निर्धारित समयावधि में पूरे करे जल जीवन मिशन के कार्य : गहलोत

हमें राजस्थान को मिशन में अग्रणि राज्य बनाना है

निर्धारित समयावधि में पूरे करे जल जीवन मिशन के कार्य : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश की विषम भौगोलिक परिस्थिति को देखते हुए हर घर तक नल से जल पहुंचाने के लिए जल जीवन मिशन एक महत्वपूर्ण योजना है।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश की विषम भौगोलिक परिस्थिति को देखते हुए हर घर तक नल से जल पहुंचाने के लिए जल जीवन मिशन एक महत्वपूर्ण योजना है। अधिकारी मिशन के अंतर्गत चल रहे विभिन्न कार्य को गति देकर निर्धारित समयावधि में पूरे करे, ताकि गांव-ढाणी तक पानी पहुंच सके। गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास पर जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए यह बात कही। गहलोत ने कहा कि हमें राजस्थान को मिशन में अग्रणि राज्य बनाना है। कार्यो में तेजी लाई जाए एवं नए कार्य तुरन्त प्रारम्भ किया जाएं और उन्हें समय पर पूरा किया जाए।

हलोत ने इन सब स्थितियों के दृष्टिगत प्रधानमंत्री से जल जीवन मिशन की समय-सीमा को बढ़ाए जाने का अनुरोध किया है, ताकि इस मिशन का लाभ प्रत्येक परिवार को मिल सके। जलदाय मंत्री महेश जोशी ने मिशन की प्रगति की जानकारी देते हुए कहा कि राजस्थान में वर्तमान में लगभग 26.30 लाख ग्रामीण परिवारों तक नल से जल पहुंच रहा है तथा प्रदेश सरकार प्रत्येक परिवार को नल से जल पहुंचाने की दिशा में प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है।
अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल ने कहा कि घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान में सर्वाधिक 48,724 रुपए की लागत आ रही है, जिसका मुख्य कारण प्रदेश की विषम भौगोलिक परिस्थिति बसावट है। उल्लेखनीय है कि मिशन के क्रियान्वयन के लिए दिसम्बर 2019 में दिशा-निर्देश जारी हुए थे। बैठक में जल संसाधन मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय, जल संसाधन राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी, राज्यमंत्री अर्जुन सिंह बामणिया और प्रमुख शासन सचिव वित्त अखिल अरोरा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर
पिछले दो दिन से प्रदेश में चल रहा आंधी-बारिश का दौर आज थम जाएगा। अब अगले दो दिन आज और...
कांग्रेस ओबीसी विभाग के नेताओं ने कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में की जनसभा
Congress List : झारखंड की तीन सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा, गोड्डा से दीपिका सिंह मैदान में
गहलोत कल बाड़मेर-जैसलमेर, नागौर और सीकर लोकसभा क्षेत्रों में करेंगे प्रचार
राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस पर पुलिस मुख्यालय में औपचारिक कार्यक्रम
अरविंद केजरीवाल के साथ जेल में आतंकवादियों की तरह हो रहा है व्यवहार : संजय सिंह
बिना किसी भेदभाव के मोदी सरकार ने 80 करोड़ देशवासियों को दिया मुफ्त राशन: मुख्यमंत्री