अधूरी छोड़ी 8 किमी सड़क पर हर रोज लगता है जाम

नेशनल हाइवे 52 का मामला: आर्ची लॉजिकल सर्वे आॅफ इंडिया ने लगा रखी आपत्ति

अधूरी छोड़ी 8 किमी सड़क पर हर रोज लगता है जाम

एनएच 52 छह लेन सड़क मार्ग पर दरार घाटी में स्थित 8 किलोमीटर सड़क मार्ग पर संपूर्ण हाड़ौती एवं जयपुर-जबलपुर सड़क मार्ग पर जी का जंजाल बना हुआ है।

रामगंजमंडी।  एनएच 52 छह लेन सड़क मार्ग पर दरार घाटी में स्थित 8 किलोमीटर सड़क मार्ग पर संपूर्ण हाड़ौती एवं जयपुर-जबलपुर सड़क मार्ग पर जी का जंजाल बना हुआ है। आर्ची लॉजिकल सर्वे आॅफ इंडिया की आपत्ति के कारण दरा से तीन धार तक रोड़ पर दरा से ड़ाबादेह तक दरा घाटी8 किमी का इस टूकड़े पर अब तक सिक्स लेन नहीं बन पा रहा है। जिससे इस मार्ग से गुजरने वाले सैंकड़ो वाहनों के चालक एवं यात्रियों की परेशानी हो रही है । एनएचएआई ने इस सिक्स लेन पर टोल वसूली तो शुरू कर दी है लेकिन 8 किमी संकड़ी रोड आवाजाही मुश्किल बनी हुई है। 

तत्कालीन विधायक ओम बिरला सहित चार विधायक बैठे थे धरने पर
वर्ष 2012 में तो इसकी इतनी दुर्दशा हो गई थी। इस सड़क के गड्ढे भरने के लिए हाड़ौती के चार विधायक ढाबा देह में प्रदर्शन कर धरने पर बैठे थे। 8 अक्टूबर 2012 को इस सड़क के गड्ढे भरने की मांग को लेकर किए गए।  प्रदर्शन पर तत्कालीन कोटा दक्षिण विधायक ओम बिरला, रामगंजमंडी विधायक चंद्रकांता मेघवाल, लालपुरा विधायक भवानी सिंह राजावत,खानपुर विधायक अनिल जैन ,प्रदेश कार्यसमिति सदस्य वीरेंद्र जैन सहित 45 लोगों पर मुकदमा भी दर्ज किया गया था । वर्ष 2013 में जब सरकार बदली तो जून 2014 में भाजपा सरकार ने दरा वन्य जीव अभ्यारण क्षेत्र में स्थित एनएच 12 कि इस 7 किलोमीटर लंबी सड़क के सुदृढ़ीकरण की योजना बनाई और सीसी रोड बनाकर गड्ढों से निजात दिलाई । जिससे काफी राहत आज भी महसूस की जा रही है । लेकिन दरा के मौखे  पर एवं  दरा वायएक्ट पर बड़ी पुलिया पर रेलवे लाइन के नीचे से पार करने वाले सिंगल रोड को चौड़ा नहीं किया जा सका । यह काम दरा तीन धार सड़क के निर्माण के साथ पूर्ण होना था। लेकिन मामला खटाई में पड़ने से यह काम अधूरा छूट गया है।

अंजार की संकरी पुलिया से नीचे गिर जाती है गाड़ियां
 इस सड़क पर मौजूद एक और खतरनाक पॉइंट अंजार की संकरी पुलिया पर आए दिन गाड़ियां दुर्घटनाग्रस्त होकर पुलिया से नीचे गिरती है। तब जनाक्रोश से बचने के लिए पुलिया की रेलिंग की ऊंचाई बढ़ा दी जाती है। पर समस्या का समाधान तो पुलिया की चौड़ाई बढ़ाने से ही होगा। जिस पर ठोस काम नहीं किया जा सका है।

आर्ची लॉजिकल सर्वे आॅफ इंडिया ने लगा रखी है आपत्ति
जब इस सड़क को टू लेन से सिक्स लेन बनाने की योजना बनी तो इस 8 किलोमीटर मार्ग को सुरक्षित और जाम मुक्त बनाने के लिए इस क्षेत्र में 700 करोड़ रुपए की लागत से एलिवेटेड सड़क बनाने की योजना बनाई गई जिसे वन विभाग की भी स्वीकृति मिल गई लेकिन मामले को पुरातत्व विभाग की बिल्डिंग का हवाला देकर आर्ची लॉजिकल सर्वे आफ इंडिया ने इस पर आपत्ति लगा दी। यह आपत्ति नही हटी तो इस मार्ग पर वाहनों एवं यात्रियों को जाम में फंसना पड़ेगा और अमझार की पुलिया दुर्घटना क्षेत्र बन जाएगी

इनका कहना है
सिक्स लेन रोड़ शुरू हो गया  है, इसमे 8 किमी का एरिया जो सिंगल रोड़ है वहां आए दिन जाम की समस्या है। पूर्व में भी छात्रों की रिट परीक्षा के दौरान क्रेन की व्यवस्था करके दी थी। जाम की समस्या रहेगी, मरीजो को व इमरजेंसी में आने जाने वालों को परेशानी होगी। इस टुकड़े का सिक्स लेन करना आवश्यक है।
रामचरण मीणा जिला परिवहन अधिकारी रामगंजमंडी

सरकार को यह 8 किमी का टुकड़ा बनाना अनिवार्य हो गया है, दरा की नाल ,अमझार पुलियां पर दुर्घटनाओं की आशंका है।
 -सुबराती खान सरपंच सहरावदा

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मी की छुट्टियों में बढ़ा यात्रीभार, ट्रेनों में लंबी वेटिंग गर्मी की छुट्टियों में बढ़ा यात्रीभार, ट्रेनों में लंबी वेटिंग
गर्मियों की छुट्टियां नजदीक आते ही ट्रेनों में अधिक यात्री भार बढ़ गया है इसके चलते ट्रेनों में 50 से...
डांस ऑफ एनवी गाने पर फिर थिरकेंगी माधुरी-करिश्मा
मोदी ने उद्योगपतियों के 16 लाख करोड़ का कर्ज माफ कर गरीबों का हक मारा : राहुल
अलास्का में नदी में गिरा विमान, लोगों से बचने का आग्रह
पीएचईडी शासन सचिव का जल भवन का आकस्मिक दौरा, लापरवाहों को दिए नोटिस
बीकानेर शहर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा अध्यक्ष उस्मान गनी भाजपा से निष्कासित
पाकिस्तान में सैन्य अभियान में मारे गए 3 आतंकवादी, एक गिरफ्तार