अस्सी फीसदी भवन मालिकों के कान पर जूं तक नहीं रेंगी

निगम के फायर अनुभाग ने दिए थे एक हजार नोटिस : मात्र 20 फीसदी नोटिसों पर ही हुआ अमल, किसी ने दिया जवाब तो किसी ने लगवाए उपकरण

अस्सी फीसदी भवन मालिकों के कान पर जूं तक नहीं रेंगी

नगर निगम कोटा दक्षिण के अग्निशमन विभाग द्वारा दिए गए एक हजार नोटिसों में से मात्र 20 फीसदी पर ही अमल हुआ है। उनमें भी किसी ने निगम में जवाब पेश किया है तो किसी ने उपकरण लगवाए हैं। जबकि अभी भी 80 फीसदी भवन मालिकों के कानों पर जूं तक नहीं रेंगी है। साथ ही निगम ने भी उन्हें दिए गए नोटिसों पर कोई कार्रवाई नहीं की है। शहर में गर्मी के समय में तो आग लगने की घटनाएं होती ही हैं।

कोटा। नगर निगम कोटा दक्षिण के अग्निशमन विभाग द्वारा दिए गए एक हजार नोटिसों में से मात्र 20 फीसदी पर ही अमल हुआ है। उनमें भी किसी ने निगम में जवाब पेश किया है तो किसी ने उपकरण लगवाए हैं। जबकि अभी भी 80 फीसदी  भवन मालिकों के कानों पर जूं तक नहीं रेंगी है। साथ ही निगम ने भी उन्हें दिए गए नोटिसों पर कोई कार्रवाई नहीं की है। शहर में गर्मी के समय में तो आग लगने की घटनाएं होती ही हैं। उसके अलावा भी कभी भी आग लगने की घटना कहीं भी हो सकती है। इसे देखते हुए शहर में निर्मित होने वाले भवनों विशेष  रूप से बहुमंजिला इमारतों आवासीय व व्यवसायिक, हॉस्टल, मॉल, अस्पताल व कोचिंग संस्थान  सभी के लिए  फायर उपकरण लगवाकर एनओसी लेना आवश्यक किया हुआ है। उसके बावजूद हालत यह है कि लाखों-करोड़ों रुपए भवन निर्माण पर खर्च करने के बाद भी अधिकतर भवनों में फायर के उपकरण तक नहीं लगे हुए हैं। निगम के अग्निशमन विभाग ने जब इसका सर्वे किया तो चौकाने वाले तथ्य सामने आए थे। उसके बाद निगम की ओर से ऐसे सभी भवन मालिकों को नोटिस जारी किए गए। जहां न तो फायर उपकरण लगे हुए हैं या फिर वहां उपकरण तो लगे हुए हैं लेकिन वे कार्यशील नहीं हैं। कहीं पर भवन के हिसाब से प्रवेश व निकास के अलग-अलग द्वार नहीं हैं। उन सभी को निगम ने नोटिस जारी कर व्यवस्थाओं को सही करने के निर्देश दिए थे। हालत यह है कि उसके बाद भी अभी तक बड़ी संख्या में हॉस्टल व कोचिंग संस्थान समेत आवासीय व व्यवसायिक भवन ऐसे हैं जहां न तो फायर उपकरण लगे हैं और न ही उनके मालिकों ने निगम के नोटिसों का कोई जवाब दिया है। आवासीय व व्यवसायिक सभी बहुमंजिला इमारतों के यही हाल हैं।

एनओसी के लिए यूडी टैक्स जमा करवाना अनिवार्य
नगर निगम द्वारा एक निर्धारित वर्ग मीटर के भूखंड व भवनों पर नगरीय विकास कर(यूडी टैक्स) वसूल किया जाता है। नगर निगम का हर साल इसका बजट में लक्ष्य निर्धारित होता है। लेकिन निगम उसे कभी भी पूरा नहीं कर पाता। उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए स्वायत्त शासन विभाग द्वारा एक शर्त जोड़ दी। जिसमें फायर एनओसी लेने वालों के लिए यूडी टैक्स जमा करवाना अनिवार्य कर दिया है। जिससे टैक्स भी बढ़ा है। निगम के राजस्व अनुभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वित्तीय वर्ष में 7 करोड़ रुपए लक्ष्य की तुलना में अभी तक करीब एक करोड़ रुपए टैक्स जमा हो चुका है। जबकि गत वर्ष जून तक मात्र 11 लाख रुपए ही टैक्स जमा हुआ था। साथ ही गत वर्ष 7 करोड़ के लक्ष्य की एवज में 5 करोड़ 22 लाख रुपए जमा हुए थे।

सीजिंग के बाद लगाए उपकरण, ली फायर एनओसी
नगर निगम के अग्निशमन विभाग द्वारा दिए गए नोटिसों पर अमल नहीं करने वाले भवन मालिकों में से एरोड्राम चौराहा स्थित आकाश मॉल को सीज किया गया था। कई दिन तक सीज रहने के बाद मॉल मालिक ने उसे खुलवाने की अपील की। अपील पर उसे दस दिन का समय दिया गया। उस अवधि में मॉल मालिक ने न केवल फायर उपकरण लगवाए वरन् फायर एनओसी भी ली। इससे न केवल वह भवन वरन् उसमें काम करने वाले कर्मचारी और आने वाले लोग सभी सुरक्षित हो गए हैं। 

कोटा दक्षिण क्षेत्र में फायर उपकरण नहीं होने व कमियों वाले एक हजार लोगों को नोटिस जारी किए गए थे। उनमें से अभी तक करीब 20 फीसदी लोगों ने ही निगम में सम्पर्क किया है। जिनमें नोटिस का जवाब देने, फायर उपकरण लगवाने, फायर एनओसी की औपचारिकताएं पूरी करने समेत कार्रवाई की गई है। उनमें एरोड्राम चौराहा स्थित आकाश मॉल भी शामिल है। जिसने मॉल के सीज होने के बाद ही सही फायर उपकरण भी लगवाए और एनओसी भी ली। जबकि अभी भी 80 फीसदी लोग ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं है। ऐसे लोगों से दोबारा सम्पर्क कर उनके खिलाफ फिर से कार्रवाई की जाएग़ी। यदि उन्होंने सुधार नहीं किया तो उन्हें नोटिस देने व सीजिंग भी की जा सकती है।
-दीपक राजौरा, सीएफओ, नगर निगम कोटा दक्षिण

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी