किसानों से जुड़ी खबर: 29 जून तक होगी समर्थन मूल्य पर चना खरीद

भारत सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर चना खरीद 90 दिन की अवधि तक करने के निर्देश

किसानों से जुड़ी खबर: 29 जून तक होगी समर्थन मूल्य पर चना खरीद

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि 1 अप्रेल से समर्थन मूल्य पर शुरू हुई चना खरीद 29 जून तक होगी। जिन किसानों द्वारा 24 जून, 2022 तक पंजीयन करा लिया जाएगा, ऐसे किसानों को उपज बेचान की दिनांक आवंटित कर खरीद की जाएगी।

जयपुर। सहकारिता मंत्री  उदयलाल आंजना ने कहा कि 1 अप्रेल से समर्थन मूल्य पर शुरू हुई चना खरीद 29 जून तक होगी। जिन किसानों द्वारा 24 जून, 2022 तक पंजीयन करा लिया जाएगा, ऐसे किसानों को उपज बेचान की दिनांक आवंटित कर खरीद की जाएगी। भारत सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर चना खरीद 90 दिन की अवधि तक करने के निर्देश दिए गए है आंजना ने कहा कि प्रदेश के 635 खरीद केन्द्रों पर चना बेचान के लिए 1 लाख 44 हजार 944 किसानों ने 16 जून, 2022 तक पंजीयन कराया है इसमें से 1 लाख 22 हजार 893 किसानों को दिनांक आवंटित कर 93 हजार 683 किसानों से 2 लाख 5 हजार 433 मीट्रिक टन की खरीद की गई है। जिसकी राशि 1 हजार 74 करोड़ रूपये है। 

सहकारिता मंत्री ने कहा कि 60 हजार 571 किसानों को 667 करोड़ रूपये का भुगतान उनके खाते में किया जा चुका है। शेष किसानों को भुगतान की प्रक्रिया जारी है। भारत सरकार चना का समर्थन मूल्य 5230 रूपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि जिन किसानों को समर्थन मूल्य पर चना बेचान करना है, वे ई-मित्र या खरीद केन्द्र पर जाकर 24 जून तक अपना पंजीयन अवश्य करा ले।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें