अग्निपथ योजना का विरोध, सड़कों पर उतरे युवा

अग्निवीर योजना को बन्द कराने एवं पूर्व की भांति सेना भर्ती कराने की मांग

अग्निपथ योजना का विरोध, सड़कों पर उतरे युवा

केन्द्र सरकार की अग्निवीर स्कीम के बढ़ते विरोध के बीच बयाना के ग्रामीण युवाओं ने कस्बे के कुण्डा तिराहे पर नरेन्द्र मोदी मुर्दाबाद, केन्द्र सरकार मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए चक्काजाम कर दिया। इस जाम के चलते बयाना-हिण्डौन रोड जाम हो गया। सूचना पर पुलिस की समझाइश के बाद जाम खोला।

बयाना। केन्द्र सरकार की अग्निवीर स्कीम के बढ़ते विरोध के बीच बयाना के ग्रामीण युवाओं ने कस्बे के कुण्डा तिराहे पर शुक्रवाार को पहले जाम लगाकर नारेबाजी की। इस जाम के चलते बयाना-हिण्डौन रोड जाम हो गया। सूचना पर पुलिस की समझाइश के बाद जाम खोला। गुस्साए युवा उपखण्ड अधिकारी कार्यालय पहुंचे जहां उन्होंने तहसीलदार अमित कुमार को ज्ञापन सौंपकर अग्निवीर योजना को बन्द कराने एवं पूर्व की भांति सेना भर्ती कराने की मांग की।
तहसीलदार अमित कुमार नें बताया कि युवाओं ने ज्ञापन सौंपा है कि नई स्कीम अग्निपथ का विरोध कर रहे हैं। युवाओं का कहना है कि केन्द्र सरकार ने 4 साल की भर्ती योजना को निकाल कर 4 साल बाद बेरोजगारों के भविष्य को खराब करने का प्रयास किया है। युवा पिछले कोरोनाकाल के समय से परेशान हैं, क्योंकि दो साल से कोई भर्ती सेना में नहीं हो सकी है। अब भर्ती निकाल कर बेरोजगारों को भ्रमित करने का प्रयास किया है। इस अवसर पर सीओ अजयशर्मा, पुलिस थानाधिकारी हरिनारायन मीणा आदि मौजूद रहे।


कोटकासिम। अग्निपथ योजना की ज्वाला लगातार बढ़ती जा रही है, जिससे देश में हिंसा का माहौल बना हुआ है। चहुं ओर युवा वर्ग अग्निपथ पथ योजना की आग की लपटों में झुलस रहा है। शुक्रवार को अग्निपथ योजना की पलटे कोटकासिम सहित बीबीरानी में भी देखी गई। अग्निपथ के विरोध में बीबीरानी में सुबह से ही छात्र नेताओं के साथ युवा सड़कों पर उतर गए तथा नरेन्द्र मोदी मुर्दाबाद, केन्द्र सरकार मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए चक्काजाम कर दिया। जिसके चलते सड़कों पर वाहनों की कतार लग गई। पुलिस प्रशासन एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर मोर्चा संभाला।
सड़कों पर उतरे युवाओं ने मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए बीबीरानी में किशनगढ़-कोटकासिम व हरसौली-कोटकासिम सड़क मार्ग पर अवरोधक लगाकर डेढ़ घंटे तक चक्काजाम कर दिया। बीबीरानी में आंदोलनकारियों ने सड़कों पर टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन किया। घटना पर मौजूद किशनगढ़बास डीएसपी अतुल अग्रे की सरकारी गाड़ी का शीशा तोड दिया। आंदोलन का उग्र रूप देखकर कुछ समय के लिए बीबीरानी में प्रतिष्ठान भी बंद रहे। छात्र नेताओं ने कोटकासिम के बस स्टैंड परिसर में एकत्रित हुए तथा बस स्टैंड के सामने मुख्य सड़क मार्ग पर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई। पुलिस प्रशासन आंदोलनकारी युवाओं के साथ समझाइश करते नजर आए। कस्बे के बाजार सहित मुख्य मार्गों से झुलूस निकालकर विरोध जताया तथा उपखंड अधिकारी गंगाधर मीणा को ज्ञापन सौंपकर केन्द्र सरकार से 20 जून तक मांगी नहीं मानी जाने पर उग्र आंदोलन का अल्टीमेटम दिया। एसडीएम गंगाधर मीणा ने बताया कि युवाओं की मांगों को केन्द्र सरकार तक पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। युवाओं से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि किसी भी समस्या का समाधान शांतिपूर्वक किया जाना संभव है आंदोलन से नहीं। आंदोलन स्थल पर पुलिस प्रशासन के अधिकारियो ने मौजूद रहकर शांति पूर्वक समझाइश के प्रयास किए।


डीग। केंद्र सरकार की ओर से तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए हाल ही में घोषित अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं द्वारा जगह-जगह  विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। शुक्रवार को गांव बहज में डीग-गोवर्धन मार्ग पर गांव के युवाओं ने जाम लगाकर विरोध जताया। सीओ आशीष कुमार प्रजापत मौके पर पहुंचे और  समझाइश करते हुए जाम को खुलवाया गया। युवाओं ने कहा कि हम पिछले कई वर्षों से दिन रात मेहनत कर के सेना में जाने का सपना देख रहे हैं। सरकार ने सेना की भर्तियों को 2 साल से रोक कर पटक रखा है। एयर फोर्स की जॉइनिंग और मेरिट रुकने के बाद उसे रद्द कर दिया गया है। अब 4 साल की नौकरी का आॅफर दे रहे हैं, जिससे युवाओं में आक्रोश है। क्योंकि 4 साल की अल्प नौकरी के बाद युवा कहां जाएंगे क्या करेंगे।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर
पिछले दो दिन से प्रदेश में चल रहा आंधी-बारिश का दौर आज थम जाएगा। अब अगले दो दिन आज और...
कांग्रेस ओबीसी विभाग के नेताओं ने कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में की जनसभा
Congress List : झारखंड की तीन सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा, गोड्डा से दीपिका सिंह मैदान में
गहलोत कल बाड़मेर-जैसलमेर, नागौर और सीकर लोकसभा क्षेत्रों में करेंगे प्रचार
राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस पर पुलिस मुख्यालय में औपचारिक कार्यक्रम
अरविंद केजरीवाल के साथ जेल में आतंकवादियों की तरह हो रहा है व्यवहार : संजय सिंह
बिना किसी भेदभाव के मोदी सरकार ने 80 करोड़ देशवासियों को दिया मुफ्त राशन: मुख्यमंत्री