भविष्य में अग्निपथ योजना के तहत ही होगी सेना की भर्ती

पुरानी प्रक्रिया के तहत अब भर्ती बंद कर दी

भविष्य में अग्निपथ योजना के तहत ही होगी सेना की भर्ती

सेनाओं में जवानों की नई भर्ती योजना अग्निपथ के विरोध में देश में विरोध के बाद सेना ने भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करने की घोषणा की करते हुए कहा कि दो दिन में सेना की वेबसाइट पर इससे संबंधित अधिसूचना जारी कर दी जाएगी और यदि सब कुछ योजना के अनुरूप होता है, तो पहला अग्निवीर आगामी दिसम्बर के अंत तक रेजिमेंटों में पहुंच जाएगा।

नई दिल्ली। सेनाओं में जवानों की नई भर्ती योजना अग्निपथ के विरोध में देश में विरोध के बाद सेना ने भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करने की घोषणा की करते हुए कहा कि दो दिन में सेना की वेबसाइट पर इससे संबंधित अधिसूचना जारी कर दी जाएगी और यदि सब कुछ योजना के अनुरूप होता है, तो पहला अग्निवीर आगामी दिसम्बर के अंत तक रेजिमेंटों में पहुंच जाएगा। सेना ने साथ ही यह भी स्पष्ट किया है कि भविष्य में जवानों की भर्ती केवल अग्निपथ योजना के तहत ही की जाएगी और पुरानी प्रक्रिया के तहत अब भर्ती बंद कर दी गई है। सेना की ओर से आंदोलन कर रहे युवाओं का आह्वान किया गया है कि वह आंदोलन छोड़कर भर्ती की तैयारी में जुट जाएं क्योंकि भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। सेना उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा कि एक बार अग्निवीर के रूप में भर्ती होने वाला जवान सेना से बाहर आने के बाद पूर्व सैनिक के बजाय अग्निवीर ही कहलाएगा और देश में उसे गौरवपूर्ण दृष्टि से देखा जाएगा। उन्होंने कहा कि सेना की वेबसाइट पर दो दिन में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। इसके कुछ दिन बाद देश के हर क्षेत्र में सेना की जरूरत के हिसाब से भर्ती रैलियों का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।  

वर्ष दर वर्ष यूं होंगी भर्तियां
सेना उप प्रमुख ने कहा कि पहले दो वर्षों में 40-40 हजार, तीसरे वर्ष 45 हजार, चौथे वर्ष 50 हजार, फिर 90 हजार और बाद में एक लाख 20 हजार और इससे भी अधिक भर्ती की जाएगी। इसका लक्ष्य सेना में स्थाई जवानों तथा अग्निवीरों का अनुपात 50-50 प्रतिशत करना है।

अग्निवीरों को एकमुश्त मिलेंगे 11 लाख 72 हजार रुपए
अग्निवीरों को चार वर्ष के दौरान वेतन के रूप में 11 लाख 71 हजार रुपए और एकमुश्त सेवा निधि के रूप में 11 लाख 72 हजार रुपए की राशि मिलेगी। उन्होंने कहा कि यदि सेवा निधि की राशि को बैंक में रखा जाता है, तो अग्निवीर को तीन वर्ष के लिए 18 लाख रुपए का ऋण दिया जाएगा। इसके अलावा दसवीं पास अग्निवीर को चार वर्ष के बाद 12 वीं तक शिक्षा का प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें