पेयजल किल्लत से बिरज और नोताड़ा गांव की महिलाएं दो माह से परेशान

कई किलोमीटर दूर से पानी लेने जाने को मजबूर

पेयजल किल्लत से बिरज और नोताड़ा गांव की महिलाएं दो माह से परेशान

क्षेत्र के ग्राम बिरज और नोताड़ा ग्राम की महिलाएं पानी की किल्लत को लेकर पिछले दो माह से परेशान हो रही हैं। महिलाओं को कई किलोमीटर दूर पानी लेने जाने को मजबूर है।

अरनेठा। क्षेत्र के ग्राम बिरज और नोताड़ा ग्राम की महिलाएं पानी की किल्लत को लेकर पिछले दो माह से परेशान हो रही हैं। महिलाओं को कई किलोमीटर दूर पानी लेने जाने को मजबूर है। चुल्हा चौका छोड़कर महिलाओं को घंटों पानी के लिए जाना पड़ रहा है। यही नहीं सड़क तक टूटी हुई है। जिससे उनको पानी लाने में दिक्कत और बढ़ जाती है।

नोसर बाई बैरवा ,राजकरन्ता मीणा, भूरी बाई, बंधा बाई, कलावती बाई ,काली बाई, रामभवन बाई ने बताया 2 महीनों से पानी की भारी समस्या आ रही हैं। करीब 1 किलोमीटर दूर नल से पानी लाना पड़ता हैं ।  नलों में पानी भी बहुत कम आता हैं। पानी भरने के दौरान आपस में लड़ाई झगड़ा तक हो जाता हैं। पंचायत को पानी की समस्या से अवगत करा दिया हैं लेकिन अभी तक भी पानी की ठीक प्रकार से व्यवस्था ठीक नही हो पाई हैं ।

महिलाओं की जुबानी:
पानी भरने के लिए हमे एक किलोमीटर नहर के नाले पर जाना पड़ता हैं। रास्ता ठीक नही हैं । काफी असुविधा होती हैं। अतिशीघ्र पानी की समस्या का समाधान होना जरूरी है।
सुमित्रा बाई, गृहणी

गांव में पानी की समस्या पिछले दो माह से चल रही हैं। पानी लाने में काफी समय समाप्त हो जाता हैं। समय पर कार्य भी पूर्ण नही हो पाते। मजदूरी करने में भी समस्या आ रही हैं।
 सुगना बाई

पानी दूर होने के कारण पानी भरने के लिए दूर दूर जाने के कारण खेती बाड़ी भी प्रभावित हो रही है। मानसून ने दस्तक दे दी है। ऐसे में अब से धान की रोपाई का कार्य भी शुरू होने वाला हैं। लेकिन पानी के चक्कर में खेत पर भी ध्यान नहीं दे पा रहे है।
 गायत्री बाई मीणा

इनका कहना हैं
जनता जल योजना द्वारा दोनों गांवों में पानी की सप्लाई होती हैं। इस मामले को हमने संबत विभाग को लिखित में अवगत करा चुके हैं ।
-राधा मीणा, सरपंच ग्राम पंचायत सारसला

मैंने इस मामले को देख लिया हैं। नए ट्यूबेल का प्रस्ताव बनाकर भिजवा दिया हैं जैसे ही स्वीकृति आएगी कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।
-सुरेंद्र सिंह बैरवा, एईएन पीएचईडी विभाग केशवरायपाटन

 

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी