अग्निपथ का विरोध, युवाओं का हिंसक प्रदर्शन

शाहपुरा थानाधिकारी सहित कुछ पुलिसकर्मी चोटिल

अग्निपथ का विरोध, युवाओं का हिंसक प्रदर्शन

देश की तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए लाई गई केंद्र सरकार की ‘अग्निपथ योजना’ विवादों में घिरने के बाद इसके विरोध में युवाओं ने कोटपूतली में जमकर उपद्रव किया। सड़कों पर उतरे युवाओं ने करीब डेढ़ दर्जन निजी व सरकारी वाहनों व अन्य वाहनों में जमकर तोड़फोड़ की तो जगह-जगह हाईवे जाम कर प्रदर्शन भी किया।

कोटपूतली। देश की तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए लाई गई केंद्र सरकार की ‘अग्निपथ योजना’ विवादों में घिरने के बाद इसके विरोध में युवाओं ने कोटपूतली में जमकर उपद्रव किया। सड़कों पर उतरे युवाओं ने करीब डेढ़ दर्जन निजी व सरकारी वाहनों व अन्य वाहनों में जमकर तोड़फोड़ की तो जगह-जगह हाईवे जाम कर प्रदर्शन भी किया। चेहरे पर नकाब बांधे युवाओं ने हिंसक रुप अपना लिया था। हाथों में डंडे लेकर वाहनों पर न केवल जमकर तोड़फोड़ की, बल्कि पत्थर भी बरसाए। जिससे शाहपुरा थानाधिकारी विजेन्द्र सिंह समेत कुछ पुलिसकर्मियों व सवारियों के चोटें आई। उपद्रियों ने पुलिस जीप को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। करीब तीन घंटे तक जयपुर-दिल्ली नेशनल हाईवे युद्धभूमि की तरह नजर आया। कई जगह पुलिस ने डंडे भी बरसाए, लेकिन उपद्रियों के हौंसलों कोई असर नहीं हुआ। पुलिस ने कुल 46 लोगों को विभिन्न स्थानों से दबोचा है, जिनमें से 34 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। प्रकरण में पुलिस ने मुकदमा भी दर्ज किया है। सुबह से शुरु हुआ उपद्रव दोपहर बाद तक जारी रहा और इलाके में शाम तक तनाव की स्थिति बनी रही। हाईवे सहित क्षेत्र के प्रमुख स्थानों पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।


इधर मीटिंग तो उधर बसों में तोड़फोड़

योजना के विरोध में सुबह ही भारी संख्या में युवक नगर परिषद् पार्क में एकत्र हो गए थे। आरएलपी के पदाधिकारियों सहित युवाओं ने योजना के विरोध में भाषणबाजी शुरु कर दी। रालोपा के प्रदेश महामंत्री व पूर्व संसदीय सचिव रामस्वरुप कसाना ने योजना का विरोध करते हुए कहा कि इससे युवाओं का भविष्य चौपट हो जाएगा। उन्होंने योजना को निरस्त कर पूर्व की भांति पूर्णकालिक भर्ती प्रक्रिया चालू करने की मांग की और इस संबंध में एएसपी व तहसीलदार को एक ज्ञापन भी सौंपा। कुछ देर तक चली सभा के दौरान मौके पर एएसपी विद्या प्रकाश, डीएसपी डा.संध्या यादव, तहसीलदार सूर्यकांत शर्मा, थानाधिकारी सवाई सिंह समेत पुलिस बल तैनात हो गया। इसी दौरान पार्क के बाहर खड़े कुछ युवाओं ने पुलिस पर पथराव कर दिया तो पुलिस ने भी डंडे बरसाने शुरु कर दिए और कुछ युवाओं को हिरासत में लेकर थाने भिजवा दिया। आखिरकार, समझाईस के बाद मामला शांत हुआ ही था कि खबर मिली कि बीडीएम अस्पताल के सामने बड़ी संख्या में युवाओं ने हाईवे जाम कर रोड़वेज बसों में तोड़फोड़ कर दी। इत्तला पर पहुंचे पुलिस बल को देख आंदोलनकारी भाग छूटे। यहां तीन रोड़वेज बसों सहित एक ट्रक में तोड़फोड़ की गई थी। जाम खुलवाकर आवागमन सुचारु कराने के बाद पुलिस वापस पार्क पहुंच गई।


बेअसर रही एएसपी की चेतावनी

Read More सुरक्षा व्यवस्था : 5 राज्यों की सीमाओं पर बनाई 225 चैक पोस्ट

शुरुआती उपद्रव के बाद भरी सभा में एएसपी विद्या प्रकाश ने युवाओं को कानून अपने हाथ में नहीं लेने का आव्हान करते हुए कहा कि यह योजना केन्द्र सरकार की है। राज्य सरकार का कोई मामला नहीं है। हाईवे जाम कर वाहनों में तोड़फोड़ करना तथा बिना अनुमति के सभा आयोजित करना गैर कानूनी है। इस पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा। हिरासत में लिए गए कुछ लोगों को छोड़ने की मांग पर एएसपी ने कहा कि निर्दोष के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं होगी। इसके बाद समझाईस कर युवाओं को पार्क से बाहर निकाल दिया गया तो युवा वर्ग हाईवे पर पहुंचते-पहुंचते अलग-अलग झुंड में बंट गया। पुलिस भी उनके पीछे-पीछे गई, लेकिन इसे पुलिस की नाकामी कहें या फिर कुछ और कि युवाओं को उपद्रव करने का पूरा मौका मिल गया।

Read More Loksabha Rajasthan 1st Phase Voting : राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों के लिए मतदान, शाम के समय मतदान में बढ़ोतरी


तोड़फोड़ से मची चीख-पुकार

Read More मतदान जरूर करे, एक वोट भी करता है जीत-हार का फैसला

उपद्रियों ने हाईवे पर पहुंचते ही रौद्र रुप धारण कर लिया। योजना के विरोध में बीडीएम अस्पताल के सामने सहित श्याम मंदिर के सामने, पूतली मोड़, आरजे 32 रेस्ट्रो के सामने, 220 पावर हाउस के सामने हाईवे जाम कर एक के बाद एक वाहनों में तोड़फोड़ शुरु कर दी। अधिकांश उपद्रियों के हाथों में डंडे थे। उन्होंने पत्थर बरसाते हुए डंडों से तोड़फोड़ की। अचानक हुए इन घटनाक्रमों के बीच सवारियों में चीख-पुकार मच गई तो निजी वाहन चालकों ने अपना रास्ता बदल लिया। हर कोई अपनी जान बचाने में जुट गया। चोटिल हुई कई सवारियां तो रोने-बिलखने लगी। ट्रकों के पहिए जहां थे वहीं थम गए। हाईवे पर लंबा जाम लग गया। पुलिस एक स्थान पर पहुंचती तो दूसरी जगह से तोड़फोड़ की सूचना मिल जाती। पूरा हाईवे युद्धभूमि सा नजर आने लगा। पुलिस ने उपद्रियों को दबोचने के भरसक प्रयास किए, लेकिन अलग-अलग टुकड़ों में बंटे उपद्रवी भागने में कामयाब होते रहे। रोड़वेज आगार के मुख्य प्रबंधक पवन कुमार सैनी ने बताया कि उपद्रव में राजस्थान रोड़वेज की कुल 8 बसें, हरियाणा की 2, जम्मू-कश्मीर की 1 बस क्षतिग्रस्त हुई है। इसके अलावा 1 पुलिस जीप, 2 ट्रक व 3 निजी बसों को भी क्षति पहुंचाई गई है।

 
जाब्ता पहुंचा तो एक्शन में आई पुलिस

मामला बढ़ता देख पुलिस अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। सूचना पर पनियाला, सरुंड, प्रागपुरा, विराटनगर, शाहपुरा, मनोहरपुर सहित अन्य थानों सहित जयपुर से अतिरिक्त पुलिस बल व अलवर से क्यूआरटी की टीम कोटपूतली पहुंच गई। इसके बाद पुलिस एक्शन में दिखी। यातायात एएसपी सुमित गुप्ता, एडीएम जगदीश आर्य, एसडीएम षव मंडल, नगर परिषद् आयुक्त फतेहसिंह मीणा सहित थानाधिकारी सोहनलाल विराटनगर, विजेन्द्र सिंह शाहपुरा, मनीष कुमार मनोहरपुर, किरण प्रागपुरा, हितेश शर्मा पनियाला, इन्द्राज सिंह सरुंड समेत जयपुर से अन्य अधिकारी तैनात हो गए। जगह-जगह एम्बूलेंस व फायर ब्रिगेड खड़े कर दिए गए। इसके बाद उपद्रियों का पीछा शुरु किया गया तो एक-एक करके कुल 46 लोगों को दबोचने में कामयाबी मिली। इलाके में तनाव की स्थिति देख शाम तक पुलिस गश्त करती रही।


पुलिस की दूरदृष्टि दिखी कमजोर

पूरे मामले में कहीं न कहीं पुलिस की दूरदृष्टि कमजोर नजर आई। योजना के विरोध में देश भर में जगह-जगह हिंसक प्रदर्शन की खबरों के बीच एकाएक सैंकड़ों की संख्या में युवक पार्क में एकत्र हो गए, किन्तु भीड़ को नियंत्रित करने के लिए माकूल पुलिस बल की व्यवस्था नहीं थी। सभा के दौरान ही पथराव होने के बावजूद पुलिस सुस्त नजर आई। मजे की बात तो यह है कि स्वयं पुलिस ने ही पार्क से युवाओं का रुख हाईवे की तरफ किया और हाईवे पर पहुंचते ही उपद्रव शुरु हो गया। जबकि पुलिस को हालातों को भांपते ही पहले ही हाईवे पर जाब्ता तैनात कर देना चाहिए था और इसके लिए पुलिस के पास पर्याप्त समय भी था।


ये हुए गिरफ्तार

धरपकड़ के दौरान कुल हिरासत में लिए गए 46 लोगों में से कुल 34 लोगों को फिलहाल शांति भंग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के मुताबिक, राजवीर गुर्जर निवासी नांगल पंडितपुरा, अनूप जाट निवासी शेखूपुर, अनिल कुमार आर्य निवासी खड़ब, मोंटू मीणा निवासी नागाजी की गौर कोटपूतली, हेमंत कुमार राठी निवासी भांकरी, सरजीत कुमार स्वामी व दिनेश जाट निवासी पावटा, ख्यालीराम गुर्जर व रोहिताश गुर्जर निवासी टटेरा, जयराम गुर्जर निवासी बेरीबांध, दिनेश गुर्जर निवासी नई ढ़ाणी नांगड़ीवास, विकास स्वामी निवासी होलावास, दिलीप गुर्जर निवासी जैनपुरवास, शिवम शर्मा व सचिन स्वामी निवासी टोरडा, हेमराज यादव निवासी कायमपुराबास, राहुल राजपूत निवासी भौनावास, भोजराज गुर्जर निवासी पवाला राजपूत, दयाराम गुर्जर निवासी पहाड़ी, राहुल मेघवाल निवासी लक्ष्मी नगर कोटपूतली, संजय गुर्जर निवासी रामावाली बानसूर, योगेश गुर्जर निवासी बनेठी, बंटी कुम्हार निवासी पहाड़ी, राकेश यादव व जितेन्द्र कुमार यादव निवासी भैंसलाना, राजेश राजपूत व करतार सिंह निवासी भौनावास, सुरेन्द्र यादव निवासी बागावास अहिरान, अनिल मीणा निवासी पंडितपुरा, प्रकाश जाट निवासी प्रागपुरा, जितेन्द्र गुर्जर निवासी कराना, हेमराज गुर्जर व महराम गुर्जर निवासी रतनपुरा, धर्मपाल गुर्जर निवासी चानचकी को गिरफ्तार किया गया है।


इनका कहना है
प्रकरण में मुकदमे दर्ज किए जा रहे हैं। उपद्रियों को किसी भी सूरत में बक्शा नहीं जाएगा। सुरक्षा के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात है। फरार हुए उपद्रियों की तलाश जारी है। - विद्या प्रकाश, एएसपी, कोटपूतली

Post Comment

Comment List

Latest News

आमजन को किया लिवर रोगों के प्रति जागरूक आमजन को किया लिवर रोगों के प्रति जागरूक
इस दौरान 50 से अधिक लोगों व नर्सिंग कर्मियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया और लिवर से जुड़ी बीमारियों से...
कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव