राष्ट्रपति चुनाव के लिए सत्तादल और विपक्ष ने शुरू की कवायद

राजनाथ सिंह ने विपक्षी नेताओं से संपर्क साधा

राष्ट्रपति चुनाव के लिए सत्तादल और विपक्ष ने शुरू की कवायद

देश के अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए सत्तापक्ष एवं विपक्ष की ओर से कवायद शुरु हो गई है।

नई दिल्ली। देश के अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए सत्तापक्ष एवं विपक्ष की ओर से कवायद शुरु हो गई है। दिल्ली में तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी के आमंत्रण पर कांग्रेस समेत करीब डेढ़ दर्जन विपक्षी दलों के नेता जुटे, तो राष्ट्रपति पद पर किसी सर्वसम्मत नाम पर सरकार की ओर से आम सहमति बनाने के लिए मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्षी नेताओं से संपर्क साधा। विपक्ष के उम्मीदवार के नाम पर कोई फैसला नहीं हो सका। विपक्षी नेताओं की बैठक में एनसीपी प्रमुख शरद पवार से उम्मीदवार बनने को कहा, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया। अब नए नाम पर चर्चा के लिए अगले सप्ताह फिर से बैठक होगी। सूत्रों के अनुसार शरद पवार ने कहा कि अभी वह सक्रिय राजनीति में हैं और राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ना चाहते। बैठक के बाद ममता बनर्जी ने कहा कि अभी यह शुरुआत है। गौरतलब है कि बीते सप्ताह ममता बनर्जी ने गैर-भाजपा दलों के 22 नेताओं को चिट्ठी लिखी थी। इसमें आठ राज्यों के मुख्यमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी शामिल थी।

यह दल नहीं हुए शामिल
ममता के आमंत्रण के बाद भी आम आदमी पार्टी, बीजेडी, अकाली दल, तेलंगाना राष्ट्र समिति सहित कइ विपक्षी बैठक में शामिल नहीं हुए। वहीं, गैर भाजपा, गैर कांग्रेस दलों में बीजद और वायएसआर कांग्रेस की ओर से अभी स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है।

यह नेता हुए शामिल
मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश और रणदीप सुरजेवाला शामिल हुए। इसके अलावा एनसीपी से शरद पवार और प्रफुल्ल पटेल, जेडीएस से एचडी देवेगौड़ा और कर्नाटक के पूर्व सीएम कुमारस्वामी, पीडीपी की महबूबा मुफ्ती और राजद से मनोज झा, शिवसेना से प्रियंका चतुर्वेदी और सुभाष देसाई आदि नेता भी पहुंचे।

नामांकन दायर करने की प्रक्रिया शुरू
अधिसूचना जारी होने के साथ ही राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई। नामांकन पत्र 15से 29 जून तक दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 30 जून को होगी।

Read More अरविंद केजरीवाल ने जेल से सरकार चलाने की मांग को लेकर दायर की याचिका

Post Comment

Comment List

Latest News