टोक्यो ओलंपिक: क्वार्टरफाइनल में पहुंची बैडमिंटन स्टार सिंधू, भारतीय पुरुष हॉकी टीम भी क्वार्टरफाइनल में

टोक्यो ओलंपिक: क्वार्टरफाइनल में पहुंची बैडमिंटन स्टार सिंधू, भारतीय पुरुष हॉकी टीम भी क्वार्टरफाइनल में

विश्व चैंपियन भारत की पीवी सिंधू ने गुरुवार को 12वीं सीड डेनमार्क की मिया ब्लीचफेल्ट को लगातार गेमों में पराजित कर टोक्यो ओलंपिक की बैडमिंटन प्रतियोगिता के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। उधर भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने गत अर्जेंटीना को 3-1 से पराजित कर हॉकी प्रतिहोगिता के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है।

टोक्यो। विश्व चैंपियन भारत की पीवी सिंधू ने गुरुवार को 12वीं सीड डेनमार्क की मिया ब्लीचफेल्ट को लगातार गेमों में पराजित कर टोक्यो ओलंपिक की बैडमिंटन प्रतियोगिता के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। छठी सीड सिंधू ने ब्लीचफेल्ट को महिला एकल के राउंड 16 मुकाबले  में 21-15, 21-13 से पराजित किया। सिंधू का क्वार्टरफाइनल में जापान की अकाने यामागुची और दक्षिण कोरिया की लिम गेयोन के बीच मैच की विजेता से मुकाबला होगा। सिंधू अब लगातार 2 ओलंपिक में पदक जीतने वाली दूसरा भारतीय खिलाड़ी और पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनने से दो जीत दूर रह गई हैं।

अर्जेंटीना को हराकर क्वार्टरफाइनल में भारतीय पुरुष हॉकी टीम
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पिछले ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना को पूल ए मुकाबले में गुरुवार को 3-1 से पराजित कर टोक्यो ओलम्पिक की हॉकी प्रतिहोगिता के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। भारत की जीत में वरुण कुमार ने 43वें, विवेक सागर प्रसाद ने 58वें और हरमनप्रीत सिंह ने 59वें मिनट में गोल दागे जबकि अर्जेंटीना का एकमात्र गोल मैको कसेला ने 48वें मिनट में किया।

भारत ने पहले दो क्वार्टर गोलरहित रह जाने के बाद तीसरे क्वार्टर में बढ़त बनाई जबकि अर्जेंटीना ने आखिरी क्वार्टर के 48 वें मिनट में जाकर बराबरी हासिल कर ली। भारत ने बढ़त बनाने के लिए जोर लगाया और अंतिम मिनटों में लगातार दो गोल कर जीत अपने नाम की। भारत की 4 मैचों में यह तीसरी जीत है और वह 9 अंकों के साथ विश्व की दूसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया (12 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर है। हर ग्रुप से शीर्ष 4 टीमों को क्वार्टरफाइनल में पहुंचना है। भारत का आखिरी ग्रुप मुकाबला मेजबान जापान से शुक्रवार को होना है। 

 

क्वार्टरफाइनल में पहुंचे मुक्केबाज सतीश कुमार
पदार्पण ओलंपिक खेल रहे भारतीय मुक्केबाज सतीश कुमार ने जमैका के रिकार्डो ब्रॉउन को +91 किग्रा वर्ग में 4-1 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है। सतीश भारत के पहले सुपर हैवीवेट मुक्केबाज हैं और 32 साल की उम्र में उन्होंने ओलंपिक पदार्पण किया है। सतीश को मुकाबले के दौरान दायीं आंख के ऊपर हल्का कट आया लेकिन उन्होंने बेहतर टाइमिंग के साथ ज्यादा पंच लगाए और सभी पांचों जजों से अंक हासिल किए। सतीश का क्वार्टरफाइनल में मौजूदा विश्व चैंपियन उज्बेकिस्तान के बखोदिर जलोलोव से रविवार को मुकाबला होगा।

राउंड 16 में भारतीय तीरंदाज अतानु दास
भारतीय तीरंदाज अतानु दास ने दक्षिण कोरियाई ओलंपिक चैंपियन ओह जिन-हाइक को 6-5 से हराकर पुरुष व्यक्तिगत स्पर्धा के राउंड 16 में प्रवेश किया। अतानु दास ने तेज हवाओं के चलने से खड़ी हो रही समस्याओं के बावजूद अपने कोरियाई प्रतिद्वंदी को हराने के लिए शूट-ऑफ में 10 का स्कोर किया। इससे पहले उन्होंने राउंड 64 में ओलंपिक रजत पदक विजेता चीनी ताइपे के यू-चेंग डेंग को 6-4 से हराया।

निशानेबाज मनु भाकर रैपिड क्वालीफिकेशन राउंड में
भारतीय पिस्टल निशानेबाज मनु भाकर ने महिलाओं के 25 मीटर पिस्टल क्वालीफिकेशन के प्रिसिजन राउंड में शानदार प्रदर्शन करते हुए 5वां स्थान हासिल किया। मनु भाकर ने संभावित अधिकतम 300 अंकों में से 292 अंक हासिल किए, क्योंकि उनके समूह 9एस और 10एस से भरे हुए थे, जिसने उन्हें 9.733 के औसत से शुक्रवार को होने वाले रैपिड क्वालीफिकेशन राउंड में पहुंचने में मदद की। प्रिसिजन और रैपिड क्वालिफिकेशन राउंड के स्कोर जोड़े जाएंगे और शीर्ष 8 निशानेबाज महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में पहुंचेंगे। जहां मनु भाकर ने अगले राउंड में प्रवेश किया तो वहीं दूसरी ओर उनकी हमवतन राही सरनोबत 287 अंक और 9.567 के औसत की पहले दौर की योग्यता के बाद 44 निशानेबाजों में 25वें स्थान पर रहने के कारण अगले राउंड के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहीं।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें