फर्जी ई-चालान के जरिये करोड़ों रुपए की टैक्स चोरी करने वाला गिरफ्तार

543 लोगों से 10 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी

फर्जी ई-चालान के जरिये करोड़ों रुपए की टैक्स चोरी करने वाला गिरफ्तार

जयपुर कमिश्नरेट की एसआईटी टीम ने सोमवार को जयपुर शहर के विभिन्न उप पंजीयक कार्यालयों में फर्जी ई-चालान के जरिए विक्रय पत्र पंजीयन करवाकर सरकार को करोड़ों रुपयों की राजस्व क्षति पहुंचाने वाले अभियुक्त सुनील चौधरी को गिरफ्तार किया है।

जयपुर। जयपुर कमिश्नरेट की एसआईटी टीम ने सोमवार को जयपुर शहर के विभिन्न उप पंजीयक कार्यालयों में फर्जी ई-चालान के जरिए विक्रय पत्र पंजीयन करवाकर सरकार को करोड़ों रुपयों की राजस्व क्षति पहुंचाने वाले अभियुक्त सुनील चौधरी को गिरफ्तार किया है। पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि कूट रचित ई-चालान के जरिए विक्रय पत्र पंजीयन होने की जानकारी सब रजिस्ट्रार कार्यालय के अधिकारियों को होने पर उन्होंने संबंधित क्रेता पक्षों को नोटिस जारी कर राशि 12 प्रतिशत ब्याज सहित जमा कराने के निर्देश दिए थे।

क्रेता पक्षों ने डीड राइटर, ई-मित्र संचालक व स्टांप संचालक, स्टाम्प वेंडर की ओर से बनाकर दिए गए ई-चालान की पूरी राशि अदा कर दी गई थी। इसलिए क्रेता पक्षों ने अपने साथ हुई धोखाधड़ी की रिपोर्ट थाना बनीपार्क में दर्ज कराई थी। इसकी जांच करन शर्मा कर रहे है। शर्मा ने उप पंजीयक कार्यालयों, एनआईसी, बैंकों व ई-ग्रास, वित्त विभाग से रिकॉर्ड प्राप्त कर फर्जी जीआरएन नंबर तैयार करने वाले आरोपियों को नामजद किया और जांच कर सुनील चौधरी निवासी जोतड़ावाला सांगानेर सदर को गिरफ्तार कर लिया।

अब तक की जांच में उप पंजीयक जयपुर दशम के कार्यालय में 227 दस्तावेज, उप पंजीयक जयपुर द्वितीय में 105 दस्तावेज, उप पंजीयक पंचम में 135 दस्तावेज और उप पंजीयक अष्ठम में भी फर्जी ई-चालान का उपयोग हुआ है। इस प्रकार 543 लोगों को पीड़ित कर उनसे 10 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की है। अब तक इस प्रकरण में 17 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

Post Comment

Comment List

Latest News