मानसून में देरी, उमस और गर्मी से बेहाल

राज्य में अगले 48 घंटे में होगी झमाझम

मानसून में देरी, उमस और गर्मी से बेहाल

जयपुर। राज्य में अगले दो दिन में मानसून की एंट्री होगी। पिछले 10 दिन से मध्य प्रदेश, गुजरात में अटका मानसून आगे बढ़कर राजस्थान की सीमा पर पहुंच गया है और जल्द ही डूंगरपुर-बांसवाड़ा-झालावाड़ के रास्ते प्रदेश में प्रवेश कर जाएगा।

जयपुर। राज्य में अगले दो दिन में मानसून की एंट्री होगी। पिछले 10 दिन से मध्य प्रदेश, गुजरात में अटका मानसून आगे बढ़कर राजस्थान की सीमा पर पहुंच गया है और जल्द ही डूंगरपुर-बांसवाड़ा-झालावाड़ के रास्ते प्रदेश में प्रवेश कर जाएगा। मौसम विभाग ने बुधवार को 15 जिलों में भारी से अति भारी बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे में प्रदेश के कई भागों में बरसात का सिलसिला शुरू हो सकता है। प्रदेश के तीन जिलों झालावाड़, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ जिलों में भारी बरसात की संभावना है। वहीं राजधानी जयपुर सहित अजमेर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, बारां, डूंगरपुर, राजसमंद, कोटा, टोंक, सवाई माधोपुर, उदयपुर जिलों में तेज हवा के साथ बरसात का अलर्ट जारी किया है।आज भी कई जिलों में बरस सकते हैं मेघ15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट|

सात जिलों में पारा 43 डिग्री पार
भीषण गर्मी में मंगलवार को प्रदेश के सात जिलों में दिन का तापमान 43 डिग्री के पार दर्ज किया गया। इनमें फलौदी में सर्वाधिक 45.4, बीकानेर में 44.2, श्रीगंगानगर में 44.2, जैसलमेर 44.2, नागौर 43.9, बाड़मेर 43.6 और चूरू में 43.5 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। वहीं अन्य जिलों में भी पारा 40 डिग्री के पार दर्ज किया गया।

कोटा संभाग में भारी बारिश का अलर्ट
28 जून को कोटा संभाग के बारां, झालावाड़, कोटा और चित्तौड़गढ़ जिले में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा 29 और 30 जून को बांसवाड़ा, डूंगरपुर, उदयपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, बारां, कोटा, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा समेत अन्य जिलों में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है। एक जुलाई को दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के अलावा पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, पाली, जालौर समेत आसपास के जिलों में बारिश होने की संभावना है।

Read More भाजपा के बूथ पर प्रत्याशी के बैनर तक नहीं, मोदी के नाम पर मांग रहे वोट 

कूलर-पंखे हुए फेल
बारिश नहीं होने से राजस्थान में गर्मी और उमस से लोग परेशान है। राज्य में बीती रात और सोमवार को भी उमस के साथ भीषण गर्मी से लोग बेहाल हो गए। जयपुर में बीते दो दिन से तेज गर्मी और उमस से कूलर-पंखे फेल हो गए हैं। इस बीच प्रदेश में सोमवार को फलौदी 45.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा। बीती रात 15 जिलों का पारा 30 डिग्री या इससे अधिक रहा। वहीं मंगलवार को राजधानी जयपुर का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री रहा, वहीं बीती रात का तापमान 31 डिग्री दर्ज किया गया।

Read More अफ्रीका में विद्रोहियों ने घरों में लगाई आग, 14 लोगों की मौत

Post Comment

Comment List

Latest News