पानी के लिए सड़क पर उतरे किसान, आभानेरी से बांदीकुई तक निकाली ट्रैक्टर रैली

राजस्थान कैनाल परियोजना को नेशनल प्रोजेक्ट लागू करने की रखी मांग

पानी के लिए सड़क पर उतरे किसान, आभानेरी से बांदीकुई तक निकाली ट्रैक्टर रैली

बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे दौसा जिले में केन्द्र सरकार से इस्टर्न कैनाल परियोजन को राष्टÑीय परियोजना घोषित करवाने की मांग को लेकर जनता ने सड़कों पर उतरने का श्रीगणेश कर दिया है। रविवार को आभानेरी के श्री देवनारायण मंदिर प्रांगण में क्षेत्रीय विधायक गजराज खटाना की अगुवाई में किसान महापंचायत का आयोजन कर आभानेरी से उपखंड कार्यालय बांदीकुई तक ट्रैक्टर रैली निकाली गई।

बांदीकुई। बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे दौसा जिले में केन्द्र सरकार से इस्टर्न कैनाल परियोजन को राष्टÑीय परियोजना घोषित करवाने की मांग को लेकर जनता ने सड़कों पर उतरने का श्रीगणेश कर दिया है। रविवार को आभानेरी के श्री देवनारायण मंदिर प्रांगण में क्षेत्रीय विधायक गजराज खटाना की अगुवाई में किसान महापंचायत का आयोजन कर आभानेरी से उपखंड कार्यालय बांदीकुई तक ट्रैक्टर रैली निकाली गई। आयोजित महापंचायत में अनेक वक्ताओं ने कहा कि दिन प्रतिदिन भूमिगत जल स्तर अत्यधिक नीचे चले जाने की वजह से दौसा जिले में जनता पानी की एक एक बूंद के लिए तरस रही है।

कृषि भूमि बंजर होती जा रही है। पानी के अभाव में खेती ना के बराबर हो रही है। किसान मेहनत मजदूरी के लिए शहरों के लिए पलायन करते जा रहे हैं। सरकार के पास कोई समाधान नहीं है। ऐसे में केन्द्र सरकार को इस्टर्न कैनाल परियोजनाओं को राष्टÑीय परियोजना घोषित कर देनी चाहिए, अन्यथा आने वाले दिनो में सिर्फ पानी के लिए आंदोलन छेड़ दिया जाएगा। वक्ताओं ने कहा कि इस्टर्न कैनाल परियोजना की डीपीआर में दौसा जिले के बांध, तलाब, नहर व नदी-नालों को भी शामिल करना होगा।


प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की एक नहीं सुनी: आभानेरी से गूलर चौराहे होकर बांदीकुई के लिए प्रवेश कर रही ट्रैक्टर रैली को वन विभाग तिराहे पर पहले से तैनात पुलिसकर्मियों ने रोकने का प्रयास किया। किन्तु प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों की एक नहीं सुनी। प्रदर्शनकारी सीधे सिंकदरा रोड के लिए प्रवेश कर गए। पुलिस चाहे रही थी कि ट्रैक्टर रैली बांदीकुई बाईपास से मुकरपुरा चौराहे होकर गुढ़ाकटला रोड से एसडीएम कार्यालय पहुचे। ताकि शहर के बाजार में जाम के हालात नहीं बन पाए।
मांग के समर्थन में निकाली ट्रैक्टर रैली: किसान महापंचायत के सम्पन्न होने के बाद आभानेरी से डीजे पर बजते लोक गीतों की धुन के साथ उपजिला कलक्टर कार्यालय तक करीब 11 किलोमीटर लम्बी ट्रेक्टर रैली निकाली गई। जिसमें दर्जनों की संख्या में ट्रैक्टर शामिल थे। विधायक गजराज खटाना भी एक ट्रेक्टर पर सवार होकर उपजिला कलेक्टर कार्यालय पहुचे। रैली में बड़ी संख्या में किसान शामिल हुए। जिसमें युवाओ की संख्या अधिक थी।
ज्ञापन देने और लेने वाले लिए 30 मिनट तक खडेÞ रहे: उपजिला कलक्टर कार्यालय पहुंचने से पहले विधायक खटाना ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया। बाद में रैली में शामिल किसानों ने विधायक गजराज खटाना की अगुवाई में काफी देर तक विरोध प्रदर्शन किया। इसी बीच उपजिला कलक्टर नीरज कुमार मीना ज्ञापन लेने कार्यालय के बाहर भी आ गए किन्तु ज्ञापन हाथ में नहीं होने की वजह से विधायक सहित उपजिला कलक्टर तीस मिनट तक कार्यालय के बाहर ही खड़े रहे। काफी देर तक कार्यालय के बाहर ज्ञापन की प्रतिक्षा करने के बाद एसडीएम मीना वापस अपने कार्यालय में चले गए। वहीं विधायक भी झुंझला उठे और वो भी जाने ही वाले थे कि थे कि इसी बीच निर्दलीय पार्षद महेन्द्र दैमन ज्ञापन लेकर पहुंचे।
ज्ञापन देने वालों में विधायक गजराज खटाना, पूर्व प्रधान पे्रम देवी मीना, किसान संघ के पदाधिकारी रामनिवास मीना, देवराज चाड, मनोनीत पार्षद विनेश वर्मा, सेवानिवृत्त आईपीएस के सी मीना दौसा, पूर्व पंचायत समिति सदस्य श्यामलाल व्यास, भाजपा जिला उपाध्यक्ष रवि पालीवाल, राजस्थान गुर्जर महासभा के पदाधिकारी एडवोकेट मोतीलाल माल सहित अनेक लोग शामिल थे।
पीएम नरेन्द्र मोदी को याद दिलाई घोषणा: एसडीएम को प्रधानमंत्री के नाम दिए गए ज्ञापन में कहा है कि पीएम मोदी ने 7 जुलाई 2016 को जयपुर में व 6 अक्टूबर 2018 में अजमेर में आयोजित आमसभा में राजस्थान के 33 जिलों में राजस्थान कैनाल परियोजना को नेशनल प्रोजेक्ट घोषित करने की घोषणा की थी किन्तु आज तक घोषणा पूरी नहीं हुई है। जबकि राजस्थान में सभी 25 सांसद भाजपा के हैं। ज्ञापन में कहा है कि राजस्थान के 13 जिलों की जनता से किए गए वादे पूरे नहीं होने की वजह से कृषि भूमि बंजर होती जा रही है। प्रदेश में पानी के हालात काफी बिगडे हुए है, जिनका सुधरना संभव नहीं है। ज्ञापन में कहा है कि केन्द्र सरकार अपनी घोषणा को मूर्त रूप देती है तो पूर्व प्रधान मंत्री स्व. अटलबिहारी वाजपेयी का नदी से नदी जोड़ना वाला सपना भी पूरा हो जाएगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर
पिछले दो दिन से प्रदेश में चल रहा आंधी-बारिश का दौर आज थम जाएगा। अब अगले दो दिन आज और...
कांग्रेस ओबीसी विभाग के नेताओं ने कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में की जनसभा
Congress List : झारखंड की तीन सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा, गोड्डा से दीपिका सिंह मैदान में
गहलोत कल बाड़मेर-जैसलमेर, नागौर और सीकर लोकसभा क्षेत्रों में करेंगे प्रचार
राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस पर पुलिस मुख्यालय में औपचारिक कार्यक्रम
अरविंद केजरीवाल के साथ जेल में आतंकवादियों की तरह हो रहा है व्यवहार : संजय सिंह
बिना किसी भेदभाव के मोदी सरकार ने 80 करोड़ देशवासियों को दिया मुफ्त राशन: मुख्यमंत्री