मानसिक रूप से परेशान हो रहे हैं।

लोग डिसआॅर्डर का शिकार
 पहले सीवरेज पाइप लाइन फिर चेम्बर डालने के लिए एक ही सड़क की बार-बार खुदाई से पता चलता है कि अधिकारी व संवेदक के बीच तालमेल का अभाव है। इंटर डिपार्टमेंट कॉडिनेशन नहीं होने से समय पर निर्माण कार्य पूरे नहीं हो रहे। अव्यवस्थाओं के चलते लोग एनजाइटिक डिसआॅर्डर का शिकार हो रहे हैं। चिड़चिड़ापन, तनाव, हाताशा, डिप्रेशन की समस्याओं से  पीड़ित हो रहे हैं।
डॉ. एमएल अग्रवाल, वरिष्ट मनोरोग चिकित्सक

तुरंत समाधान करवाएंगे
 विस्तार योजना मुख्य मार्ग पर मलबा व नाले का ढकान टूटे होने की मुझे जानकारी नहीं है। यदि ऐसा है तो तुरंत इंजीनियर को मौके पर भेजकर समस्या का समाधान करवाया जाएगा। लोगों को परेशानी न हो, इसके पूरे प्रयास कर रहे हैं।
मनोज कुमार, प्रोजेक्ट मैनेजर डीआरएडी कं.

Post Comment

Comment List

Latest News