ग्वालियर के गांधी जूलोजिकल पार्क से लाया जाएगा बाघ

सीजेडए से स्वीकृति मिल गई है

ग्वालियर के गांधी जूलोजिकल पार्क से लाया जाएगा बाघ

मध्य प्रदेश के ग्वालियर स्थित गांधी जूलोजिकल पार्क से जल्द ही नर बाघ नाहरगढ़ जैविक उद्यान जयपुर लाया जाएगा। वन विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार इसके लिए सीजेडए से स्वीकृति मिल गई है।

जयपुर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर स्थित गांधी जूलोजिकल पार्क से जल्द ही नर बाघ नाहरगढ़ जैविक उद्यान जयपुर लाया जाएगा। वन विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार इसके लिए सीजेडए से स्वीकृति मिल गई है। अब जल्द ही नए मेहमान यहां लाया जाएगा। इसके बदले वन्यजीव एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत जयपुर से इंडियन वुल्फ का एक पेयर, एक पेयर इंडियन फॉक्स और एक लेपर्ड गांधी जूलोजिकल पार्क को दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त महाराष्ट्र से भी एक्सचेंज कार्यक्रम की बात चल रही है। इसके तहत वहां से दो बाघिनें लाने का प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। इसके बदले नाहरगढ़ जैविक उद्यान से वुल्फ का एक पेयर, घड़ियाल और सांभर भी दिए जा सकते हैं। सीजेडए की मंजूरी मिलने के बाद इस एक्सचेंज कार्यक्रम को भी पूरा किया जाएगा।

2 बाघ और 3 बाघिनों ने संभाल रखी कमान
नाहरगढ़ जैविक उद्यान में इस समय 2 नर और 3 बाघिनों ने कमान संभाल रखी हैं। जो पर्यटकों को अपनी उपस्थिति से रोमांचित कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार बाघिन बहनें रंभा और महक करीब 18 साल की हो चुकी हैं। दूसरी ओर नर बाघ नाहर भी 17 साल का हो गया है। वहीं रानी (उम्र 4 साल) और नर बाघ चीनू (उम्र 6 साल) यंग जोड़ा एंक्लोजर में चहल-कदमी करता हुआ देखा जा सकता है।

ग्वालियर के गांधी जूलोजिकल पार्क से मेल टाइगर के एक्सचेंज कार्यक्रम को सीजेडए से स्वीकृति मिल गई है। जल्द ही बाघ को जयपुर लाया जाएगा। - जगदीश गुप्ता, एसीएफ, नाहरगढ़ जैविक उद्यान

Post Comment

Comment List

Latest News