पांच आकाशीय पिंडों का एक सीध में आने का होगा अध्ययन

18 से 27 जून तक प्रस्तावित है यह खगोलीय घटना

पांच आकाशीय पिंडों का एक सीध में आने का होगा अध्ययन

उदयपुर। बीएन यूनिवर्सिटी के भौतिक विज्ञान विभाग में जून में पांच आकाशीय पिंडों का एक ही सीध में आने के प्रेक्षण को सिंटीलेशन संसूचक के माध्यम से लिया जाएगा।

उदयपुर। बीएन यूनिवर्सिटी के भौतिक विज्ञान विभाग में जून में पांच आकाशीय पिंडों का एक ही सीध में आने के प्रेक्षण को सिंटीलेशन संसूचक के माध्यम से लिया जाएगा। यह प्रेक्षण विवि के रजिस्ट्रार परवत सिंह राठौड़ तथा विज्ञान संकाय डीन डॉ. रेणु राठौड़, डॉ. ऋतु तोमर, डॉ. संगीता राठौड़, डॉ. अजीत सिंह सोलंकी के उपस्थिति में तथा भौतिक विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. देवेंद्र पारीक के निर्देशन में शुरू किया गया। इन प्रेक्षणों के लिए भौतिक विज्ञान विभाग की व्याख्याता प्रियंका व्यास एवं भौतिक विज्ञान  विभाग के छात्र दीपाली बारेगम, धर्मेंद्र जोशी, पारितोष, शुभांगी पाण्ड्या, दीपिका, गुंजन, विश्वजीत, कृतज्ञ, निरमा, निर्मल, रीतीका, कपूरचंद, भावना, हर्षिता पालीवाल के द्वारा लिए जाएंगे।


डॉ. पारीक ने बताया कि ये पांच आकाशीय पिंड सैकड़ों साल बाद एक सीधी रेखा मे आ रहे हैं, ऐसी घटना अद्भुद होती है और इस घटना के कारण विकिरणों के प्रभाव का पृथ्वी सतह पर सिंटीलेशन संसूचक के माध्यम से अध्ययन किया जाएगा। डॉ. पारीक के अनुसार चंद्रमा के साथ 18 जून को शनि ग्रह सीधी रेखा में आएगा, उसके बाद 21 जून को बृहस्पति ग्रह तथा 22 जून को मंगल ग्रह, 26 जून को शुक्र तथा 27 जून को बुध ग्रह भी चंद्रमा के साथ सीधी रेखा मे आएंगे। इसके प्रभावों का वैज्ञानिक अध्ययन किया जाएगा।

 

Read More 2016 में रेस्क्यू कर लाई गई राधा हुई 8 साल की

 

Read More 2016 में रेस्क्यू कर लाई गई राधा हुई 8 साल की

Post Comment

Comment List

Latest News

सत्यजीत रे ने दिलाई थी भारतीय सिनेमा को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान सत्यजीत रे ने दिलाई थी भारतीय सिनेमा को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान
सत्यजीत रे ने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1943 में ब्रिटिश एडवरटाइजमेंट कंपनी से बतौर जूनियर विजुलायजर से की, जहां...
भीख मंगवाने के लिए किया बालक का अपहरण, 2 बदमाश गिरफ्तार 
पाकिस्तान, ईरान ने देश में आतंकवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का किया फैसला
सुनील नारायण ने आगामी टी-20 विश्वकप में खेलने की संभावनाओं को किया खारिज
मोदी का मौन रह कर वोट अपील का यूनिक प्रयोग, केवल हाथ में कमल का फूल लेने से पार्टी की बात जन-जन तक पहुंची : यादव
सोना और चांदी धड़ाम, चांदी 2000 रुपए सस्ती और सोना 1400 रुपए टूटा
निर्भया स्क्वाड ने 4 माह में 2 लाख से ज्यादा महिलाओं और बालिकाओं को किया जागरूक