WHO के सदस्य टीकों के पेटेंट छूट पर सहमति बनाने में विफल, उत्पादन को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर सहमत

WHO के सदस्य टीकों के पेटेंट छूट पर सहमति बनाने में विफल, उत्पादन को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर सहमत

विश्व व्यापार संगठन के सदस्य देश कोविड-19 टीकों के लिए बौद्धिक संपदा अधिकारों की अस्थायी छूट पर आम सहमति बनाने में विफल रहे हैं। डब्ल्यूटीओ के प्रवक्ता कीथ रॉकवेल ने कहा कि सभी सदस्य टीकों के उत्पादन को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर सहमत हुए लेकिन इसे कैसे प्राप्त किया जा सकता है, इस पर उनके विचार भिन्न हैं।

जेनेवा। विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के सदस्य देश कोविड-19 टीकों के लिए बौद्धिक संपदा अधिकारों की अस्थायी छूट पर आम सहमति बनाने में विफल रहे हैं। डब्ल्यूटीओ के प्रवक्ता कीथ रॉकवेल ने सामान्य परिषद सत्र के बाद यह बात कही। उन्होंने कहा कि हालांकि सभी सदस्य टीकों के उत्पादन को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर सहमत हुए लेकिन इसे कैसे प्राप्त किया जा सकता है, इस पर उनके विचार भिन्न हैं।

रॉकवेल ने कहा कि यह चर्चा सितंबर की शुरुआत में जारी रहेगी, जबकि सामान्य परिषद स्तर पर बातचीत अक्टूबर के मध्य में हो सकती है। यह बयान विश्व व्यापार संगठन के महानिदेशक न्गोजी ओकोंजो-इवेला के यह कहने के एक दिन बाद आया है कि पेटेंट छूट पर बातचीत धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है।

गौरतलब है कि वर्ष 2020 में भारत और दक्षिण अफ्रीका ने कोविड-19 दवाओं के लिए पेटेंट को निलंबित करने का सुझाव दिया। दोनों देशों ने इस बात पर चिंता व्यक्त की कि टीकाकरण की गति के मामले में विकसित देश दूसरे देशों से काफी आगे हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें