जेईई मेन परीक्षा में मैथ्स का पेपर मुश्किल, फिजिक्स मॉडरेट और केमिस्ट्री रही आसान

72 प्रतिशत प्रश्न एनसीईआरटी व एप्लीकेशन बेस्ड रहे

जेईई मेन परीक्षा में मैथ्स का पेपर मुश्किल, फिजिक्स मॉडरेट और केमिस्ट्री रही आसान

जेईई मेन के पहले एटेम्पट के दूसरे दिन पेपर्स के टॉपिक बेंचमार्किंग पहले दिन की जैसी रही। इसमें मैथ्स का पेपरलैंदी और टफ आया, जबकि फिजिक्स मॉडरेट और केमिस्ट्री का पेपर आसान रहा।

जयपुर। जेईई मेन के पहले एटेम्पट के दूसरे दिन पेपर्स के टॉपिक बेंचमार्किंग पहले दिन की जैसी रही। इसमें मैथ्स का पेपरलैंदी और टफ आया, जबकि फिजिक्स मॉडरेट और केमिस्ट्री का पेपर आसान रहा। एग्जाम में टोटल 72 प्रतिशत प्रश्न एनसीईआरटी व एप्लीकेशन बेस्ड रहे। पहले दिन ये 79 प्रतिशत थे, जिससे ये माना जा सकता है की बाकी की शिफ्ट्स के पेपर्स भी लगभग 70 प्रतिशत से ज्यादा एनसीईआरटी बेस्ड रहेंगे। परीक्षा विशेषज्ञ आशीष अरोड़ा ने कहा कि पेपर की बेंचमार्किंग के आधार पर ये कहा जा सकता है कि आने वाले शिफ्ट्स में भी अगर ऐसा होता है, तो स्टूडेंट्स एग्जाम में पहले फिजिक्स व केमिस्ट्री के पेपर में मैक्सिमम स्कोर करने की कोशिश कर सकते हैं व लास्ट में मैथ्स के पेपर को ऑप्टिमाइज कर सकते हैं और इजी पेपर की वजह से होने वाली हाई कट ऑफ को ओवरकम किया जा सकता है।

सुबह और शाम की शिफ्ट्स के पेपर्स का ओवरआल एनालिसिस
दूसरे दिन दोनों शिफ्ट में मैथ्स में 6 प्रश्न में काफी लैंदी कैलकुलेशन बेस्ड रही और स्टूडेंट्स को पेपर ओवरआल टफ लगा, फिजिक्स के पहले दिन की तुलना में टफ थी और केमिस्ट्री ज्यादातर एनसीईआरटी व मेमोरी बेस्ड आसान रही। मैथ्स में वेक्टर व थ्री डायमेंशनल ज्योमेट्री व कोनिक सेक्शन, फिजिक्स में मॉडर्न फिजिक्स व केमिस्ट्री में इलेक्ट्रोकेमिस्ट्री के प्रश्न थोड़ा टफ रहे और आर्गेनिक केमिस्ट्री का वेटेज थोड़ा बढ़ाया गया। आने वाली शिफ्ट्स के लिए स्टूडेंट्स इन टॉपिक्स को स्ट्रॉन्ग्ली रिवाइज कर सकते हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News