कारगिल विजय के 22 साल: देश कर रहा रणबांकुरों को याद, PM मोदी समेत दिग्गजों ने शहीदों को किया नमन

कारगिल विजय के 22 साल: देश कर रहा रणबांकुरों को याद, PM मोदी समेत दिग्गजों ने शहीदों को किया नमन

देश आज कारगिल विजय की 22वीं सालगिरह मना रहा है। कारगिल विजय दिवस 1999 की कारगिल लड़ाई में शहीद हुए देश के रणबांकुरों के सम्मान में हर वर्ष 26 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन हर भारतीय के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। भारत के जांबाज रणबांकुरों ने इस दिन कारगिल की चोटियों पर डेरा जमाए बैठे घुसपैठियों और पाकिस्तानी सैनिकों को खदेड़ा था।

नई दिल्ली। देश आज कारगिल विजय की 22वीं सालगिरह मना रहा है। कारगिल विजय दिवस 1999 की कारगिल लड़ाई में शहीद हुए देश के रणबांकुरों के सम्मान में हर वर्ष 26 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन हर भारतीय के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। भारत के जांबाज रणबांकुरों ने इस दिन कारगिल की चोटियों पर डेरा जमाए बैठे घुसपैठियों और पाकिस्तानी सैनिकों को खदेड़ा था। 60 दिनों से अधिक समय तक चले युद्ध में भारतीय सेनाओं ने शानदार जीत हासिल की थी। युद्ध 26 जुलाई 1999 को समाप्त हुआ। सशस्त्र बलों के योगदान को याद करने के लिए इस दिन हर साल पूरे देश में समारोह भी आयोजित होते हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्गजों ने भारतीय सेना के शौर्य को सलाम किया।

मोदी ने कारगिल के शहीदों को किया याद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कारगिल के शहीदों के बलिदान को याद करते हुए उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की है। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि हम उनके बलिदान को याद करते हैं। हम उनकी वीरता को याद करते हैं। आज कारगिल विजय दिवस पर हम अपने उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं, जिन्होंने राष्ट्र की रक्षा करते हुए कारगिल में अपने प्राणों को न्यौछावर किए। उनकी वीरता हमें हर रोज प्रेरणा देती है। इस पोस्ट के साथ में पिछले वर्ष की अपनी मन की बात कार्यक्रम के कुछ अंशों का वीडियो भी साझा कर रहा हूं।

कारगिल के शहीदों को नायडू ने किया नमन
उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कारगिल युद्ध के शहीदों को भावपूर्ण नमन किया है। नायडू ने एक संदेश में कहा कि कारगिल शहीदों और उनके परिजनों का राष्ट्र सदैव ऋणी रहेगा। ये वीर जवान हमेशा यादों में रहेंगे। नायडू ने कहा कि कारगिल दिवस के अवसर पर मैं संपूर्ण राष्ट्र के साथ अपनी सशस्त्र सेनाओं की साहस और वीर गाथाओं का स्मरण करता हूं। मैं कारगिल युद्ध और ऑपरेशन विजय के नायकों को नमन करता हूं और सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

राजनाथ ने युद्ध स्मारक जाकर कारगिल शहीदों को दी श्रद्धांजलि
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कारगिल विजय दिवस के मौके पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक जाकर मातृभूमि की रक्षा में प्राण न्यौच्छावर करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। रक्षा मंत्री ने कहा कि कारगिल युद्ध के महान शूरवीरों ने भारत की रक्षा का स्वर्णिम अध्याय अपने शौर्य, पराक्रम और बलिदान से लिखा है। कठिन और प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद भारतीय सेना ने कारगिल में जो विजय प्राप्त की वह अपने आप में अतुलनीय है। मैं कारगिल युद्ध में वीरगति प्राप्त करने वाले सभी वीर सैनिकों के परिवारों को फिर से यह भरोसा देना चाहता हूं कि यह देश उनके बलिदान, उनकी स्मृति को कभी नहीं भूल सकता। दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक हमारी इस प्रतिबद्धता का प्रतीक है। अमर चक्र पर जल रही अमर ज्योति भारतीय सेना के पराक्रम और बलिदान की अग्नि साक्षी है। रक्षा मंत्री से पहले सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया और नौसेना उप प्रमुख वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार तथा अन्य वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने युद्ध स्मारक जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

राहुल ने कारगिल विजय दिवस पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कारगिल विजय दिवस की 22वीं सालगिरह पर देश के लिए अपना बलिदान देने वाले शहीद सैनिकों को सोमवार को श्रद्धांजलि अर्पित की। गांधी ने ट्वीट किया कि हमारे तिरंगे की गरिमा में अपनी जान देने वाले प्रत्येक सेनानी को दिल से श्रद्धांजलि। देश की सुरक्षा के लिए आपके व आपके परिवारों के इस सर्वोच्च बलिदान को हम हमेशा याद करेंगे। जय हिंद।

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित