वन विभाग की लापरवाही, डेढ़ माह में 6 बाघों की मौत

डीएफओ महेंद्र शर्मा को नहीं है रणथंभौर नेशनल पार्क की परवाह

वन विभाग की लापरवाही, डेढ़ माह में 6 बाघों की मौत

रणथंभौर में मिस मैंनेजमेंट के चलते महज डेढ़ माह में 6 बाघों की मौत हो चुकी है। रणथंभौर में इस समय ट्रेंकिग नहीं होने की वजह से वन विभाग सवालों के घेरे में है। वन विभाग पिछले 25 दिनों में बाघिन टी.39 नूर के दोनों शावकों की तलाश करने में नाकाम रहा है। हाल ही में हुए घटनाक्रम से वन विभाग की मॉनिटरिंग और ट्रेकिंग पर सवाल खड़े कर रहे है।

सवाईमाधोपुर।  रणथंभौर में मिस मैंनेजमेंट के चलते महज डेढ़ माह में 6 बाघों की मौत हो चुकी है। रणथंभौर में इस समय ट्रेंकिग नहीं होने की वजह से वन विभाग सवालों के घेरे में है। वन विभाग पिछले 25 दिनों में बाघिन टी.39 नूर के दोनों शावकों की तलाश करने में नाकाम रहा है। हाल ही में हुए घटनाक्रम से  वन विभाग की मॉनिटरिंग और ट्रेकिंग पर सवाल खड़े कर रहे है।


केस नं एक : शहर के राजबाग से आगे वन क्षेत्र में आम चौकी स्थित बाबाजी का कुआं के पास 2 जून 2022 को एक बुजुर्ग महिला रामकन्या का 15 दिन पुराना कंकाल मिला। महिला को किसी जंगली जानवर के खाने की आशंका जताई गई थी। जिसके बाद यह सवाल खड़े होने लगे की 15 दिन तक वन विभाग को महिला का शव क्यों नहीं मिल पाया।


केस नं दो : रणथंभौर के जोन नम्बर 6 में 5 जून 2022 को वन कर्मियों को गश्त के दौरान 7 दिन पुराना बाघ टी.34 कुंभा का शव मिला। जिसके बाद वन विभाग की मॉनिटरिंग और ट्रेकिंग सवालों के घेरे में आई। वन विभाग के अनुसार बाघ का शव एक सप्ताह पुराना था। बाघ का शव पुरी तरह से सूख चुका था। बाघ के शव को मेगेट्स पूरी तरह से नष्ट कर चुके थे।


केस नं तीन : बाघिन.39 नूर के दो शावक 25 दिनों से गायब है। जिनकी तलाश करने में वन विभाग पूरी तरह से नाकाम रहा है। इसके बाद बाघिन टी.39 बाघ टी.101 के साथ मेटिंग करती हुई दिखाई दी थी। जिसके बाद शावकों की मौत होने की संभावना जताई जा रही है, लेकिन वन विभाग इन्हें खोजने में पूरी तरह से नाकाम रहा है। वन विभाग को शावकों के शव या शावक अभी तक नहीं मिल पाए है।

Read More माकपा ने लगाया पीएम मोदी पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप 


केस नं चार : 16 जून 2022 को बाघिन सुल्ताना के एक शावक की गोमुखी में गिरने से मौत संभावना जताई गई है कि शावक  गोमुखी में मौजूद मगरमच्छ का शिकार शावक बन गया लेकिन इस केस में बी वन विभाग की मॉनिटरिंग और ट्रेकिंग पर सवाल खड़े हो रहे है। बाघिन की ओर से जब शावकों को यहां से शिफ्ट किया जा रहा था। जब विभाग की ओर से गुफा का होल बन्द क्यों नहीं किया गया।

Read More प्लांटेशन की दीवार चोरी करवाने वालों को बचा रहा वन विभाग


यदि पिछले एक साल यानी जून 2021 से जून 2022 तक की बात की जाए तो ये आंकड़ा 9 तक पहुंच जाता है। 1 अप्रैल 2021 को गंधार देह में बाघिन टी 60 के शावक का शव मिला था। साल 2021 के मई माह में तांबाखान वन क्षेत्र में बाघिन टी 102 के शावक का शव मिला था। 6 जुलाई 2021 को खंडार रेंज में पानी में बाघ टी 65 का शव मिला। 13 मई 2022 को जामोदा के नाले में बाघिन टी 61 का शव मिला। 24 मई 2022 को खंडार रेंज में बाघिन टी 69 के मादा शावक का शव मिला। 5 जून 2022 को आरओपीटी रेंज में बाघ टी 34 का शव मिला। रणथंभौर में यह सभी मौते डीएफओ महेन्द्र शर्मा के कार्यकाल के दौरान हुई है। सूत्रों की माने तो वनाधिकारी वन्यजीव सुरक्षा से ज्यादा विकास कार्यों को तहरीज दे रहे है। जिसके चलते मॉनिटरिंग और ट्रेकिंग सिस्टम गड़बड़ा गया है।

Read More भाजपा के सेलिब्रेटिज प्रचारकों से मुकाबला करेंगे डोटासरा-गहलोत

Post Comment

Comment List

Latest News

चांदी 500 रुपए और सोना 300 रुपए सस्ता चांदी 500 रुपए और सोना 300 रुपए सस्ता
मुनाफा वसूली के कारण गुरुवार को दोनों कीमती धातुओं में गिरावट रही। जयपुर सर्राफा बाजार में चांदी 500 रुपए कम...
इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे 
दूसरे फेज में निष्क्रिय रहे कांग्रेसियों की रिपोर्ट मांगी, शहरी क्षेत्रों में प्रचार पर बढाया जोर
जदयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या
ब्राजील में टक्कर के बाद वाहन में लगी आग, 4 लोगों की मौत
2nd Phase वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान
तेलंगाना में बस से टकराई अनियंत्रित बाइक, 10 लोगों की मौत