बड़ों को प्रणाम करने से बढ़ता है आयु और बल

संस्कृति और संस्कार शिविर के अन्तिम दिन हुए कई आयोजन

बड़ों को प्रणाम करने से बढ़ता है आयु और बल

जयपुर। संस्कृत अकादमी में विद्यार्थियों के लिए तीन दिवसीय संस्कार-संस्कृति शिविर के तीसरे और अन्तिम दिन स्वतन्त्रता आन्दोलन और युवा तथा मीडिया, सोशल मीडिया और युवा विषय पर जाने माने पत्रकार और लेखक यशवन्त व्यास, जन सम्पर्क विभाग के अतिरिक्त निदेशक गोविन्द पारीक ने अपने विचार रखे। समापन समारोह के मुख्य अतिथि कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला थे।

जयपुर। संस्कृत अकादमी में विद्यार्थियों के लिए तीन दिवसीय संस्कार-संस्कृति शिविर के तीसरे और अन्तिम दिन स्वतन्त्रता आन्दोलन और युवा तथा मीडिया, सोशल मीडिया और युवा विषय पर जाने माने पत्रकार और लेखक यशवन्त व्यास, जन सम्पर्क विभाग के अतिरिक्त निदेशक गोविन्द पारीक ने अपने विचार रखे। समापन समारोह के मुख्य अतिथि कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला थे। ये आयोजन झालाना स्थित अकादमी संकुल में  आज़ादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत कला एवं संस्कृति विभाग, राजस्थान संस्कृत अकादमी, राजस्थान ललित कला अकादमी, राजस्थान सिंधी अकादमी एवं करुणा संस्थान के संयुक्त तत्त्वावधान में किया जा रहा है। तीन दिवसीय समारोह में चित्रकला प्रतियोगिता, रामायण आधारित प्रश्नमाला और महाभारत आधारित प्रश्नमाला प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं। समापन पर तीनों प्रतियोगिताओं के विजेताओं को डॉ. बी.डी. कल्ला ने प्रमाण पत्र वितरित किए।
 
बड़ों को प्रणाम करने से बढ़ता है आयु और बल- डॉ. बी.डी. कल्ला
डॉ. बी.डी. कल्ला ने अपने उद्बोधन में बड़ों को प्रणाम किए जाने की महत्ता पर रोशनी डालते हुए कहा कि जो अपने से बड़ों को प्रणाम करता है उससे उसकी आयु और बल स्वतः ही बढ़ जाते हैं। अगर हम अपने जीवन में आचार्य देव भव, पित्र देवो भव और मात्र देवो भव का भाव जगा लें तो हमारे जीवन की अनेक कठिनाईयां स्वतः ही समाप्त हो सकती है। उन्होंने कहा इनसान के जीवन में सत्य ही सबसे बड़ा धर्म है। मोबाइल के अनावश्यक बढ़ते दुरूप्योग के के प्रति उन्होंने वहां मौजूद बच्चों को जागरूक करते हुए कहा कि मोबाइल के अनावश्यक इस्तेमाल से बच्चे कई तरह की विकारों और बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। उन्होंने अभिभावकों को बच्चों को 12वीं कक्षा तक मोबाइल नहीं देने की सलाह दी। कल्ला ने कहा कि इसके बाद बच्चा स्वतः ही परिपक्व हो जाएगा और मोबाइल का सही इस्तेमाल करने का अभ्यस्त हो जाएगा।


इंटरनेट के जरिए ज़िंदगी को बेहतर बनाया जा सकता है - यशवन्त व्यास
इस मौके पर अपने उद्बोधन में यशवन्त व्यास ने कहा कि इंटरनेट का सही इस्तेमाल सीखें क्योंकि इंटरनेट ऐसी चीज है जिसके जरिए ज़िंदगी को बेहतर बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमें ऐसा लिखना चाहिए जो असरकारक और सत्य हो। ऐसा लिखें जिसमें संशोधन की गुंजाइश नहीं हो। उन्होंने आज की युवा पीढ़ी की तारीफ करते हुए कहा कि आज के युवाओं के हौसले ही से दुनिया आगे बढ़ रही है। इससे पूर्व सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के अतिरिक्त निदेशक गोविन्द पारीक ने स्वतंत्रता आन्दोलन में देश के युवाओं के योगदान पर सारगर्भित और जानकारी से परिपूर्ण उद्बोधन दिया। उन्होंने देश के लिए बलिदान देने वाले शहीद भगत सिंह, चंदेशेखर आजाद सहित अनेक युवाओं के योगदान को रेखांकित किया।
 
चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता
सारिका राणा, विनायक घोचक, सीमा मण्डल, रोसी जयकुमार और राज पारीक।
रामायण आधारित प्रश्नमाला प्रतियोगिता -आयुष ढोकवाल, पिंकी कुमारी बैरवा, कार्तिकेय शर्मा, ईशान झाला , रोशनी बलाई।
महाभारत आधारित प्रश्नमाला प्रतियोगिता -संयुक्ता पापड़ीवाल, नेहा महावर, अनूप जाटव, सम्यक जैन और भार्गवी।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें